दिन में कितनी बार ब्रश करना चाहिए?

Din mein kitni baar brush karna chahiye?

दुनिया भर के हर डेंटिस्‍ट दांतों को रोजाना दो बार दो मिनट तक ब्रश करने की सलाह देते हैं। यदि आपके पास इतना भी करने का समय नहीं है तो रात में सोने से पहले दांतों को एक बार जरुर ब्रश करें। इस दौरान आपके मुंह में कम थूक बनता है, जो कि कैविटी पैदा करने वाले पदार्थों को बढ़ावा देने में मददगार होता है।

दांतों को ब्रश करने से आप उसमें फसे भोजन के टुकड़े और प्‍लाक को निकालने में मदद करते हैं, जो कि दांतों में बैक्‍टीरिया पैदा करने का कार्य करते हैं। ऐसे आहार जिसमें शक्‍कर की मात्रा अधिक होती है, उसे खाने के बाद जरुर दांत साफ कर लें क्‍योंकि बैक्‍टीरिया टूथ इनेमल पर अपना एसिड छोड़ता है। ऐसा होने पर दांत सड़ने लगते हैं।

साथ ही प्‍लाक को अगर ना हटाया जाए तो यह दांतों पर अपनी पकड़ मजबूत बना लेगा और दांतों को कभी भी साफ नहीं रहने देगा। अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपको दिन में कितने दफा दांतों को ब्रश करना चाहिये तो यह सीधा निर्भर करता है कि आपने उस दिन कौन सा खाद्य पदार्थ खाया है।

यदि आपने किसी दिन एसिडिक आहार खाया या पिया है तो कम से कम 30 मिनट तक अपने दांत न ब्रश करें। ये एसिड हमारे टूथ इनेमल को कमजोर बना देते हैं और यदि इस पर आप ब्रश चलाएंगे तो इनेमल तुरंत ही हट जाएगा, जिससे दांतों पर ठंडा गरम लगने लगेगा।

कई लोग यह भी कहते हैं कि खाना खाने के बाद या फिर चीनी युक्‍त पेय पीने के बाद दांतों को केवल पानी भर से धो लेने से भी काम चल जाता है। अगर आप को हर खाने के बाद दांत पर ब्रश चलाने की आदत पड़ चुकी है तो, आप केवल पानी से भी अपने दांतों को साफ कर सकते हैं।

TIPS: यदि प्रत्येक नाश्‍ते एवं भोजन के बाद नमक पानी मिले या फिटकरी के पानी का कुल्ला करें तो दांतों की सेहत के लिए अच्छा रहता है।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *