तरबूज के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी- Interesting Facts about Watermelon in Hindi.

तरबूज के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी।

Interesting & Funny Facts of Watermelon in Hindi language. आज के लेख में हम तरबूज के बारे में रोचक जानकारी और तथ्यों को जानेंगे। तरबूज जिसे अंग्रेजी में Watermelon कहा जाता हैं, इसके बारे में कुछ मजेदार और रोचक बातें एवं जानकारी जिसे जानकर आपको अच्छा लगेगा और आपके ज्ञान में वृद्धि होगी। Interesting Facts about Watermelon in Hindi.

तरबूज के बारे में रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी एवं तथ्य :-

1. तरबूज मुख्य रूप से अफ्रीका महादीप के दक्षिणी देश Egypt से सम्बन्ध रखता हैं। कई लोगो का विचार हैं की यह नामीबिया, अफ्रीका का पैदावार हैं। तरबूज 5000 साल से अफ्रीकन देशों में उगाया जाता था। वैसे ज्यादातर जानकार यही मानते हैं की तरबूज की खेती 5000 साल पहले Egypt में की जाती थी।

2. कहते हैं की 10वीं सदी में तरबूज अफ्रीका के देशों से होते हुए चीन जा पहुचा। और आज देखिये दुनिया में सबसे ज्यादा तरबूज का उत्पादन चीन में ही किया जाता हैं।

3. जैसा की आपको पता ही चल गया हैं की तरबूज अफ्रीका महादीप का पैदावार हैं। इसलिए इसकी खेती के लिए गर्म जलवायु और साफ़ मौसम की आवश्यकता पड़ती हैं। तरबूज की कुछ किस्मों को पूरी तरह से पकने में 130 दिन लग जाते हैं। लेकिन ज्यादातर तरबूज की किस्मे 85 से 100 दिनों में तैयार हो जाती हैं।

4. आपको जानकर हैरानी होगी की तरबूज फल नहीं बल्कि सब्जी हैं। जी हाँ यह बात बिलकुल सच हैं की तरबूज फल नहीं हैं। यह खीरा, कद्दू और कुम्हड़ा जैसी सब्जियों के परिवार से सम्बन्ध रखता हैं। तरबूज के मीठे स्वाद के चलते हम सभी लोग इसे फल मानते हैं, लेकिन असल में यह सब्जी के श्रेणी में आता हैं।

5. जैसा की इसका नाम हैं Watermelon, जैसा की आपको पता हैं की वाटर का अर्थ पानी हैं और Melon का मतलब मीठा हैं। इसलिए इसे फल माना जाता हैं। तरबूज 2 श्रेणी में आता हैं, यह बीज के द्वारा उगाया जाता हैं। यह एक ऐसा दुर्लभ फल हैं जो सब्जी की श्रेणी में भी आता हैं। यह खाने में मीठा होता हैं, इसलिए इसे फल कहा जाता हैं, जबकि इसके जड़ और अन्य भाग खीरा, कद्दू और कुम्हड़ा जैसी सब्जियों से मेल खाते हैं, इसलिए इसे सब्जी की श्रेणी में रखा जाता हैं। हालांकि तरबूज सब्जी ही हैं।

6. पूरी दुनिया में तरबूज की खेती की जाती हैं। दुनिया के 96 देशों में इसे उगाया जाता हैं। पूरी दुनिया में लगभग तरबूज की 1200 किस्में उगाई जाती हैं। जिसकी वजह से अलग अलग किस्मों में यह अन्दर से कई रंग जैसे की लाल, गुलाबी, संतरी, पीला, सफ़ेद और यहाँ तक हरे रंग का भी होता हैं। क्या आपने कभी अन्दर से पीले रंग वाला तरबूज खाया हैं। इस तरबूज को Yellow Crimson कहा जाता हैं, यह अन्दर से पीले रंग का होता हैं और इसे खाने पर शहद का स्वाद आता हैं।

पीले रंग का तरबूज

7. तरबूज ऐसा खाद्य पदार्थ हैं जिसका हर हिस्सा खाया जा सकता हैं। जी हाँ इसके बीज से लेकर इसके छिलके सभी कुछ खाए जा सकते हैं। चीन में लोग तरबूज के छिलकों का इस्तेमाल सब्जी बनाने के लिए किया करते हैं और तो और चीन में तरबूज के छिलकों का अचार भी बनाया जाता हैं। लेकिन भारत में ऐसा नहीं होता हैं, हम इसके गुदे को खा लेते हैं और छिलके और बीज को यूँही फ़ेंक देते हैं। जबकि चीन इसका भरपूर इस्तेमाल करता हैं।

8. क्या आपको पता हैं की बिना बीजों वाले तरबूज भी आते हैं। हालांकि बिना बीज वाले यह तरबूज आनुवांशिक रूप से कुदरत ने नहीं बनाये हैं। बल्कि 50 साल पहले वैज्ञानिकों द्वारा 22 गुणसूत्रों वाले तरबूजों को 44 गुणसूत्रों वाले तरबूजो के मिश्रण से एक नयी हाइब्रिड तरबूज की नसल पैदा की गयी। जिसके परिणामस्वरूप बाँझ तरबूज की पैदावार की गयी। इन तरबूजों के बीज Immature रह गये और यह सफ़ेद रंग के हुए। यह सफ़ेद रंग के बीज को बिना किसी साइड-इफ़ेक्ट के खाया जा सकता हैं। अमरीका जैसे देशो में इन Seedless Watermelon (बिना बीज वाले तरबूज) की काफी मांग हैं।

9. चीन और जापान जैसे देशों में तरबूज का इस्तेमाल किसी को गिफ्ट देने के लिए किया जाता हैं। अगर कोई मेहमान किसी के घर जाता हैं तो वह मेज़बान को तरबूज भेंट करता हैं।

10. तरबूज के बीजो को आप खा सकते हैं, यह मैग्नीशियम, जिंक और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। लेकिन तरबूज के बीजो को निगलना नहीं चाहिए, बल्कि इसे कूच-कूच कर खाना चाहिए, तभी यह आपको लाभ पहुचाएंगे।

11. तरबूज में 92% तक पानी और 6% तक शुगर होता हैं। पानी के अलावा इसमें विटामिन बी6, विटामिन ए और सी भी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। तरबूज गर्मियों में आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता हैं और आप गर्मियों के दिनों में हाइड्रेट रहते हैं।

12. क्या आपको पता हैं की आपके प्यारे कुत्ते भी तरबूज को खा सकते हैं। जी हाँ आप अपने पालतू कुत्ते को तरबूज खिला सकते हैं। लेकिन आप उन्हें तरबूज के बीज और छिलके न खाने को दे। आप अपने कुत्ते को 1 से 3 पीस तरबूज के टुकड़े खिला सकते हैं। यह उनके लिए एकदम सुरक्षित हैं।

13. क्या आपको पता हैं की तरबूज में टमाटर से भी 1.5 गुणा ज्यादा लाइकोपीन पाया जाता हैं। लाइकोपीन एक किस्म का एंटीऑक्सीडेंट हैं जो आपको कैंसर होने से बचाता हैं। सब्जियों और फलों में लाल रंग लाइकोपीन की वजह से होते हैं। एक कप टमाटर में 4 मिलीग्राम लाइकोपीन होता हैं जबकि 1 कप तरबूज में 6 मिलीग्राम लाइकोपीन होता हैं। लाइकोपीन आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाये रखने का काम करता हैं।

14. दुनिया में तरबूज की पैदावार करने वाले टॉप 5 देश चीन, टर्की, ईरान, ब्राज़ील और अमेरिका हैं।

15. जापानी किसानों से तरबूज को क्यूब साइज़ में उगाने में महारथ हासिल कर ली हैं। जापान के किसान तरबूज को square यानि की डब्बे के आकार में उगा रहे हैं। वह इसके लिए तरबूज को कांच के डब्बों में डालते हैं, जिसके बाद इसका आकार बदल जाता हैं। यह गोलाकार न रह कर, बल्कि डब्बे के आकार जैसा हो जाता हैं। यह डब्बे आकार वाले तरबूज रेफ्रीजरेटर में बड़ी ही आसानी के साथ फिट हो जाते हैं। जापानी किसान तरबूज को और भी कई किस्म के आकार में उगाने लगे हैं, जैसे की वह इसे दिल के आकार, मानव के चेहरे और पिरामिड के शेप में भी उगाते हैं। आपको जानकर यह हैरानी होगी की इन डब्बों वाले तरबूज को वह बहुत ही महंगे दामों में बेचते हैं। एक square शेप वाले तरबूज की कीमत 80$ से लेकर 100$ तक होती हैं। जापानी किसानो को तरबूज डब्बे में उगाने का आईडिया तब आया जब उन्होंने देखा की गोलाकार तरबूज फ्रिज में आसानी से फिट नहीं हो पाते हैं, फिर उन्होंने इसे वर्गाकार सांचे में डालकर उगाया और अब वे लोग ढेर सारी कमाई कर रहे हैं।

Square Watermelon

16. तरबूज न सिर्फ आपकी प्यास को बुझाता हैं, बल्कि इसके सेवन से आप अस्थमा, कोलोन कैंसर और आर्थराइटिस जैसी बिमारियों से बचे रहते हैं।

17. तरबूज में विटामिन बी6 होता हैं, जिसकी वजह से आपका दिमाग सही तरह से काम करता हैं। इसमें विटामिन ए बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं, जिससे आपके आँखों की रोशिनी बढ़ती हैं। यह रक्त संचार को बढ़ाता हैं, जिससे मसल्स की ऐंठन और दर्द से छुटकारा मिलता हैं। तरबूज के सेवन से शरीर की अंदरूनी सफाई भी होती हैं, यह किडनी के लिए विशेष रूप से लाभकारी हैं। यह किडनी स्टोन को भी ख़त्म करने में मददगार हैं।

18. क्या आप जानते हैं की तरबूज आपकी सेक्सुअल लाइफ को बेहतर बना सकता हैं। जी हाँ तरबूज को नेचुरल वियाग्रा माना जाता हैं। इसके सेवन से आपकी सेक्स परफॉरमेंस में वृद्धि होती हैं। यह मर्दों के लिए विशेष रूप से लाभकारी हैं। यह भी माना जाता हैं की तरबूज के छिलके वियाग्रा की तरह काम करते हैं।

19. Sevierville City, Tennessee राज्य (USA) के क्रिस केंट (Chris Kent) ने साल 2013 में 350.5 pound के वजन वाला तरबूज उगा कर दुनिया के सबसे भारी वजन वाला तरबूज का Guinness वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया।

Chris Kent with 350.5 pound Watermelon

20. तरबूज को खाने से वजन नहीं बढ़ता हैं, यह मोटापे को कम करने में मदद करता हैं। इसके सेवन से हड्डियाँ मजबूत बनती हैं। यह कब्ज़ से छुटकारा दिलाता हैं। यह कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को सही बनाये रखता हैं। यह कैंसर होने के खतरे को कम कर देता हैं और शरीर में पानी की कमी को दूर करता हैं। इसमें एल्कलाइन और एंटी-इन्फ्लेमेंट्री तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी हैं। यह मांसपेशियों के दर्द से आराम दिलाने में भी उपयोगी माना जाता हैं। इसके सेवन से स्किन चमकदार बनती हैं। यह आपको सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाता हैं, जिससे आपको स्किन कैंसर होने का खतरा काफी कम हो जाता हैं।

यह भी पढ़े :- तरबूज खाने के 23 बेहतरीन फायदे।

21. पुराने जमाने में लोग जब किसी स्थान से दुसरे स्थान पर जाते थे तो वह अपने साथ तरबूज लेकर जाते थे। वह इस तरबूज का इस्तेमाल अपनी भूख और प्यास मिटाने के लिए करते थे। आज भी San जनजाति के लोग जो की Kalahari रेगिस्तान यानी की नामीबिया और Bostwana देश में पड़ता हैं, वहां पर एक किस्म का तरबूज खाते हैं जिसे वह tsamma कहते हैं। जब वह रेगिस्तान को पार करते हैं तो Tsamma को खाते हैं और अपने पालतू जानवरों को भी खिलाते हैं। वह इस तरबूज से न सिर्फ न्यूट्रीशन की प्राप्ति करते हैं, बल्कि इससे उन्हें पानी भी मिल जाता हैं और उनकी प्यास भी बूझ जाती हैं। ऐसा माना जाता हैं की Tsamma (एक विशेष प्रकार का तरबूज) के सहारे मनुष्य 6 हफ्ते तक जीवित रह सकता हैं।

तो देखा दोस्तों आज मैंने आपको तरबूज के बारे में अनोखी और रोचक जानकारी एवं तथ्य बताये। प्लीज अपने विचार कमेंट के जरिये जरूर बताये की आपको यह लेख कैसा लगा। Interesting Facts of Watermelon in Hindi में अगर कोई त्रुटी रह गयी हैं तो उसके लिए मुझे क्षमा करदे और इस लेख को फेसबुक, Whatsapp और ट्विटर पर शेयर करना न भूले। धन्यवाद…


Loading...


Related posts:
जानिए गूगल के रोचक फैक्ट्स
ऊँट के बारे में रोचक जानकारी.
जानिए खरगोश के बारे में यह रोचक बातें.
बिकिनी के बारे में रोचक मजेदार जानकारी और तथ्य।
मानव शरीर के बारे में 44 रोचक तथ्य और मज़ेदार जानकारी।
क्या रंग गोरा करने वाली फेयरनेस क्रीम से वाकई में रंग गोरा होता हैं?
नीली व्हेल मछली (Blue Whale) के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य जरूर पढ़े।
आइये जानते हैं ऐसे गज़ब के रोचक तथ्य, जिन्हें जानने के बाद आप हैरान ही होंगे।
रंगों के बारे में मजेदार जानकारी और तथ्यों को जाने।
जानिए अपने बारे में मनोविज्ञान से जुड़े हुए कुछ रोचक तथ्य।
लड़के और लड़कियों के दिमाग में क्या अन्तर होता हैं?
जापान के बारे में 57 रोचक मज़ेदार जानकारी और तथ्य।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *