दलिया खाने के फायदे.

दलिया खाने के फायदे. Benefits of Cracked Wheat in Hindi.

लो कैलोरी, हाइ फाइबर, बहुत सारे विटमिन्स और प्रोटीन की मात्रा के लिए दलिया का उपयोग ज़्यादातर लोग सुबह के नाश्ते में करते हैं. यह खाने में बहुत ही हल्का हैं. साथ ही दिन भर के लिए ज़रूरी न्यूट्रॉन्स की पूर्ति भी इससे हो जाती हैं. दलिया खाकर सेहत को कैसे फायदा पहुचेया जा सकता हैं, आइए जानते हैं. Benefits of Cracked Wheat in Hindi.

दलिया खाने के फायदे :-

1. हीमोग्लोबिन बढ़ता हैं

दलिया आयरन का बहुत अच्छा सोर्स हैं, जो शरीर के लिए ज़रूरी होने के साथ, हिमोग्लोबि भी बढाता हैं. साथ ही यह शरीर के तापमान और मेटबॉलिज़म को भी बैलेंस करता हैं.

2. वजन कम करना

कारबोहाइड्रेट की उचित मात्रा वाले दलिया को ज़्यादातर लोग सुबह के नाश्ते में खाते हैं. क्योंकि यह हल्का होने के साथ वजन कम करने और डायबिटीज के रोगियों के लिए भी फायदेमंद हैं. साथ ही इसकी थोड़ी सी मात्रा खाने से पेट भर जाता हैं, जिससे ओवर डाइटिंग से बचा जा सकता हैं. मधुमेह के मरीज़ दलिया खा कर बहुत ही जल्द ग्लूकोज़ लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.

3. टाइप 2 डायबिटीज में फायदेमंद

दलिया और ऐसे ही प्रकार के साबुत अनाज में मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती हैं. मैग्नीशियम लगभग 300 प्रकार के एन्ज़ाइम्स बनाता हैं. ख़ास तौर पर ऐसे एन्ज़ाइम्स जो इंसुलिन’स सेक्रीशन में मददगार होते हैं. साथ ही ग्लूकोज की ज़रूरी मात्रा ब्लड तक पहुंचाते हैं. रोजाना इसके सेवन से टाइप-2 डायबिटीज की संभावना को 30% तक कम किया जा सकता हैं.

4. हड्डियों को मजबूत बनाता हैं

दलिया कैल्शियम और मैग्नीशियम का ख़ज़ाना होता हैं. जो हड्डियों को मजबूत रखता हैं. इसके साथ ही दलिया खाने से पित्त की पथरी भी दूर होती हैं.

5. एनर्जी देता हैं

फाइबर के साथ दलिया में एनर्जी के लिए ज़रूरी कारबोहाइड्रेट पाए जाते हैं. इसके साथ ही इसमें मौजूद प्रोटीन की मात्रा भी बॉडी को दिन भर एनर्जेटिक रखती हैं. सिर्फ़ 1 कप दलिया खा कर B1, B2, मिनरल्स, मैग्नीशियम आदि पूर्ति की जा सकती हैं. इसमे मौज़ूद बहुत सारे न्यूट्रियेंट्स, एंटीऑक्सीडेंट शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स को बाहर निकाल कर कई सारी बीमारियों से बचाते हैं.

6. ब्रेस्ट कैंसर से बचाता हैं.

महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर आज कल सबसे ज़्यादा देखने को मिल रही हैं. ग़लत खानपान इसकी एक खास वजह हैं. साबुत अनाज जैसे दलिया आदि में फाइबर की पर्याप्त मात्रा ब्रेस्ट कैंसर की संभावना को कम करती हैं. रिसर्च के अनुसार फाइबर युक्त चीज़ो से लंग, ब्रेस्ट, ओवेयरियन कैंसर जैसे सभी कैंसर से निजात पाया जा सकता हैं.

7. पाचन में सहायक होता हैं.

1 कप दलिया में 2.5 ग्राम फाइबर पाया जाता हैं. जो पाचन क्रिया को सही रखने में मददगार होता हैं. दलिया में मौज़ूद फाइबर क़ब्ज़ से राहत दिलाता हैं. और डाइजेस्टिव सिस्टम के साथ पेट को भी हेल्दी बनाता हैं. इससे पेट के कैंसर होने की संभावना कम हो जाती हैं.

8. कार्डियोवॅस्क्युलर सिस्टम को सही रखता हैं

रोजान 1 कप साबुत अनाज खाकर कार्डियोवॅस्क्युलर सिस्टम को सही रखा जा सकता हैं. साथ ही हाई कोलेस्टरॉल, हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल किया जा सकता हैं. दलिया स्टेनोसिस को बढ़ने से रोकता हैं. जो हार्ट की आर्टरीज को प्रभावित करके दिल की बीमारियों को बढ़ाने का मुख्य वजह मानी जाती हैं.








इन्हें भी जरूर पढ़े...