दीवाली की तरह दुनिया में मनाए जाने वाले प्रकाश पर्व.

दीवाली की तरह दुनिया में मनाने जाने वाले प्रकाश पर्व.

कहीं क्रेथॉन्ग, तो कहीं लियोन, तो कहीं हनुक्का..। दुनिया भर में कई अलग-अलग नामों से दीपावली जैसा प्रकाश पर्व मनाया जाता है। इन सभी में दीपावली की तरह ही घरों को दीपों, मोमबत्तियों से खूबसूरती से सजाया जाता है.. Lighting festival of world wide in Hindi. 

 क्रेथॉन्ग : थाईलैंड में नवंबर में पूर्णिमा के दिन यह पर्व मनता है। इस दिन केले के पत्तों से बने कमल के आकार के पात्र, जिसे क्रेथॉन्ग कहा जाता है, में एक दीया, कुछ फूल और कुछ सिक्के डालकर लोग नदी किनारे जाते हैं। दीया जलाने के बाद वे मन ही मन कुछ विश भी मांगते हैं। माना जाता है कि क्रेथॉन्ग को नदी में प्रवाहित करने पर लोगों से दुर्भाग्य दूर हो जाता है।

 लियोन : फ्रांस में दीपावली की तरह लियोन मनाया जाता है। 8 दिसंबर को ईसा मसीह की मां मेरी के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए लोग अपने घरों के बाहर और खिड़कियों पर कैंडल जलाकर रखते हैं, ताकि गलियां रोशन हो सकें।

संत मार्टिन डे : नीदरलैंड में भी रोशनी का त्योहार मनाया जाता है। माना जाता है कि एक बार संत मार्टिन बर्फीले तूफान के बीच अपने घर लौट रहे थे। उन्होंने एक लबादा पहन रखा था। अचानक उन्होंने अंधेरे में एक व्यक्ति को बैठे देखा। उन्होंने उस पर दया दिखाते हुए अपना लबादा उसे दे दिया। उनके सम्मान में ही नीदरलैंड में हर वर्ष 11 नवंबर को रोशनी का पर्व मनाया जाता है। इस दिन बच्चे हाथ में लालटेन लेकर गीत गाते हुए घर-घर जाते हैं। लोग कैंडी और उनकी पसंद की दूसरी चीजें उन्हें उपहार में देते हैं।

हनुक्का : यहूदी धर्म को मानने वाले लोग इसे आठ दिनों तक मनाते हैं। दिसंबर महीने के आसपास लोग एक साथ नौ मोमबत्तियां जलाते हैं। माता-पिता अपने बच्चों को इस दिन पैसे या कुछ गिफ्ट देते हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *