तिल के अनमोल फायदे के बारे में जानिए।

तिल के अनमोल फायदे के बारे में जानिए।

तिल का सेवन करना सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता हैं। तिल सर्दियों के मौसम में विशेष रूप से लाभकारी मानी जाती हैं। सर्दियों के दिनों में तिल के तेल से मालिश करने पर ठण्ड से बचा जा सकता हैं। क्या आप जानते हैं की तिल और मिश्री का काढ़ा बना कर पीने से खांसी के दौरान जमा हुआ कफ बाहर निकलने लगता हैं।

अगर आपको बिच्छू ने डंक मार दिया हैं तो बिच्छू के काटने वाली जगह पर तिल के पत्ते पीसकर लगाने से ज़हर का असर कम हो जाता हैं। सर्दियों के मौसम में तिल के लड्डू बना कर खाने से शरीर में ताकत आती हैं। तिल में ढेर सारे न्यूट्रीएंट्स जैसे कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन बी कोम्प्लेक्स एवं कार्बोहायड्रेट भरपूर मात्रा में होते हैं। तिल का इस्तेमाल प्राचीन काल से ही सौन्दर्य को बढ़ाने के लिए किया जाता रहा हैं। तिल 2 प्रकार के होते हैं काले और सफेद तिल। आज के लेख में तिल के फायदे के बारे में जानेंगे। Benefits of Sesame Seeds in Hindi.

तिल के फायदे और घरेलु नुस्खे एवं उपाय :-

पेट दर्द दूर करे

पेट में दर्द होने पर काले तिल को गुनगुने पानी के साथ मिला कर खाए। इससे पेट दर्द से आराम मिलता हैं।

स्किन ग्लोयिंग बनाये

तिल का तेल स्किन से सम्बंधित सभी प्रॉब्लम को ख़त्म करता हैं। तिल के तेल से मालिश करने से खुस्की दूर हो जाती हैं और इससे स्किन ग्लोयिंग बनती हैं।

बालों के लिए फायदेमंद

बालों के लिए तिल का तेल बहुत ज्यादा फायदेमंद होता हैं। तिल के तेल को बालों में लगाने से बाल हेल्दी बन जाते हैं और बालों का झड़ना भी रूक जाता हैं।

मोच दूर करे

मोच होने पर दर्द से आराम पाने के लिए तिल को पीस कर पानी में उबालिए। और फिर गर्म गर्म मोच पर बांधिए, इससे आपको मोच में लाभ होता हैं।

पीठ और कमर दर्द दूर करे

हींग और सोंठ को तिल के तेल में डालकर गर्म करे और इससे पीठ और कमर की मालिश करे। इससे पीठ एवं कमर दर्द में आराम मिलता हैं।

मुहांसे से दिलाये छुटकारा

तिल को पीसकर मक्खन के साथ मिलाये और मुहांसों पर लगाये। इससे आपको कील-मुहांसों से छुटकारा मिलता हैं।

खुनी बवासीर से राहत दिलाये

अगर किसी को खुनी बवासीर हैं तो खून को बंद करने के लिए 10 ग्राम काले तिल को पानी में पीसकर 1 चम्मच मक्खन मिला ले। इसमें आप चाहे मिश्री भी मिला सकते हैं और इस मिश्रण को सुबह-शाम खाने से खुनी बवासीर में आराम मिलता हैं।

दांतों के लिए फायदेमंद

सुबह ब्रश करने के बाद थोड़े से तिल खाली पेट चबाने से दांत मजबूत बनते हैं।

बच्चे के बिस्तर पर पेशाब करने पर

अगर आपका बच्चा बिस्तर पर ही पेशाब कर देता हैं तो 50 ग्राम तिल का तेल और २०० ग्राम गुड़ को मिलाये। इसे सुबह-शाम 5 से 10 ग्राम बच्चे को खिलाये। इससे बच्चा बिस्तर में पेशाब करना बंद कर देता हैं।

सूखी खांसी से राहत दिलाये

सूखी खांसी को दूर करने के लिए 3 से 4 चममच तिल और इतनी ही मात्रा में मिश्री मिला कर एक गिलास पानी में उबालिए। जब पानी आधा रह जाये तो इसे पीजिये। सूखी खांसी का यह रामबाण नुस्खा हैं।






इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “तिल के अनमोल फायदे के बारे में जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *