दही खाने के 11 बेहतरीन फायदे जानिए।

दही खाने के फायदे. Benefits of curd in Hindi.

भारत के साथ ही पुरी दुनिया में दही का सेवन बड़े ही चाव के साथ किया जाता हैं। क्योंकि दही खाने के फायदे ही इतने ज्यादा हैं की इस स्वादिष्ट आहार को खाए बिना रहा ही नहीं जा सकता। भारत में दही का इस्तेमाल पूजा-पाठ में भी किया जाता हैं, क्योंकि दही पंचामृत में से एक हैं। इसके अलावा यात्रा पर जाने से पहले या शुभ काम करने से पहले दही-शक्कर खा कर शुरुवात की जाती हैं, यह काफी ज्यादा शुभ माना गया हैं। आज के लेख में दही खाने से सेहत को होने वाले लाभ बताएँगे। जानिए दही खाने से स्वास्थ्य को क्या-क्या लाभ होते हैं और दही क्यों खाना चाहिए? Health Benefits of eating Curd in Hindi.

दही खाने के फायदे :-

■ स्किन को हेल्दी बनाये रखे

दही में कई सारे पोषक तत्व जैसे की जिंक, विटामिन ए, फॉस्फोरस आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते है, जो स्किन को नेचुरल रूप से हेल्दी बनाते हैं। यही वजह हैं की कई सारे हेयर पैक्स और फेसमास्क को बनाने के लिए दही का इस्तेमाल किया जाता हैं। चेहरे को सुंदर और चमकदार बनाने के लिए बेसन में दही और निम्बू का रस मिला कर चेहरे पर लगाये, इससे चेहरा कुछ ही दिनों में निखरने लगेगा।

■ मूड को बनाये हैप्पी

आज के युग में जीवन में तनाव आना आम बात हो गयी हैं। टेंशन एक ऐसी गंभीर समस्या बन गयी हैं, जिससे शरीर में विभिन्न प्रकार के रोग पैदा होने लगते हैं। ऐसे में टेंशन को कम करने के लिए योग और मेडिटेशन तो मदद करते ही हैं, साथ ही खाने वाली कुछ चीजों के सेवन से भी इसे कम करने में मदद मिलती हैं। क्या आपको पता हैं की दही खाने से टेंशन को दूर करने में आसानी होती हैं। दही खाने से भावनाओं और दर्द की समस्या को दूर करने में मदद मिलती हैं। यह मूड को हैप्पी बनाने का काम करता हैं, जिससे टेंशन दूर होने लगती हैं। यही वजह हैं की प्राचीन काल से ही नया काम शुरू करने से पहले दही-शक्कर खाया जाता था, क्योंकि किसी भी मनुष्य के अंदर नये काम को शुरू करने से पहले तनाव होता ही हैं, जिसे दही खा कर कम किया जाता रहा हो।

■ पाचन तंत्र दुरुस्त बनाता हैं

दही में पाए जाने वाले न्यूट्रीएंट्स हाजमे को बेहतर बनाने का काम करते हैं। जिससे भोजन को आसानी से पचाने में मदद मिलती हैं। मसालेदार खाने के साथ दही का सेवन करने से शरीर को ठंडा बनाये रखने में मदद मिलती हैं। ताइवान में की गयी एक रिसर्च के अनुसार दही पेट के H Pylori infection से बचाती हैं। दही खाने से पेट से जुड़ी समस्याओं से मुक्ति मिल जाती हैं, यह पेट के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता हैं।

■ मोटापा कम करे

वेट लोस करने वाले डाइट चार्ट में दही को जरूर शामिल करे। इसमें पाया जाने वाले कैल्शियम बॉडी में कॉरटिसॉल की मात्रा को बढ़ाता हैं। जिसके असंतुलन की वजह से मोटापा, हाइपरटेंशन, कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने की समस्याएं पैदा हो जाती हैं। ऐसे में दही का सेवन करने से इन सभी गंभीर समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद मिलती हैं।

■ बॉडी की इम्युनिटी को मजबूत बनाये

दही में शरीर के लिए गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जिससे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती हैं। इस तरह दही खाने से बॉडी से कई सारे इन्फेक्शन दूर रहते हैं और स्त्रियों में होने वाला योनी संक्रमण भी दूर होता हैं। दही का इस्तेमाल सब्जियों में करी बनाने के लिए फ्लेवर के रूप में भी किया जाता हैं। रोजाना की डाइट में दही को खाने से शरीर को ढेर सारे लाभ होते हैं। खास करके इससे बॉडी की इम्युनिटी बूस्ट होने लगती हैं। और आपको तो पता ही होगा, जब शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनेगी तो शरीर की कई सारी बीमारियाँ दूर होने लगती हैं, साथ ही आप लम्बे समय तक बीमार भी नहीं पड़ते हैं।

■ बालों के लिए फायदेमंद

बालों में दही लगाकर बालों के लिए जरूरी नरिशमेंट की सप्लाई आसानी के साथ की जा सकती हैं। स्टडी के मुताबिक दही में पाए जाने वाले लैक्टिक एसिड बालों को गिरने और सफ़ेद होने से बचाते हैं। साथ ही इसमें पाए जाने वाले विटामिन्स बालों में कंडीशनर की तरह काम करते हैं।

■ दिल के लिए होता हैं फायदेमंद

हार्ट डीजीस के रोगियों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही चली जा रही है। खासकरके बड़े-बूढ़े लोगो में दिल की बीमारियाँ ज्यादा होने लगी हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की दही खा कर दिल की बीमारियाँ होने की सम्भावना को काफी ज्यादा कम किया जा सकता हैं। यह हाई ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करने में मददगार होता हैं, साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल भी नियंत्रण में रहता हैं, जिससे आर्टरीज बढ़िया तरीके से काम कर पाती हैं। यह दिल को हेल्दी रखने का सबसे बढ़िया फूड हैं।

■ दांतों और हड्डियों के लिए उपयोगी

जैसा की सभी डेयरी प्रोडक्ट्स कैल्शियम के बढ़िया स्रोत होते हैं, उसी तरह दही भी कैल्शियम का अच्छा सोर्स हैं। इसमें कैल्शियम के साथ फॉस्फोरस भी होता हैं, जो हड्डियों के साथ-साथ दांतों को भी मजबूत बनाने का काम करता है। बढ़ते हुए बच्चों और गर्भवती महिलाओं को कैल्शियम की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। इसलिए उन्हें दूध और दही जैसे कैल्शियम से भरे चीजों को ज्यादा से ज्यादा खाने पीने की सलाह दी जाती हैं। इसके अलावा दही खाने से बढ़ती उम्र में होने वाली हड्डियों की बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस से भी बचने में मदद मिलती हैं।

■ lactose की कमी दूर करे

Lactose की मात्रा की वजह से कई सारे लोगो को दूध का स्वाद अच्छा नहीं लगता है। ऐसे में इन लोगो को दही का सेवन करना चाहिए। क्योंकी इसमें लैक्टोज, लैक्टिक एसिड में परिवर्तित हो जाता हैं। यह भोजन को हजम करने में सहायता करता हैं। इसके अलावा जिन लोगो को दूध से एलर्जी हैं, वह लोग दूध की जगह पर दही खा कर दूध से मिलने वाले न्यूट्रोंस की कमी को पूरा कर सकते हैं।

■ डैंड्रफ दूर करे

आपने डैंड्रफ मिटाने वाले कई सारे विज्ञापन टी.वी. और अखबारों में देखे होंगे। लेकिन विज्ञापनों में दिखाए गये जिन उत्पादों का ज़िक्र किया गया होता हैं, उन उत्पादों में केमिकल्स भी होते हैं। जिससे बालों से डैंड्रफ ख़त्म तो हो जायेंगे, लेकिन इससे बालों को भी नुकसान होगा। लेकिन बहुत कम लोगो को ही पता होगा की दही भी डैंड्रफ का सफाया कर सकती हैं। दही में लैक्टिक एसिड होता हैं जो एंटी-फंगल की तरह काम करता हैं। दही को सिर में लगा कर कर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दे, फिर बालों को साफ पानी से धो ले। कुछ ही दिनों में आपके बालों से रूसी गायब होने लगेगी।

■ कील-मुहांसों से छुटकारा दिलाये

दही को चेहरे पर लगाने से पिम्पल्स दूर हो जाते हैं। साथ ही दही से बनाया गया फेसपैक चेहरे पर लगाने से चेहरे की दाग-धब्बे और झुर्रियां मिटने लगती हैं। उम्र के बढ़ने के साथ स्किन में कई सारे बदलाव आने लगते हैं, जिनसे बचने के लिए दही आपकी मदद कर सकता हैं। अगर आप लम्बी उम्र तक जवान दिखाई देना चाहते हैं तो दही को चेहरे पर लगाने के साथ ही इसे अपनी डाइट में भी जरूर शामिल करे। इसके सेवन से स्किन में होने वाली प्रॉब्लम को दूर करने में मदद मिलती हैं।

जरूरी सावधानी :- दही की तासीर ठंडी होती हैं, इसलिए कई लोगो को दही खाने से गले में दर्द और खराश की समस्या हो सकती हैं। अगर गले में प्रॉब्लम हैं तो दही का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर ले लें।






इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *