तिल और शहद को एक साथ मिला कर खाने से सेहत को होते है यह गजब के फायदे।

 तिल और शहद को एक साथ मिला कर खाने से सेहत को होते है यह गजब के फायदे।

तिल खाने के फायदे कुछ खास हैं और शहद के भी अपने फायदे हैं। लेकिन क्या आपको मालूम हैं की जब तिल और शहद को एक साथ मिला कर खाया जाये तो क्या होगा? जी, हाँ तिल और शहद को जब एक साथ मिला कर खाया जाये तो यह सेहत को दुगना फायदा पहुचाने लगते हैं। आज के लेख में शहद और तिल को एक साथ मिला कर खाने के फायदे के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। Health benefits of Honey & Sesame Seeds in Hindi.

शहद अपने आप में एक ऐसा सुपर फ़ूड हैं जो हेल्थ से जुड़ी कई सारी प्रॉब्लम्स को दूर कर देता हैं। शहद के सेवन से गले की खराश भी दूर होती हैं और यह वजन कम करने के लिए भी जाना जाता हैं। तिल सेहत के लिए काफी लाभकारी हैं और कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कम कम करता हैं। आइये जानते हैं शहद और तिल को एक साथ मिक्स करके खाने से सेहत को होने वाले लाभ के बारे में।

शहद और तिल को एक साथ मिलाकर खाने के फायदे :-

■  किडनी के लिए फायदेमंद

शहद और तिल दोनों ही किडनी के लिए फायदेमंद होते हैं। इन दोनों को एक साथ मिला कर लेने से किडनी में पथरी होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं।

■ दिमाग के लिए फायदेमंद

तिल दिमाग को एनर्जी प्रदान करता है तो शहद यादाश्त बढ़ाता हैं। ऐसे में जब आप इन दोनों चीजों को एक साथ मिला कर खायेंगे तो निश्चित ही आपके दिमाग को काफी ज्यादा लाभ मिलेगा।

■ मीठास प्रदान करे

जिन लोगो को मीठा ज्यादा खाने का शौक हैं, उनके लिए यह काफी बढ़िया फ़ूड हैं। ऐसी चीज़ें जिनमे शहद ज्यादा मात्रा में हो, उन्हें खाने से वजन कण्ट्रोल में रहता हैं। साथ ही यह ओरल हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद हैं।

■ डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा

तिल टाइप-2 डायबिटीज को रोकने में आपकी मदद करता हैं। वहीँ कुछ मामलों में डायबिटीज के रोगी को अगर मीठा खाने का मन करे तो वह शहद खा सकता हैं। हालांकि डायबिटीज में शहद लाभदायक तो नहीं हैं, लेकिन यह शक्कर वाली चीजों से अच्छा तो है ही।

■ पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से आराम दिलाये

तिल में लौह तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो पीरियड्स को रेग्युलर करने का काम करता हैं। तिल और शहद को एक साथ मिक्स करके खाने से पेट दर्द से राहत मिलती हैं। पीरियड्स के समय महिलाओं में होने वाले पेट दर्द को कम करने में यह काफी मददगार होते हैं।

■ कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करे

तिल के सेवन से बॉडी का कोलेस्ट्रॉल लेवल कण्ट्रोल में रहता हैं। इसलिए सलाद और डीजर्ट आदि पर तिल का छिडकाव किया जाता हैं। आप चाहे तो तिल को कच्चा खाए या फिर पका कर दोनों ही तरीकों से यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में उपयोगी हैं।

■ बॉडी की इम्युनिटी बूस्ट करे

तिल और शहद का मिश्रण बॉडी के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता हैं। शहद में पाए जाने वाले तत्व बॉडी की इम्युनिटी को बूस्ट करते हैं। तो दूसरी ओर तिल बॉडी से बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया और वायरस को बढ़ने से रोकता हैं।

■ एनर्जी का बढ़िया स्रोत

शहद और तिल दोनों ही एनर्जी का बढ़िया सोर्स हैं। जब इन दोनों चीज़ों को एक साथ मिक्स करके खाया जाये तो यह दोनों शरीर को काफी ज्यादा मात्रा में एनर्जी प्रदान करते हैं।

■ पेट के लिए फायदेमंद

शहद और तिल दोनों ही पेट के लिए फायदेमंद हैं। शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो पेट की परत को सुरक्षा प्रदान करते हैं। तिल पेट के अल्सर से छुटकारा दिलाने में काफी ज्यादा मददगार होता हैं।

■ हड्डियों को मजबूत बनाये

तिल और शहद दोनों में कैल्शियम बराबर मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे हड्डियाँ मजबूत बनती हैं। इसलिए शहद और तिल को खाने से हड्डियाँ कमजोर नहीं हो पाती हैं।

सारांश :- एक्सपर्ट्स का यह मानना हैं की रोजाना अपनी डाइट में शहद और तिल को जरूर शामिल करना चाहिए। यह शरीर को फिट & फाइन बनाये रखते हैं। इन दोनों को एक साथ मिला कर खाने से आपको इतनी ज्यादा ऊर्जा मिल जाती हैं की आप अपनी दैनिक गतिविधियों को बिना थकान के आसानी से कर सकते हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...