तेज पत्ते के फायदे.

तेज पत्ते के फायदे.

भारतीय व्‍यंजनों में महक और सुगंध के लिए तेजपत्‍ते का उपयोग आमतौर पर किया जाता है। लोगों को लगता है कि इससे सब्‍जी में अच्‍छी खुशबु आती है लेकिन इस पत्‍ते के कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी होते हैं।

तेजपत्‍ते के तेल में कई प्रकार के औषधीय गुण होते हैं जो कि स्‍वास्‍थ्‍य के लिए काफी लाभप्रद होते हैं। इस तेल से कई प्रकार के ऑयनमेंट बनते हैं और इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-फंगस गुण होते हैं। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होता है।

तेजपत्‍ता एक प्रकार का मसाला होता है जिसमें कॉपर, पौटेशियम, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, सेलेनियम और आयरन की मात्रा काफी ज्‍यादा होती है। लेकिन हममें से बहुत कम लोगों को इसके गुणों के बारे में पता होता है।

तेजपत्‍ता के 7 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के बारे में जानिए ;-

1) पाचन में सहायक: तेजपत्‍ता, पाचन में सहायक होता है और इसके सेवन से कई प्रकार के पाचन सम्‍बंधी विकार सही हो जाते हैं। अगर आपको कब्‍ज, एसिड और ऐंठन की शिकायत रहती है तो तेजपत्‍ता आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है।

2) डायबटीज में लाभदायक: टाइप 2 प्रकार की डायबटीज होने पर तेजपत्‍ता आपके लिए अच्‍छा साबित हो सकता है। यह ब्‍लड सुगर को नियंत्रित रखता है और दिल को स्‍वस्‍थ बनाएं रखता है। इसलिए, अगर आप डायबटीज के शिकार हैं तो तेजपत्‍ता का इस्‍तेमाल खाने में करने लगे।

3) नींद भगाएं: नींद ज्‍यादा आने पर तेजपत्‍ते को पानी में कम से कम 6 घंटे तक भिगों दें और उठने के बाद उस पानी को पी लें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी और नींद वाला हैंगओवर उतर जाएगा।

4) किडनी की समस्‍या दूर करें: तेजपत्‍ता, किडनी में होने वाली समस्‍या को दूर करने में सहायक होता है। इसके लिए, तेजपत्‍ता डालकर पानी उबालें और उस पानी को पिएं।

5) एंटी-कैंसर तत्‍व: तेजपत्‍ता में कैंसर से लड़ने के गुण होते हैं। इसमें कैफीक एसिड, क्‍वेरसेटिन और इयूगिनेल नामक तत्‍व होते हैं जो मेटाबोल्जिम को कैंसर जैसी घातक बीमारी को होने से रोक लेता है।

6) दर्द में राहत: तेजपत्‍ते के तेल को दर्द होने वाली जगह पर लगाने से दर्द में आराम मिलती है। आप चाहें तो दर्द होने वाली जगह पर इससे मसाज करें, काफी फायदा मिलेगा।

7) कार्डियोवस्‍कुलर लाभ: दिल सम्‍बंधी कई समस्‍याओं में तेजपत्‍ता लाभप्रद होता है। इसके सेवन से दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम होता है और दिल स्‍वस्‍थ रहता है।

Keywords :- Tej patte ke fayde. Benefits of Bay leaf in Hindi. तेज पत्ते के फायदे. तेज़ पत्ता का लाभ. तेज़ पत्ते से क्या फायदे होते हैं ? Tez Patte ke fayde. 




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

एलोवेरा जूस पीने के फायदे।
अंकुरित गेंहू खाने के फायदे
इन 8 तरीकों से हार्ट बीमारियों को कहें बाय-बाय
गलती से भी इन अंगो को हाथ न लगाये.
दही खाने के फायदे
चुकंदर के फायदे.
करेला खाने के नुकसान जरूर पढ़े.
स्वास्थ्य से जुड़ी हुई रोचक बातें जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए।
जमीन पर सोने के फायदे जानकर, आप भी निचे जमीन पर सोने लगेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *