दाल में यह 6 चीजों का तड़का जरूर लगाये।

दाल में तड़का

बिना तड़के वाली दाल खाने में बेस्वाद और फीकी लगती हैं। इसलिए दाल में तड़का लगाया जाता हैं, जिससे इसका स्वाद बदल जाता हैं और खाने वाले को भी मज़ा आता हैं।

कई लोग यह मानते हैं की दाल में तड़का लगाने से दाल स्वादिष्ट बन जाती हैं। यह बात तो बिलकुल सच है, लेकिन क्या आपको पता है की तड़का लगाने से दाल के पोषक तत्व बढ़ जाते हैं। आइये जानते हैं ऐसी 6 चीजों के बारे में जिन्हें दाल में तड़का लगाने के लिए जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।

दाल में तड़का इन 6 चीजों से जरूर लगाए :-

1. जीरे का तड़का

जीरे के तड़के वाली दाल खाने में काफी टेस्टी होती हैं। जीरा भोजन को जल्दी हजम करने में मदद करता हैं। जीरे के इस्तेमाल से पेट फूलना, बदहजमी, एसिडिटी और डायरिया जैसी बीमारियाँ भी दूर रहती हैं।

2. हिंग का तड़का

हिंग के इस्तेमाल से भोजन का स्वाद दुगना हो जाता हैं। इसके इस्तेमाल से पेट से सम्बंधित समस्याएं नहीं होती हैं। यह बदहजमी और एसिडिटी को दूर रखने का काम करता हैं। इसके इस्तेमाल से पेट मरोड़ को कम करने में मदद मिलती हैं।

3. लहसुन का तड़का

वैसे तो ज्यादातर घरों में लहसुन का इस्तेमाल दाल में तड़का लगाने के लिए किया ही जाता हैं। इससे शरीर की इम्युनिटी बढ़ती हैं। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिससे आप इन्फेक्शन, खांसी, सर्दी-जुकाम, सिरदर्द जैसी समस्याओं से बचे रहते हैं।

4. करी पत्ता

कई लोगो करी पत्ते का इस्तेमाल तड़का लगाने के लिए करते हैं। इससे पाचन क्रिया सही रहती हैं, शरीर का कोलेस्ट्रॉल कण्ट्रोल में रहता हैं। करी पत्ते के इस्तेमाल से डायबिटीज की बीमारी भी नहीं होती हैं। यह दिल के लिए भी फायदेमंद हैं, क्योंकि इस चमत्कारी पत्तियों में विटामिन ए, बी, सी, ई, फॉस्फोरस और कैल्शियम जैसे तत्व पाए जाते हैं।

5. साबुत लाल खड़ी मिर्च का तड़का

अगर आपको तीखा और मसालेदार खाना अच्छा लगता हैं तो दाल के तड़के में साबुत कड़ी लाल मिर्च का इस्तेमाल करे। सूखी लाल मिर्च में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो आपको दर्द से आराम दिलाते हैं। इसके अलावा साबुत लाल मिर्च का इस्तेमाल करने से मोटापा भी कम करने में मदद मिलती हैं।

6. राई का तड़का

कई घरों में राई के दानो का उपयोग दाल में तड़का लगाने के लिए किया जाता हैं। इससे मसल्स के दर्द से छुटकारा मिलता हैं। राई के दाने शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल को कण्ट्रोल में रखते हैं और शरीर की इम्युनिटी को भी मजबूत बनाते हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...