दांतों को मोतियों के जैसे सफ़ेद और चमकदार बनाने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

दांतों को सफ़ेद बनाने के घरेलु नुस्खे.

अगर आप दांतों की उचित देखभाल नहीं करते हैं तो दांतों में प्लाक जमा होने लगती हैं, जिससे दांत पीले दिखाई देने लगते हैं। कई लोग दांतों को सही तरह से साफ नहीं करते हैं, तो कुछ लोग गुटका, बीड़ी, पान, तम्बाकू आदि का सेवन करते हैं, जिससे दांतों में पीलापन होने लगता हैं। इसके अलावा जो लोग ज्यादा मात्रा में अंग्रेजी दवाओं का सेवन करते हैं, उनके दांत भी ख़राब हो सकते हैं और दांतों पर काले धब्बे आदि पड़ जाते हैं।

ऐसे में लोग दांतों का पीलापन दूर करने के लिए कई तरह के केमिकल्स का भी इस्तेमाल करने लगते हैं। जिससे दांत सफ़ेद होते हैं या नहीं? इसके बारे में तो नहीं कहा जा सकता हैं, लेकिन यह 100% दावे के साथ कहा जा सकता हैं, की इससे दांतों को नुकसान होता ही हैं। क्योंकि केमिकल से भरे उत्पाद दांतों पर लगाने से दांतों पर बुरा असर पड़ता ही हैं। ऐसे में अगर आप पीले दांतों को मोतियों के जैसे सफ़ेद बनाना चाहते हैं? और यह भी चाहते है की दांतों का पीलापन भी दूर हो जाये, लेकिन दांतों को कोई नुकसान न हो तो आपको निचे बताये गये घेरेलु नुस्खे, उपाय और उपचार आदि को अजमाना चाहिए।

क्योंकि अगर आपके दांत ही पीले दिखाई देंगे तो आपकी सुन्दरता भी खराब हो जाएगी और इसके चलते आप कभी भी खुल कर हँस भी नहीं सकते है, साथ ही आपका सेल्फ-कॉन्फिडेंस भी कम हो जायेगा। तो भलाई इसमें ही हैं की आप अपने दांतों का पीलापन निचे बताये गये प्रकृतिक उपायों द्वरा दूर करे। आइये जानते हैं दांतों के पीलेपन से छुटकारा दिलाने वाले टिप्स और उपाय क्या हैं?

दांतों का पीलापन दूर करने वाले घरेलु नुस्खे, उपाय और जरूरी टिप्स :-

1) एक नींबू का रस निकाल कर उसके रस में बराबर मात्रा में पानी मिला ले। खाना खाने के बाद इस पानी से कुल्ला करना चाहिए। इस उपाय को रोजाना अजमाने से दांतों का पीलापन दूर होने लगता हैं, इससे दांत बिलकुल सफेद बनने लगते हैं, साथ ही मूंह से आने वाली बदबू भी दूर हो जाती हैं।

2) प्रतिदिन गाजर खाने से भी दांतों का पीलापन समाप्त होने लगता हैं। क्योंकि खाना खाने के बाद गाजर खाने से इसमें पाये जाने वाले रेशे दांतों की अच्छी तरह से सफाई कर देते हैं। जिससे दांत सफेद और चमकीले होने लगते हैं।

3) नमक और सरसों के तेल से दांतों को साफ करने का फार्मूला काफी ज्यादा प्राचीन हैं। इससे दांत में लगने वाले कीड़े, दांत दर्द और दांतों को चमकदार बनाने में मदद मिलती हैं। नमक में 2 से 3 बूंदे सरसों के तेल की मिला कर दांतों को साफ़ करना चाहिए, इससे दांत चमकदार बनने लगते हैं।

4) एक चम्मच ओलिव ऑयल में सेब का सिरका मिला कर अपने टूथब्रश को इस मिश्रण में डुबो ले। फिर टूथब्रश को अपने दांतों में हल्के-हल्के घूमा कर साफ़ करे। इस प्रक्रिया को तब तक करते रहे जब तक यह मिश्रण समाप्त न हो जाये। इस असरकारी घरेलु नुस्खे को अजमाने से दांतों का पीलापन समाप्त हो जाता हैं और दांतों में सफेद और चमकीले दिखाई देने लगते हैं। इसके अलावा इस उपाय को अजमाने से साँसों से आने वाली बदबू भी दूर हो जाती हैं।

5) नीम की दातुन का इस्तेमाल प्राचीन काल से दांतों को साफ करने के लिए किया जाता रहा हैं। नीम की दातुन में एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो दांतों के बैक्टीरिया को ख़त्म करते हैं और दांतों को कुदरती रूप से वाइट बनाते हैं। प्रतिदिन नीम की दातुन करने से दांतों में होने वाली बीमारियाँ दूर होती हैं, साथ ही दांतों के पीलेपन की समस्या से छुटकारा मिलता हैं।

6) केले को पीस कर पेस्ट बनाकर इससे दांतों को रोजाना एक मिनट तक मसाज करे। इसके बाद दांतों को ब्रश करे। रोजाना इस उपाय को अजमाने से दांत एक दम साफ और सफ़ेद होने लगते हैं। केले के छिलके का अंदरूनी हिस्सा दांतों पर रगड़ने से दांतों का पीलापन दूर होता हैं।

7) स्ट्रॉबेरी दांतों का पीलापन दूर करने और इन्हें चमकदार बनाने के लिए मज़ेदार उपचार हैं। इसमें मैलिक एसिड होता हैं जो दांतों को चमकीला एवं वाइट बनाता हैं। इसके लिए स्ट्रॉबेरी को पीस कर इसके पल्प में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला ले। ब्रश करने के बाद ऊँगली की सहायता से इसे दांतों पर लगाये। कुछ दिनों तक लगातार यह उपाय अजमाने से दांत मोतियों के जैसे चमकने लगते हैं।

8) तुलसी के पत्ते और संतरे के छिलकों को सूखा कर पाउडर बना ले। ब्रश करने के बाद इस पाउडर से दांतों पर हल्का मसाज करे। संतरे के छिलके में मौजूद विटामिन सी और कैल्शियम की वजह से दांत बिलकुल ही सफेद और मजबूत बनने लगते हैं।

9) बेकिंग सोडा भी दांतों का पीलापन दूर करके उन्हें सफेद और चमकदार बना सकता हैं। ब्रश करने के बाद थोड़ा सा बेकिंग सोडा लेकर दांतों को साफ़ करे। इससे दांतों पर जमी पीली परत धीरे-धीरे करके निकलने लगती हैं और दांत मोतियों के जैसे सफेद हो जाते हैं। आप चाहे तो अपने टूथपेस्ट में थोड़ा सा नमक और बेकिंग सोडा मिला कर भी दांतों को साफ़ कर सकते हैं।

10) तुलसी दांतों के पीलेपन को दूर करने का बेहतरीन उपाय हैं। तुलसी के इस्तेमाल से दांतों के अलावा मूंह की बिमारियों से भी बचने में मदद मिलती हैं। तुलसी के पत्तों को धूप में सूखा कर पाउडर बना ले। इस पाउडर को टूथपेस्ट में मिला कर ब्रश करे, इससे दांत चमकदार और सफेद बनने लगते है।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *