इन गलत आदतों की वजह से दिल पर पड़ता हैं बुरा असर।

 इन गलत आदतों की वजह से दिल पर पड़ता हैं बुरा असर।

दिल को स्वस्थ्य रखने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने की जरूरत हैं। वैसे यह माना जाता हैं की स्मोकिंग करना , शराब पीना, रेड मीट का ज्यादा सेवन करना, कसरत न करना आदि दिल को नुकसान पहुचाने वाली आदते  हैं। जो की बिलकुल सही भी हैं, इन कारणों से दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा काफी ज्यादा बढ़ जाता हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसी आदतें भी बताने जा रहे है, जो दिल के लिए खतरनाक होती हैं। आइये जानते है ऐसी आदतों के बारे, क्योंकि इन आदतों से दूर रह कर ही आप अपने दिल को हेल्दी रख सकते हैं। Bad habits that gives heart problems.

दिल के लिए हानिकारक होती हैं यह आदतें :-

■ ज्यादा टेंशन लेना

अगर आप दिल को लम्बे समय तक हेल्दी और बिमारियों से बचाए रखना चाहते हैं। तो ज्यादा टेंशन लेने से बचे। क्योंकि लम्बे समय तक स्ट्रेस में जीने से हार्ट बीट रेट और ब्लड प्रेशर दोनों ही बढ़ जाते हैं। जिससे आर्टरी वाल्स डैमेज होने लगती हैं। इसलिए टेंशन को दूर करने की कोशिश करे। तनाव को कम करने के लिए आप लम्बी लम्बी गहरी साँस ले और कुछ समय अपने लिए निकाले। वैसे अपना पसंदीद काम (हॉबी) करके आप टेंशन को दूर कर सकते हैं। इसलिए अपनी हॉबी को पूरा करने ले लिए दिन भर में थोड़ा सा वक्त जरूर निकाले।

■ खर्राटे की समस्या से बचे

लगातार खर्राटे लेने से गले के मसल्स, श्वासनली में रूकावट पैदा करने लगती हैं। जिसकी वजह से गले की नसे ब्लॉक हो जाती हैं और शरीर में उचित मात्रा में ऑक्सीजन की सप्लाई नहीं हो पाती हैं। लम्बे समय तक अगर यही हालत बनी रहे तो हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक आदि की समस्या हो सकती हैं। इसलिए खर्राटे लेने की आदत से छुटकारा पाने की कोशिश करे।

जरूर पढ़े :- खर्राटे को आने से रोकने या कम करने वाले टिप्स और आहार।

■ नमक ज्यादा न खाए

अगर आपको नमक ज्यादा खाने की आदत हैं तो कृप्या इस आदत को बदलने का प्रयास करे। नमक शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ा देता हैं। ज्यादा नमक खाने से खून में पानी की मात्रा ज्यादा बढ़ जाती हैं, जिससे खून पतला होकर ज्यादा हो जाता हैं। जिससे दिल पर प्रेशर बढ़ने लगता हैं और इससे हार्ट फेल भी हो सकता हैं। इसलिए ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए।

■ ज्यादा आराम करने के कारण

अगर आप आराम करने के शौक़ीन हैं तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत हैं। अगर आप आराम के नाम पर एक ही जगह पर ज्यादा देर तक बैठे रहते हैं, एक जगह पर बैठकर ज्यादा समय तक टी.वी. देखते हैं तो आप अपने दिल को बीमार बना रहे होते हैं। डॉक्टर्स की माने तो अगर आप एक ही जगह पर बैठे रहते हैं या फिर आपका काम ही कुर्सी पर ज्यादा देर तक बैठे रहने का हैं तो आपको हर 30 मिनट के बाद थोड़ी चहलकदमी करनी चाहिए। घंटो तक ही एक जगह पर बैठे रहने से आप मौत को बुलावा दे रहे हैं और इससे आपकी उम्र कम होने लगती हैं और आप बहुत ही जल्दी मरते भी हैं।

■ नींद पुरी न लेना

नींद और ह्रदय के बीच डायरेक्ट कनेक्शन होता हैं। जो व्यक्ति अच्छी और पुरी नींद नहीं लेता हैं, उसमे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या ज्यादा होती हैं। इसके अलावा नींद की कमी की वजह से आप ज्यादा तनाव भी महसूस करते हैं। इसलिए दिल को स्वस्थ्य बनाये रखना चाहते हैं तो नींद के साथ कोई समझौता न करे और रोजाना एक अच्छी नींद जरूर ले।

■ मूंह की सफाई न करना

क्या आपको मालूम हैं की मूंह की सही तरह से सफाई न करने पर दिल को नुकसान हो सकता हैं। Dentists के अनुसार मूंह के बैक्टीरिया दिल को बीमार बना सकते हैं। अगर आप अपने मूंह की अच्छी तरह से साफ़-सफाई नहीं करते हैं तो मूंह के बैक्टीरिया मूंह से होकर गले में जा सकते हैं और बाद में यह आपके दिल को बीमार बना सकते हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *