तांबे का कड़ा (Copper Bracelet) पहनने से सेहत को होने यह कमाल के फायदे।

तांबे का कड़ा (Copper Bracelet) पहनने से सेहत को होने यह कमाल के फायदे।

अब युवाओं में कड़ा पहनने का चलन काफी ज्यादा बढ़ रहा हैं। यहाँ तक की लड़के और लड़कियां दोनों ही कड़े को बड़े ही शान से पहनते हैं। क्या आपको पता हैं की कॉपर यानि की ताम्बे का कड़ा पहनने से सेहत को ढेर सारे फायदे होते हैं। जी हाँ, कॉपर ब्रेसलेट पहनने से सेहत को काफी ज्यादा लाभ मिलता हैं।

प्राचीन युग से ही तांबे के धातु से बनी कई सारी चीज़ों का इस्तेमाल मनुष्य करता चला आ रहा हैं। जैसा की कहा जाता हैं की तांबे के बर्तन में पानी रख कर पीने से सेहत को अद्भुत फायदे होते हैं, उसी तरह ताम्बे के गहने आदि पहनने का चलन पहले के युगों में भी था। आज मॉडर्न युग में इन ताम्बे के धातु से बने कड़े और भी ज्यादा सुंदर डिजाईन में बनाये जाने लगे हैं, जिन्हें देख कर मन प्रसन्न हो जाता हैं और आप ख़ुशी-ख़ुशी इन सुंदर ब्रेसलेट को पहन लेते हैं। आइये जानते हैं ताम्बे के कड़े को पहनने से सेहत को होने वाले बेहतरीन फायदे के बारे में जानते हैं। Health Benefits of Copper Bracelet in Hindi.

तांबे का कड़ा पहनने के फायदे :-

तांबे का कड़ा या आभूषण पहनने से बढ़ती उम्र के असर को कम किया जा सकता हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इस सुंदर ब्रेसलेट को पहनने से आप काफी फैशनेबल भी दिखाई देने लगते हैं।

=============================

कई एक्सपर्ट्स का यह मानना हैं की कॉपर ब्रेसलेट किसी दवा से भी बेहतर तरीके से अपना प्रभाव शरीर पर डालते हैं। इसमें पाए जाने वाले माइक्रो मिनरल्स पसीने के साथ घुलकर सीधे शरीर में दाखिल हो जाते हैं। जिससे यह बहुत ही आसानी के साथ अपना असर शरीर पर दिखाते हैं, इसलिए आप भी तांबे का कड़ा जरूर पहने।

=============================

ताम्बे का ब्रेसलेट पहनने से शरीर के जोड़ो की जकड़न को दूर करने में आसानी होती हैं। गठिया की बीमारी हैं या फिर जोड़ो से सम्बंधित समस्या हैं तो तांबे का कड़ा पहने। ऐसा कहा जाता हैं की आर्थराइटिस के रोगियों को कॉपर ब्रेसलेट जरूर पहनना चाहिए।

=============================

Copper के कई अन्य भी फायदे हैं। यह दुसरे धातु के टॉक्सिक प्रभाव को कम कर देता हैं और शरीर में हीमोग्लोबिन बनाने वाले एंजाइम की मात्रा को बढ़ाने का काम करता हैं।

=============================

रिसर्च बताते हैं की कॉपर ब्रेसलेट के निर्माण में सिर्फ ताम्बे का ही इस्तेमाल नहीं होता हैं, बल्कि इसमें जिंक और आयरन जैसे मेटल भी मिक्स किये जाते हैं। जो हाथ में पसीना आने पर घुल कर शरीर में अवोशोषित हो जाते हैं। इससे आयरन और जिंक की प्रप्ति भी हो जाती हैं।

=============================

शरीर में अगर कॉपर की कमी हो जाये तो आपको aortic aneurysms नाम की दिल की बीमारी हो सकती हैं। इसके अलावा इससे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती हैं। दिल को लम्बे समय तक हेल्दी बनाये रखने के लिए कॉपर ब्रेसलेट पहनना एक अच्छा उपाय साबित हो सकता हैं।

=============================

इसमें एंटीइन्फ्लेमेंट्री गुण पाए जाते हैं, जिससे जॉइंट में होने वाले pain से निजात मिलता हैं। बढ़ती उम्र की वजह से जोड़ो में होने वाले दर्द से आराम पाने के लिए कॉपर ब्रेसलेट पहनना एक अच्छा विकल्प हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *