दालचीनी वाला दूध पीने के फायदे जरूर पढ़े यह ज्ञानवर्धक लेख।

दालचीनी वाला दूध क्या आप दालचीनी वाले दूध के फायदे के बारे में जानते हैं? क्या कहा नहीं, तो फिर यह लेख जरूर पढ़े। क्योंकि आज हम आपको दालचीनी वाला दूध पीने से सेहत को होने वाले लाभ के बारे में बताने जा रहे हैं।

वैसे तो दूध पीना सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता हैं, लेकिन अगर इसमें शहद और दालचीनी मिला दी जाये तो दूध के बैक्टीरियल गुणों में काफी ज्यादा वृद्धि हो जाती हैं। दालचीनी वाला दूध टेंशन को दूर करता हैं और इससे नींद भी अच्छी आती हैं। Health Benefits of drinking Cinnamon Milk in Hindi.

दालचीनी वाला दूध कैसे बनाये?

दालचीनी वाला दूध बनाने के लिए दूध कों उबाले, फिर इसमें थोड़ी सी दालचीनी पाउडर या दालचीनी का टुकड़ा डाले और इसे गर्म करे। फिर दूध में थोड़ा सा शहद मिला ले और इस दूध को एक गिलास में छान कर गरमागरम पीजिये।

दालचीनी एवं शहद वाला दूध पीने के फायदे :-

1. बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाता हैं

जो लोग नियमित रूप से दालचीनी वाला दूध पीते हैं, उनकी बॉडी की इम्युनिटी काफी ज्यादा मजबूत बन जाती हैं। पुराने जमाने में लोग अपने छोटे बच्चों को दालचीनी वाला दूध पिलाते थे, उनका यह मानना था की इससे बच्चे जल्दी बीमार नहीं होंगे।

2. गले की खराश दूर करे

दालचीनी वाले दूध का सेवन करने से गले की खराश और दर्द दोनों से ही छुटकारा मिलता हैं। क्योंकि इस दूध में दालचीनी के अलावा शहद का भी इस्तेमाल किया जाता हैं जो आपके गले की खराश और गले के दर्द को कम करने में आपकी सहायता करता हैं।

3. हड्डियाँ मजबूत बनाये

अगर आप दूध में दालचीनी और शहद मिला कर पीते हैं तो आपकी हड्डियाँ मजबूत बनती हैं। डॉक्टर्स का यह भी मानना हैं की यह दूध गठिया की बीमारी को दूर करने में भी मददगार हैं।

4. बालों और स्किन के लिए फायदेमंद

नियमित रूप से दालचीनी वाला दूध पीने से बालों और स्किन की समस्याओं से छुटकारा मिलता हैं। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो आपको स्किन के इन्फेक्शन से बचाता हैं। यह दूध बालों को भी मजबूत बनाता हैं।

5. नींद अच्छी लाये

अगर आपको थकान और टेंशन की वजह से नींद नहीं आती है तो आपको दालचीनी और शहद वाला दूध जरूर ट्राई करना चाहिए। सोने से पहले दालचीनी वाला दूध पीने से आपको अच्छी नींद आती हैं। यह आपकी दिनभर की थकान को मिटा देता हैं और आपके दिमागी तनाव को भी कम करता हैं। इसलिए चैन से सोना हैं तो दालचीनी वाला दूध पीजिये।

6. डायबिटीज में फायदेमंद

कई रिसर्च से यह बात साबित हो चुकी हैं की दालचीनी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करते हैं। टाइप 2 डायबिटीज के रोगियों को दालचीनी वाला दूध जरूर पीना चाहिए।

7. कैंसर से बचाता हैं

मधु और दालचीनी में ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो आपको कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचने में आपकी मदद करते हैं।

8. पेट के लिए अच्छा

अगर आपकी पाचन क्रिया सही नहीं रहती हैं और पेट में हमेशा गैस बना रहता हैं तो आपको दालचीनी वाला दूध जरूर पीना चाहिए। इससे आपकी पाचन क्रिया अच्छी बनेगी और पेट की गैस से भी आराम मिलेगा।

Related Posts :- 

गर्म गर्म दूध पीने के फायदे जानते हैं आप?

दूध पीने के फायदे।

बकरी का दूध पीने के फायदे। 

दूध में शहद मिला कर पीने के फायदे। 

गर्म दूध में गुड़ मिला कर पीने के फायदे। 


Loading...


Related posts:
सत्तू खाने के फायदे (Benefits) के बारे में जानिए।
आलू के असरदार घरेलु नुस्खे.
क्या प्रेगनेंसी में आम खाना सेफ हैं ?
काली मिर्च खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे.
हल्दी, निम्बू वाला गर्म पानी पीने के फायदे जरूर पढ़े.
डेंगू से बचने के उपाय और टिप्स क्या हैं?
मिनरल्स और विटामिन्स के फायदे क्या हैं?
गर्भावस्था के दिनों में गर्भवती महीला को केसर का सेवन करने के फायदे।
फ्लू को दूर भगाने के लिए यह चीज़े जरूर खानी चाहिए।
सावधान! सेब के बीज खाने से आपकी मौत भी हो सकती हैं।
क्या दांतों में टूथपिक का इस्तेमाल करना चाहिए?
अस्थमा यानि दमा की बीमारी को दूर करने के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और आहार।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *