दांतों को सफ़ेद बनाने के घरेलु नुस्खे.

दांतों को सफ़ेद बनाने के घरेलु नुस्खे.

सही ढंग से केयर न करने या प्लांक जमने के कारण दांत पीले हो जाते हैं। तंबाकू, शराब, गुटखा आदि के सेवन से,सफाई की कमी,कई बार ज्यादा दवा खाने से भी दांतों पर धब्बे पड़ जाते हैं। जानकारी के अभाव में दांतों को साफ करने के लिए लोग कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल करते हैं। इसका भी दांतों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इन्हीं सब कारणों से दांतों का पीलापन आज के समय में बहुत आम है।पीले दांतों के कारण न सिर्फ चेहरे की खूबसूरती प्रभावित होती है, बल्कि आत्मविश्वास में भी कमी आती है। आज हम आपको दांतों का पीलापन दूर करने के कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं। ये नुस्खे आपके दांतों का पीलापन दूर करने में बहुत उपयोगी साबित हो सकते हैं…

1.रोजाना गाजर खाने से भी दांतों का पीलापन कम हो जाता है। दरअसल, भोजन करने के बाद गाजर खाने से इसमें मौजूद रेशे दांतों की अच्छे से सफाई कर देते हैं।

2.केले को पीस कर इसका पेस्ट बना लें। इसके पेस्ट से दांतों को रोज 1 मिनट तक मसाज करें। उसके बाद दांतों को ब्रश करें। रोजाना ये उपाय करने से धीरे-धीरे दांतों का पीलापन खत्म हो जाएगा।

3. संतरे के छिलके और तुलसी के पत्तों को सुखाकर पाउडर बना लें। ब्रश करने के बाद इस पाउडर से दांतों पर हल्के से रोजाना मसाज करें। संतरे में मौजूद विटामिन सी और कैल्शियम के कारण दांत मोती जैसे चमकने लगते हैं।

4. तुलसी में दांतों का पीलापन दूर करने की अद्भुत क्षमता पाई जाती है। साथ ही, तुलसी मुंह और दांत के रोगों से भी बचाती है। तुलसी के पत्तों को धूप में सुखा लें। इसके पाउडर को टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करने से दांत चमकने लगते हैं।

5.नीम का उपयोग प्राचीन काल से ही दांत साफ करने के लिए किया जाता रहा है। नीम में दांतों को सफेद बनाने व बैक्टीरिया को खत्म करने के गुण पाए जाते हैं। यह नेचुरल एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक है। रोजाना नीम के दातून से दांत साफ करने पर दांतों के रोग नहीं होते व दांतों का पीलापन भी दूर हो जाता है।

6.बेकिंग सोडा पीले दांतों को सफेद बनाने का सबसे अच्छा घरेलू तरीका है। ब्रश करने के बाद थोड़ा-सा बेकिंग सोडा लेकर दांतों को साफ करें। इससे दांतों पर जमी पीली पर्त धीरे-धीरे साफ हो जाती है। बेकिंग सोडा और थोड़ा नमक टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करने से भी दांत साफ हो जाते हैं।

7.एक नींबू का रस निकालकर उसमें उतनी ही मात्रा में पानी मिला लें। खाने के बाद इस पानी से कुल्ला करें। यह उपाय रोज करने से दांतों का पीलापन चला जाता है और सांसों की दुर्गंध भी दूर हो जाती है।

8. स्ट्रॉबेरी दांतों को चमकदार बनाने का सबसे टेस्टी उपाय है। स्ट्रॉबेरी में पाया जाने वाला मैलिक एसिड दांतों को सफेद और चमकदार बनाता है। पहले स्ट्रॉबेरी को पीस लें। इसके पल्प में थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाएं। ब्रश करने के बाद इस मिश्रण को उंगली से दांतों पर लगाएं। कुछ दिनों तक यह उपाय नियमित रूप से करने पर दांत चमकने लगेंगे।

9. नमक से दांत साफ करने का नुस्खा बहुत पुराना है। नमक में 2-3 बूंद सरसों का तेल मिलाकर दांत साफ करने से पीलापन दूर हो जाता है और दांत चमकने लगते हैं।

10.एक चम्मच जैतून के तेल में एप्पल विनेगर मिला लें। इस मिश्रण में अपना टूथब्रश डुबाए और दांतों पर हल्के-हल्के घुमाएं। ये प्रक्रिया तब तक दोहराएं, जब तक मिश्रण खत्म न हो जाएं। इस नुस्खे को अपनाने से दांतों का पीलापन मिट जाता है। साथ ही, सांसों की दुर्गंध की समस्या भी नहीं रहती है।

Keywords :- Daanto ka peelapan door karne ke gharelu nuskhe aur upay. Teeth Whitening Home Remedies in Hindi. दांतों का पीलापन दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय. दांतों को सफ़ेद बनाने के उपाय. Daant (Tooth) ko white (safed) karne ke upay aur gharelu nuskhe in Hindi. दांतों को चमकदार बनाने के तरीके. मोती जैसे सफ़ेद दांत कैसे पाया जाता हैं?




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

तुलसी खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे एवं उपाय जानिए।
डायरिया होने पर अपनाये यह घरेलु नुस्खे और उपाय.
मेहँदी के घरेलु नुस्खे और फायदे जानिए.
त्रिफला खाने के फायदे.
जानिए गुलाब जल के 5 ऐसे फेसपैक जो चेहरे से ख़त्म करते हैं मुहांसे।
रैशेज़ दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
शतावरी के फायदे और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे एवं उपाय।
अमलतास के पेड़ के घरेलु नुस्खे और उपाय और इसके फायदे।
हाइड्रोजन पेरोक्साइड के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *