दांत का दर्द दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

दांत का दर्द दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

दांत में जब दर्द होता हैं तो खाया पिया भी नहीं जाता हैं और आप दर्द से कराह रहे होते हैं। इसी दांत दर्द होने के कारण आपका बोलना भी मुश्किल हो जाता हैं। इसलिए दन्त दर्द से बचने के लिए अपने दांतों की देखभाल करनी चाहिए। दांत दर्द में बहुत ही परेशनियों का सामना करना पड़ता हैं। कई बार कुछ गलत खाने पीने की वजह से भी दांतों में दर्द होने लगता हैं। दांतों को ठीक तरह से साफ़ न करने पर या फिर दांतों में कीड़े लगने पर भी दांतों में दर्द होने लगता हैं। दांतों में इन्फेक्शन होने की वजह से भी दांत दर्द की समस्या हो सकती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए दांत दर्द को दूर करने के आसान घरेलु नुस्खे और उपाय लेकर आये हैं। दांत के दर्द को कम करने के लिए यह घरेलु तरीके बहुत ही कारगर हैं। Home remedies & treatment for Toothache in Hindi.

दांत का दर्द दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय :-

लहसुन का इस्तेमाल

लहसुन की एक कली को नमक में डुबोकर चबाने से दांतों में होने वाले दर्द से राहत मिलती हैं।

लौंग से करे उपचार

मूंह में लौंग रखने से भी दांत दर्द से छुटकारा मिलता हैं। दांतों में दर्द होने पर लौंग का तेल लगाने से दर्द से तुरंत आराम मिल जाता हैं, यह जाना माना गया असरदार घरेलु नुस्खा हैं।

हींग

हींग के इस्तेमाल से आप दांतों में होने वाले दर्द से आराम पा सकते हैं। हींग को मौसमी के रस में भिगोए और फिर इसे दांत दर्द वाली जगह पर रखे। अगर आपको मौसमी न मिल पाए तो आप हिंग को निम्बू के रस में भिगोए। इस उपाय को अजमाने से दांत दर्द से आराम मिल जाता हैं।

ब्रांडी

रूई को ब्रांडी में डुबोये और दांत दर्द वाली जगह पर लगाये। इससे दांत दर्द दूर हो जाता हैं।

सरसों का तेल

5 से 6 बूँद सरसों के तेल में  चुटकी भर नमक मिला कर दांतों की मालिश करे। इससे न सिर्फ दांतों को दर्द से आराम मिलता हैं, बल्कि इससे मसूड़े भी मजबूत बन जाते हैं।

टी बैग

गर्म पानी में टी बैग रखे और उसे दर्द वाली जगह की सिंकाई करे। इससे दांतों के दर्द से राहत मिलती हैं।

गरारे करे

अगर आप कोई भी उपाय नहीं अजमाना चाहते हैं तो दर्द वाली जगह को गर्म पानी से सेंकने पर आराम मिलता हैं। इसके अलावा गर्म पानी से गरारे करने पर भी फायदा होता हैं। गर्म पानी में आप हल्का सा नमक मिला कर गरारे करे।

आलू

दांतों में अगर दर्द के साथ सूजन भी हैं तो आलू छीलकर उसके स्लाइस को दांतों पर 15 मिनट तक रखे, इससे आपको तुरंत फायदा होगा।

काली मिर्च पाउडर

¼ चम्मच नमक में एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिला कर दर्द वाली जगह पर रखे। इससे आपको तुरंत लाभ होता हैं।

बर्फ

दांतों में दर्द वाली जगह पर 15 से 20 मिनट तक बर्फ से सिकाई करनी चाहिए। दिन में कई बार बर्फ से दांतों को सेंकने से दर्द से छुटकारा मिलता हैं।

निम्बू

निम्बू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। दांतों के दर्द वाली जगह पर निम्बू की स्लाइस रखने से दांत दर्द से आराम मिलता हैं।

प्याज

रोजाना सुबह एक कच्चा प्याज खाने से भी दांत दर्द से छुटकारा मिलता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “दांत का दर्द दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

  1. HindIndia

    बहुत ही उम्दा …. sundar lekh …. Thanks for sharing this nice article!! 🙂 🙂

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *