दाल चावल खाने के फायदे जानिए।

By | August 4, 2017

दाल चावल खाने के फायदे

भारतीय लोगो का पसंदीदा भोजन क्या हैं? जी हाँ यह हैं दाल और चावल। भारत के ज्यादातर घरों में रोजाना दाल-चावल तो जरूर ही बनता हैं। दाल-चावल को आप बिना किसी परेशानी के रोजाना खा सकते हैं। यह सादा भोजन होता हैं और खाने में भी स्वादिष्ट लगता हैं। दाल-चावल में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। आइये जानते हैं दाल-चावल खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं।

दाल-चावल खाने के फायदे

प्रोटीन का स्रोत

अगर आप शाकाहारी हैं तो दाल आपके लिए प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत हैं। दाल और चावल में अलग अलग तरह के प्रोटीन पाए जाते हैं। जब आप दाल चावल को एक साथ मिला कर खाते हैं तो यह एक हाई प्रोटीन फूड बन जाता हैं। रोजाना दाल-चावल खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी दूर होती हैं।

आसानी से हजम हो जाता हैं

जब आप बीमार हो जाते हैं तो आपको मूंग की दाल के साथ चावल खाना चाहिए। दाल चावल खाने से आपकी पाचन क्रिया को आसानी होती हैं। इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन को शरीर आसानी से तोड़ लेता हैं, जिससे पाचन क्रिया को ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती हैं।

वजन कण्ट्रोल करे

जो लोग वजन कम करने के लिए चावल का सेवन करना बिलकुल भी बंद कर देते हैं, उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए। आप कभी कभार दाल-चावल खा सकते हैं। क्योंकि दाल-चावल खाने से पेट लम्बे समय तक भरा-भरा सा रहता हैं। जिससे आपको वजन कण्ट्रोल में रखने में मदद मिलती हैं। हाँ बढ़ते वजन की वजह से आप चावल खाने से डर रहे हैं, तो आपको सफ़ेद चावल की बजाये ब्राउन राइस का इस्तेमाल करना चाहिए।

Loading...

फाइबर ज्यादा होता हैं

इसमें न सिर्फ प्रोटीन ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं, बल्कि इसमें फाइबर भी ज्यादा होता हैं। फाइबर डाइजेशन सिस्टम को हेल्दी बनाये रखता हैं। फाइबर आपके ब्लड शुगर लेवल को नार्मल बनाये रखने के लिए भी जरूरी हैं।

एनर्जी देता हैं

चावल में कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो शरीर को एनर्जी देते हैं। चावल में दाल मिला कर खाने से आपको कार्बोहाइड्रेट के साथ ही कई अन्य जरूरी विटामिन्स की भी प्राप्ति होती हैं।



Related posts:
Doodh peene ke nuksan.
फेफड़ो को हेल्दी रखने वाले सर्वोतम आहार।
आलू के असरदार घरेलु नुस्खे.
रंग गोरा करने वाले फ़ूड और घरेलु नुस्खे.
डायबिटीज होने पर केला खाना चाहिए या नहीं ?
मेथी के दाने के फायदे जरूर जानिए.
बियर पीने के फायदे जानिए.
नाशपाती खाने के 15 बेहतरीन फायदे.
ग्रीन टी और ब्लैक टी में कौन सी चाय अच्छी हैं?
अरहर की दाल के घरेलू नुस्खे और उपाय, और इसे खाने के फायदे।
इन चीजों को ज्यादा खाने से होता हैं सिरदर्द।
च्युइंग गम अगर पेट में चला जाये तो क्या होगा?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *