दर्द को कम करते हैं यह फ़ूड।

दर्द को कम करते हैं यह फ़ूड।

हर किसी को शरीर में दर्द जरूर होता हैं। यह दर्द पुराना भी हो सकता हैं, अगर आप भी बदन दर्द, जोड़ों में दर्द और मसल्स पेन से परेशान रहते हैं तो आपको अपने खाने पर ध्यान देने की जरूरत हैं। कई बार गलत खाना खाने की वजह से शरीर में दर्द होता हैं। आपको ऐसे फ़ूड खाने चाहिए जो शरीर के दर्द को कम करते हैं। आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताएँगे जिन्हें खाने से दर्द से राहत और छुटकारा मिलता हैं। शरीर के दर्द को कम करने वाले फ़ूड जिन्हें खाने से आपको दर्द से आराम मिलेगा. Best food for Pain relief in Hindi. Dard se rahat dilane wale food kaun se  hain?

दर्द को कम करने वाले फ़ूड. दर्द को कम करते हैं यह फ़ूड।

1. हरी चाय पिए :- हरी चाय यानि की ग्रीन टी हमारी अच्छी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं। ग्रीन टी के सेवन से आप मोटापे से छुटकारा पाते हैं। यहाँ तक की ग्रीन टी पुराने दर्द को भी दूर करने में भी मदद करती हैं। ग्रीन टी में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की सुजन को भी दूर करने में उपयोगी हैं। आपको प्रतिदिन ग्रीन टी को जरूर पीना चाहिए, यह दर्द निवारक का काम करती हैं।

2. हल्दी हैं गुणकारी :- हल्दी को ज़ख्मो को भरने वाला और दर्द को दूर करने वाला माना गया हैं। अगर आपके शरीर में पुराना दर्द उभर आया हो या फिर नया दर्द हो रहा हो तो हल्दी वाला दूध पीने से आपको काफी फायदा होगा, इसे पीने से आपको काफी आराम मिलता हैं। सुजन, चोट, मोच, ज़ख्म, दर्द आदि में हल्दी का सेवन करना बहुत ही लाभकारी होता हैं।

3. पुदीना का उपयोग करे :- पुदीने को दर्द भागने वाला भी कहा जाता हैं। पुदीने के इस्तेमाल से बॉडी के मसल्स मजबूत बनते हैं। पुदीने का ताज़ा रस पीने से दर्द से छुटकारा पाया जा सकता हैं।

यह भी पढ़े :- पुदीने के घरेलु नुस्खे और फायदे।

4. ओलिव आयल :- ओलिव आयल में खाना बनाने या खाने में इस्तेमाल करने और दर्द वाली जगह पर लगा कर मालिश करने से बहुत आराम मिलता हैं। ओलिव आयल को आप सलाद में भी डालकर खा सकते हैं। जैतून के तेल में दर्दनिवारक गुण पाए जाते हैं। इसलिए बॉडी के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपने आहार में ओलिव आयल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

5. चेरी खाए :- चेरी में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिस वजह से इसे खाने से दर्द में आराम मिलता हैं। हर दिन 46 चेरी खाने से आप दर्द से तुरंत छुटकारा पा सकते हैं। चेरी में पाए जाने वाले एंजाइम बॉडी को फिट बनाये रखने में मदद करते हैं।

6. कॉफ़ी पीजिये :- चेरी के मुकाबले कॉफ़ी में ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। कॉफ़ी पीने से आपको बदन दर्द और सिरदर्द से राहत मिलती हैं। अगर आप हैंगओवर के शिकार हो गये हो तो कॉफ़ी पीजिये। कॉफ़ी का सेवन करने से दर्द से छुटकारा पाया जा सकता हैं।

7. मिर्च हैं फायदेमंद :- मिर्च के सेवन से दर्द को कम करने में मदद मिलती हैं। मिर्च का उपयोग करने से गठिया रोग में भी फायदा मिलता हैं। आपको अपने भोजन में मिर्च का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए, यह शरीर के दर्द को कम करने में उपयोगी होती हैं।

8. अदरक हैं लाजवाब :- अदरक को दर्दनाशक के रूप में भी जाना जाता हैं। इसके इस्तेमाल से थकान को दूर किया जा सकता हैं। अदरक वाली चाय पीने से सिरदर्द में राहत मिलती हैं। अदरक का इस्तेमाल करने से सर्दी-खांसी भी दूर होती हैं। अगर आप बॉडी पेन से राहत पाना चाहते हैं तो नियमित रूप से अदरक का सेवन जरूर करना चाहिए।

यह भी पढ़े :- डायबिटीज रोकने के तरीके।

9. सी फ़ूड खाए :- सी फ़ूड यानि की समुंदरी भोजन जैसे की मछली, झींगा आदि में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता हैं जो दर्द को दूर भगाता हैं और शरीर को मजबूत बनता हैं। सी फ़ूड खाने से बॉडी का नर्वस सिस्टम भी सही ढंग से कार्य करता हैं। अगर आपको कभी चोट लग गयी हो तो कुछ दिनों तक मछली, झींगा आदि खाए आपको फायदा होगा। दर्द वाली जगह पर मछली का तेल लगाने से भी दर्द से राहत मिलती हैं।

10. दही :- पेट में दर्द होने पर दही को जरूर खाना चाहिए। दही खाने से आपको एसिडिटी से भी छुटकारा मिलता हैं, दही को अपने खाने में जरूर शामिल करना चाहिए।

11. लहसुन :- लहसुन को दर्दनिवारक माना गया हैं। लहसुन को अपने खाने में इस्तेमाल करने से आप शरीर के दर्द से राहत पाते हैं। लहसुन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता हैं जो दर्द और सुजन से आपको राहत दिलाता हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

कत्थे के घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे।
दिमाग को तेज़ करने वाले फ़ूड।
एलर्जी कितनी तरह की होती हैं ?
आम पन्ना बनाने की विधि
मेथी के पत्ते (साग) खाने के फायदे.
ब्रेड खाने के नुकसान के बारे में जानते हैं आप?
डायबिटीज में कौन से फल खा सकते हैं?
अगर आप बर्थडे केक पर लगाई गयी मोमबत्तियों को फूंक मारकर बुझाते हैं तो सावधान हो जाये।
इन सफ़ेद रंग की चीजों को जरूर खाए और स्वस्थ्य रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *