दालचीनी के फायदे, इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

दालचीनी के फायदे, इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

दालचीनी के फायदे और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय जानने के लिए जरूर पढ़े यह लेख। दालचीनी भारतीय रसोई में आम पाया जाने वाला मसाला हैं। इसके इस्तेमाल से भोजन के स्वाद में वृद्धि हो जाती हैं। दालचीनी को भोजन में डालकर खाने से सेहत को ज़बरदस्त फायदे होते हैं। दालचीनी के सेवन से शरीर में होने वाले दर्द से छुटकारा मिलता हैं। इसके अलावा इसे पानी के साथ लेने पर सर्दी-खांसी दूर हो जाती हैं।

आइये दालचीनी से होने वाले लाभ और घरेलु नुस्खे आदि के बारे में जानते हैं। Health Benefits & Home Remedies of Cinnamon in Hindi.

■ डायबिटीज में फायदेमंद

दालचीनी के इस्तेमाल से डायबिटीज की बीमारी को कण्ट्रोल किया जा सकता हैं। डायबिटीज के मरीजो को रोजाना 1 चम्मच दालचीनी के पाउडर का सेवन करना चाहिए। इससे ब्लड शुगर लेवल कम होने लगता हैं। टाइप-2 डायबिटीज के मरीज़ अगर दालचीनी के पाउडर को लेते हैं तो उनका ब्लड शुगर लेवल 18 से 24% तक कम हो जाता हैं।

■ सर्दी-जुकाम का इलाज

सर्दी-जुकाम या खांसी होने पर दालचीनी का सेवन करना लाभदायक माना जाता हैं। अगर दालचीनी को शहद के साथ मिला कर गुनगुने पानी के साथ दिन में 3 से 4 बार लिया जाये तो सर्दी-जुकाम दूर भाग जाते हैं। यानी की 1 चम्मच शहद में 1 चम्मच दालचीन पाउडर मिला कर खा ले, फिर 1 गिलास गुनगुने पानी पिए।

जरूर पढ़े :- सर्दी-जुकाम दूर करके के आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।

■ जोड़ो का दर्द दूर करे

जोड़ो में दर्द होने की समस्या हैं तो दालचीनी इससे आपको काफी आराम दिला सकता हैं। जोड़ो के दर्द से छुटकारा पाने के लिए रोजाना सुबह आधा चम्मच दालचीनी पाउडर को 1 चम्मच शहद में मिला कर खाना चाहिए।

■ पिम्पल दूर करे

यह स्किन के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी हैं। दालचीनी से पिम्पल और एक्ने का इलाज किया जाता हैं। 2 चम्मच गुलाब जल में चुटकी भर दालचीनी पाउडर मिला कर चेहरे पर लगाये। इस मिश्रण को 10 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दे। फिर चेहरे को पानी से धो कर साफ करले। दालचीनी में माइक्रोबियल गुण होते हैं जो मुहांसे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट कर देते हैं। जिससे मुहांसों से निजात पाने में मदद मिलती हैं।

जरूर पढ़े :मुहांसे दूर करने के 14 नेचुरल तरीके।

■ इम्यून सिस्टम मजबूत बनाये

दालचीनी और शहद को एक साथ मिला कर लेने से बॉडी की इम्युनिटी बूस्ट होती हैं। जिससे वायरल इन्फेक्शन से बचने में मदद मिलती हैं। यह शरीर को बीमारी फैलाने वाले वायरस और बैक्टीरिया से बचाए रखता हैं और उन्हें ख़त्म करने का काम करता हैं।

■ माइग्रेन में फायदेमंद

माइग्रेन के रोगियों को दालचीनी का सेवन नियमित रूप से करते रहना चाहिए। इससे माइग्रेन में होने वाले दर्द से आराम पाने में मदद मिलती हैं।

जरूर पढ़े :- सिरदर्द (माइग्रेन) दूर करने घरेलु नुस्खे और उपाय।

■ बालों के लिए फायदेमंद

जो लोग लम्बे और घने बाल पाना चाहते हैं उन्हें सरसों के तेल को हल्का गर्म करके इसमें 2 चम्मच दालचीनी पाउडर और 1 चम्मच शहद मिला कर बालों में लगाना चाहिए। इससे सिर का ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता हैं और बाल लम्बे, घने और मजबूत बनते हैं।

■ दिल के लिए फायदेमंद

उम्र के बढ़ने के साथ ही दिल की धमनियां और शिराए हार्ड होने लगती हैं। दालचीनी और शहद को एक साथ लेने से धमनियों को कठोर होने से रोका जा सकता हैं। इसलिए 30 से ऊपर की आयु के व्यक्तियों को दालचीनी और शहद के मिश्रण का सेवन जरूर करना चाहिए। इस उपाय को अजमाने से धमनियों में कोलेस्ट्रॉल नहीं जम पाता हैं, जिससे हार्ट अटैक आने की सम्भावना काफी कम हो जाती हैं। अगर आपको पहले भी कभी दिल का दौरा पड़ चूका हो तो भी आप इस उपाय को अजमा सकते हैं, इससे दुबारा हार्ट अटैक आने का ख़तरा काफी कम हो जता हैं। इसे नियमित लेते रहने से सांस से जुड़ी समस्याओं से भी मुक्ति मिलती हैं।

■ वजन घटाने में मददगार

जो लोग मोटापे से परेशान है, उन्हें दालचीनी का सेवन जरूर करते रहना चाहिए। इसके लिए पानी में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिला कर उबाल कर चाय बनाये और इस दालचीनी वाले चाय में 2 चम्मच शहद मिला कर सुबह खाली पेट पिए। इस उपाय को नियमित रूप से अजमाने से कुछ ही महीनो में वजन कम होने लगता हैं और मोटापा गायब हो जाता हैं।

■ कैंसर से बचाए

दालचीनी को नियमित रूप से खाने पर कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचने में मदद मिलती हैं। दालचीनी के सेवन से कैंसर सेल्स को बढ़ने से भी रोका जा सकता हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल एक लिमिट में ही करना चाहिए, क्योंकि अति किसी भी चीज़ की बुरी होती हैं और जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल से शरीर को नुकसान भी हो सकता हैं।

■ कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करे

2 चम्मच शहद और दालचीनी पाउडर को गर्म पानी में मिला कर पीने से बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता हैं। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए बहुत ही लाभकारी घरेलु नुस्खा हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *