तरबूज के जूस में चुटकी भर काली मिर्च पाउडर मिला कर पीने के फायदे।

तरबूज के जूस में चुटकी भर काली मिर्च पाउडर मिला कर पीने के फायदे।

गर्मियों के मौसम में तरबूज आपको ठंडक प्रदान करता हैं। क्या आपको पता हैं की तरबूज को खाने के अलावा आप इसका जूस भी निकाल कर पी सकते हैं। तरबूज का जूस भी आपको गर्मी से राहत दिलाता हैं। तरबूज का जूस गर्मियों के में मौसम में पीने से आपका शरीर एक्टिव और फिट बन जाता हैं।

रिसर्च के अनुसार गर्मियों के दिनों में हमें दिन में 2 गिलास तरबूज का जूस पीना चाहिए। इससे आपके शरीर को ठंडक मिलती हैं। खाली पेट तरबूज के रस को पीने से शरीर के विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। किडनी की समस्याओं को दूर करने में तरबूज का जूस विशेष लाभकारी माना जाता हैं।

क्या आपको मालूम हैं की तरबूज के जूस में अगर काली मिर्च पाउडर और नमक मिला कर पिया जाये तो तरबूज का जूस से सेहत को होने वाले फायदे दुगने हो जाते हैं। तरबूज के जूस में काली मिर्च पाउडर मिला कर पीने से शरीर को कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक, पोटैशियम और आयरन मिलता हैं। इसके अलावा आपको विटामिन C, विटामिन B1, B2, B3, B5 और B6 भी उचित मात्रा में प्राप्त होते हैं। आज के लेख में हम तरबूज के जूस में काली मिर्च पाउडर क्यों मिला कर पीना चाहिए? इसके बारे में आपको बताएँगे। Health Benefits of Water Melon Juice mix with Black Pepper Powder in Hindi.

तरबूज के रस में चुटकी भर काली मिर्च चूर्ण और नमक मिला कर पीने के फायदे

अस्थमा में लाभकारी

कई लोगो का यह विचार हैं की तरबूज का जूस ठण्डा होता हैं जो अस्थमा में हानि पहुचाता हैं। लेकिन ऐसा नहीं हैं बल्कि तरबूज का जूस पीने से आपको फायदा ही होता हैं।

कैंसर से बचाए

तरबूज के जूस में काली मिर्च पाउडर मिला कर पीने से कैंसर सेल्स को नष्ट करने में सहायता मिलती हैं। क्योंकि टमाटर में पाया जाने वाले लाइकोपीन एक एंटीऑक्सीडेंट हैं जो तरबूज में भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। जिससे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती हैं और यह मजबूत होती हैं।

हार्ट अटैक होने के खतरे से बचाए

तरबूज में भारी मात्रा में फोलेट पाए जाते हैं जो शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सही बनाये रखते हैं। जिससे हार्ट अटैक होने का खतरा काफी कम हो जाता हैं।

शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता हैं

तरबूज का जूस पीने से शरीर हमेशा हाइड्रेट रहता हैं। इससे शरीर में पानी की कमी को दूर किया जा सकता हैं।

पीरियड्स के समय फायदेमंद

महिलाओं को पीरियड्स के समय तरबूज के जूस में काली मिर्च का चूर्ण मिला कर जरूर पीना चाहिए।

गर्मियों में होने वाली बिमारियों से बचाव

तरबूज के जूस के जूस को पीने से आप गर्मियों में होने वाली तमाम तरह की बिमारियों से बचे रहते हैं। इसे पीने से आपको लू नहीं लगती हैं।

पेट की समस्याओं में आराम

पेट में गैस आदि होने पर तरबूज का जूस फायदेमंद होता हैं। इससे पेट को तरल मिलता हैं और शरीर को जरूरी एनर्जी प्राप्त होती हैं।

कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल में रखे

तरबूज का रस पीने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता हैं। इससे HDL बैलेंस में रहता हैं। साथ ही ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता हैं।

वजन को कम करे

वजन कम करने वाले लोगो को तरबूज का जूस जरूर पीना चाहिए। इससे आप बिना किसी शारीरिक कमजोरी के आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं।

मित्रों आपने देखा की तरबूज का जूस आपके लिए कितना ज्यादा फायदेमंद होता हैं। आइये जानते हैं तरबूज का जूस कैसे बनाया जाता हैं।

तरबूज का जूस (शरबत) ऐसे बनाये

सामग्री :-

2 से 3 किलो ताज़ा कटा हुआ तरबूज, 1 निम्बू, 1 कप बर्फ के टुकड़े, स्वादानुसार चीनी, ¼ चम्मच काली मिर्च पाउडर और थोड़ी सी पुदीने की पत्तियां।

तरबूज का जूस बनाने के विधि या तरीका :-

तरबूज को धो कर इसे छिल ले। फिर इसके छोटे-छोटे टुकड़े काट ले। अब मिक्सी में इन्हें पीस ले। जब तरबूज का गाढ़ा जूस बन जाये तो इसे छलनी से छान ले। फिर इसमें निम्बू निचोड़े और इसे अच्छे से मिलाये।

अब आप इसे कांच के गिलास में डालिए, और फिर ऊपर से आइस क्यूब डाले और काली मिर्च पाउडर छिड़के। पुदीने के 2-3 पत्तियां डाल कर इसे सजाये। लीजिये आपके सामने तरबूज का ठण्डा-ठण्डा कूल-कूल जूस बन कर तैयार हैं। अब इसे पीजिये और मज़े लीजिये। इसके अलावा आप इस जूस को अपने मेहमानों को भी पिला सकते हैं, यह उनकी सेहत के लिए भी अच्छा रहेगा।

अगर आपको तरबूज का जूस फीका लगता हैं तो इसे मीठा बनाने के लिए आप इसमें स्वादानुसार चीनी भी मिला सकते हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *