दही खाने के फायदे

दही खाने के फायदे. Benefits of curd in Hindi.

दही का इस्तेमाल विश्व में लगभग हर जगह पर भोजन में किया जाता हैं. उत्तर भारत में लोग जहाँ इसे रोटी और चावल के साथ खाते हैं, तो वही दक्षिण भारत में कर्ड & राइस लोगो का पसंदीदा भोजन हैं. इसके इलावा पूजा पाठ में भी इसका विशेष महत्व हैं. और तो और भारत में किसी भी यात्रा और परीक्षा से पहले दही-शक्कर खाना शुभ माना जाता हैं. दूध से बने इस डेरी प्रॉडक्ट में सेहत से जुड़े बहुत सारे फायदे हैं. आइए देखते हैं दही खाने से क्या फायदे होते हैं.

1. पाचन क्रिया सही रखती हैं

दही में मौज़ूद न्यूट्रियेंट्स पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं. सिर्फ़ इतना ही नही, यह बाकी पदार्थो को भी आसानी से पचाने में भी मददगार हैं. मसालेदार भोजन के साथ इसका इस्तेमाल बॉडी को ठंडा रखता हैं. ताईवान द्वारा की गयी एक स्टडी के अनुसार दही पेट के H Pylori infection से बचाती हैं, जो काफ़ी आम समस्या हैं.

2. दिल के लिए अच्छी हैं

दिल की बीमारी ज़्यादातर बड़े-बूढ़ों में देखी जाती हैं. इसकी संभावना दही खाकर काफ़ी हद तक कम की जा सकती हैं. यह हाइ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ कोलेस्टरॉल लेवल को भी कंट्रोल करती हैं. जिससे Astrix बेहतर तरीके से काम कर पाती हैं.

3. इम्यूनिटी पावर को बढ़ाता हैं

दही में ऐसे बैक्टीरिया मौज़ूद होते हैं, जो शरीर की इम्यूनिटी पावर को बढ़ाकर उन्हे कई प्रकार के रोगो और संक्रमण से दूर रखते हैं. दही के सेवन से महिलाओं में होने वाले योनी संक्रमण भी दूर रहता हैं. दही को सब्ज़ियों की करी बनाने के लिए फ्लेवर के रूप में इस्तेमाल किया जाता हैं. खाने में रोज़ाना दही का सेवन करना बहुत ही लाभकारी होता हैं.

4. Lactose की कमी को पूरा करती हैं

Lactose की मात्रा के कारण बहुत सारे लोगो को दूध का स्वाद पसंद नही होता, तो उन्हे दही का सेवन करना चाहिए क्योंकि, इसमें लॅक्टोस लैकटिक एसिड में बदल जाता हैं. यह खाने को पचाने में मददगार होता हैं. साथ ही इसके इस्तेमाल से दूध से मिलने वाले न्यूट्रॉन्स की भी पूर्ति हो जाती हैं.

5. स्किन के लिए हैं लाभकारी

कई सारे न्यूट्रीनोस जैसे ज़िंक, विटामिन ए और फॉस्फोरस दही को एक नेचुरल स्किन प्रॉडक्ट बनाते हैं. इसीलिए दही को कई सारे हेयर पैक और फेस मास्क में इस्तेमाल किया जाता हैं. दही में थोड़ा सा बेसन और नींबू का रस मिला कर चेहरे पर लगाने से कुछ ही दीनो में चमकती और सुन्दर त्वचा पाई जा सकती हैं.

6. दाँतों और हड्डियों को मज़बूत बनाये

लगभग सारे ही डेरी प्रॉडक्ट हड्डियों को मज़बूत बनाते हैं, जिसमे दही भी शामिल हैं. इसमे फॉस्फोरस और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती हैं, जो हड्डियों के साथ-साथ दाँतों को भी मज़बूत बनाती हैं. गर्भवती महिलाओं को कैल्शियम की सबसे ज़्यादा ज़रूरत होती हैं, इसलिए उन्हे दूध-दही का ज़्यादा से ज़्यादा मात्रा में सेवन करना चाहिए. इसके अलावा बढ़ती उम्र में दही खाकर आर्थराइटिस की समस्या को भी दूर किया जा सकता हैं.

7. कील-मुहाँसे दूर करती हैं

दही को चेहरे पर लगाकर कील-मुहाँसे की समस्या को दूर किया जा सकता हैं. साथ ही इसका फेस पैक रिंकल की समस्या को भी दूर करता हैं. उम्र के साथ त्वचा में होने वाले बदलाओं में दही बहुत ही लाभकारी होता हैं. इसे खाकर या चेहरे पर लगाकर कई तरह के प्राब्लम को कम किया जा सकता हैं.

8. डैंड्रफ से निजात

विज्ञापनों में डैंड्रफ को हटाने के लिए कई तरह के उपाय बताए जाते हैं. लेकिन इनमे केमिकल का इस्तेमाल होता हैं. बहुत कम लोग इस बात से वाकिफ़ होंगे की घर में आसानी के साथ मिलने वाले दही डैंड्रफ से जल्दी छुटकारा दिलाती हैं. इसमें मौज़ूद लैक्टिक एसिड में एंटी फंगल तत्व मौज़ूद होते हैं, जो सबसे ज़्यादा लाभकारी होते हैं. दही को सर में लगाकर कुछ घंटो के लिए छोड़ दे और फिर साफ़ पानी से धो ले. कुछ ही दीनो में फ़र्क दिखाई देने लगेगा.

9. कंडीशनर का काम करती हैं

बालों के लिए ज़रूरी नरिशमेंट की सप्लाइ दही लगाकर की जा सकती हैं. रिसर्च के अनुसार दही में मौज़ूद लैक्टिक एसिड सफेद बाल और बाल गिरने की समस्या से निजात दिलाती हैं. साथ ही इसमे मौज़ूद विटमिन्स बालों की कंडीशनिंग के लिए बहुत ही लाभकारी हैं.

10. मोटापा कम करने मे कारगर

जब भी वजन कम करने के लिए डाइट चार्ट बनाते हैं, तो उसमे दही को ज़रूर शामिल करे. कैल्शियम की मौज़ूदगी बॉडी में कॉरटिसॉल की मात्रा को प्रोड्यूस करती हैं. जिसके असंतुलन से कई प्रकार की बीमारियाँ जैसे हाइपरटेंशन, मोटापा और कोलेस्टरॉल बढ़ने जैसी समस्या पैदा हो जाती हैं.

11. तनाव और चिंता को कम करती हैं

तनाव से स्वास्थ्य से सम्बंधित कई प्रकार की समस्याएं शुरू हो जाती हैं. वैसे तो इसे कम करने के लिए कई प्रकार के घरेलू और वैदिक उपचार हैं, लेकिन इन सब के इलावा दही खाकर इसे कम किया जा सकता हैं. दही खाने से इमोशन और दर्द की प्राब्लम दूर होती हैं.

लेकिन बहुत से लोगो को दही खाने से गले की कई प्रकार की समस्या शुरू हो जाती हैं. क्योंकि दही की तासीर ठंडी होती हैं. इसलिए गले से सम्बंधित किसी भी समस्या से निपटने के लिए दही खाने से पहले डॉक्टर की सलाह ज़रूर ले.




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

गर्मियों के दिनों में ठंडक देते हैं यह फल, जरूर खाए।
प्रेगनेंसी में इन बातो का रखे ख्याल.
तरबूज खाने के फायदे.
कैल्शियम की कमी को दूर करने के तरीके.
डिप्रेशन दूर करने में मदद करते हैं यह फूड।
बुखार (वायरल इन्फेक्शन) से बचने के लिए जरूर खाए यह चीज़े।
इन सफ़ेद रंग की चीजों को जरूर खाए और स्वस्थ्य रहे।
क्या डाईजेस्टिव बिस्कुट सेहत के लिए फायदेमंद हैं?
तांबे का कड़ा (Copper Bracelet) पहनने से सेहत को होने यह कमाल के फायदे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *