तेज़ पत्ते के तेल के फायदे और इसे बनाने का तरीका।

तेज पत्ते के तेल के फायदे और इसे बनाने की विधि

भारतीय रसोई में तेज पत्ते का इस्तेमाल भोजन का स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए किया जाता हैं। इस तेज पत्ते से एक तेल भी बनाया जाता हैं। आइये जानते हैं की तेज पत्ते के तेल से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं? Benefits of Bay Leaf oil in Hindi.

तेज़ पत्ते के तेल के फायदे :-

बालों के लिए फायदेमंद

तेज पत्ते का तेल बालों से dandruff दूर करता हैं। यह सिर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा देता हैं, जिससे बाल ज्यादा लम्बे और घने बनते हैं। इसके अलावा तेज पत्ते का तेल बालों में लगाने से सिर की जुएँ और लीखों से भी छुटकारा मिलता हैं।

टेंशन दूर करे

2 बूँद तेज पत्ते के तेल में 4 बूँद काली मिर्च का तेल और 1 बूँद जोजोबा ऑयल मिला कर लगाने से टेंशन दूर होती हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद

इस तेल में मिनरल्स, एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन्स ज्यादा होते हैं। इस तेल को स्किन पर लगाने से स्किन सॉफ्ट, साफ़ और कीटाणु रहित बन जाती हैं। यह तेल स्किन के लिए काफी लाभकारी हैं।

बुखार दूर करे

सर्दी-जुकाम को दूर करने के लिए यह तेल वेपर की तरह काम करता हैं। यह शरीर से इन्फेक्शन ख़त्म करता हैं और शरीर में गर्मी पैदा करता हैं।

मसल्स को रिलैक्स करता हैं

इस तेल से शरीर की मालिश करने पर मसल्स रिलैक्स फील करते हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन तेज़ बनता हैं। इसलिए इस तेल का इस्तेमाल माइग्रेन और सिरदर्द से आराम पाने के लिए भी किया जाता हैं।

एंटीबायोटिक गुण

यह तेल शरीर में बैक्टीरिया, माइक्रोब्स और फंगस को बढ़ने से रोकता हैं। इस तेल को आप छोटे मोटे घाव, फोड़े-फुंसी, जलन आदि पर लगा सकते हैं। इस तेल के कोई दुष्परिणाम भी नहीं हैं।

अच्छी नींद आती हैं

अगर आपको नींद नहीं आती हैं तो आपको 10 बूँद तेज़ पत्ते के तेल में 2 से 3 बूँद ऑरेंज ऑयल और 1 बूँद बादाम का तेल मिला कर सिर पर लगाना चाहिए। इससे आपको नींद आने में मदद मिलती हैं।

तेज पत्ते के तेल को बनाने का तरीका :-

इस तेल को बनाने के लिए काफी धैर्य की जरूरत पड़ती  हैं। इसे आप घर में ही बना सकते हैं। इस तेल को बनाने के लिए कम से कम 40 दिन लग जाते हैं। आइये जानते हैं तेज़ पत्ते का तेल कैसे बनाया जाता हैं?

तेल बनाने के लिए जरूरी सामग्री :-

1 कप बादाम का तेल (लगभग २०० ग्राम), 1 बड़ा जार या गिलास का कंटेनर, 15 ग्राम तेज़ पत्ते।

ऐसे बनाये तेज पत्ते का तेल:-

तेज़ पत्तों पर धुल-मिट्टी और कीड़े आदि नहीं लगे होने चाहिए। साफ़ तेज़ पत्तों का इस्तेमाल करे। इसे अच्छी तरह से साफ करले। फिर इन्हें साफ़ कंटेनर में भर ले। फिर इस जार में बादाम का तेल डाल दे। अब आप इस जार को अच्छी तरह से बंद करदे और 40 दिनों तक प्रतीक्षा करे। 40 दिनों के बाद यह तेल इस्तेमाल करने के योग्य बन जाता हैं।

अगर आपको तेज़ पत्ते का तेल बनाने में इतना लम्बा इंतज़ार करने में परेशानी हैं तो आपको यह तेल बाज़ार में भी मिल जाता हैं। अगर आपको तेज़ पत्ते का तेल बाजार में नहीं मिल पा रहा  हैं तो आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। कई सारी ऑनलाइन वेबसाइट Bay Leaf Oil को बेच रही हैं।


Loading...


Related posts:
तुलसी खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे एवं उपाय जानिए।
डायबिटीज को रोकने के तरीके क्या हैं?
करेले का जूस पीने के 8 फायदे
तिल के फायदे जरूर जानिए.
हरी मिर्च खाने के फायदे जानते हैं आप?
मेथी के दाने के फायदे जरूर जानिए.
काजू खाने के फायदे और नुकसान के बारे में जानिए।
योग क्या हैं और यह कितने प्रकार का होता हैं?
ऐसी मनमोहक खुशबू जिससे आप रहते हैं हमेशा स्वस्थ्य।
कटे छिले घावों को जल्दी भरने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
स्ट्रेस होने के लक्षण क्या होते हैं?
प्रोटीन के फायदे, नुकसान और इसके स्रोत के बारे में जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *