दुनिया की सबसे महंगी चाय के बारे में जानिए।

Duniya ki sabse mahangi chai "Da Hong pao"

आज के युग में चाय जीवन का अभिन्न हिस्सा हैं। दुनियाभर के ज्यादातर लोग चाय का सेवन करते हैं। चाय पीने वाले लोग चाहे किसी भी देश के हो या फिर किसी भी उम्र के हो, उन्हें चाय पीना अच्छा लगता हैं। लेकिन आज हम ऐसे चाय की बात करने जा रहे हैं, जो अपने आप में स्पेशल हैं। जी, हाँ यह स्पेशल अपनी कीमत की वजह से हैं। यह चीन की चाय हैं, जिसे दुनिया की सबसे महंगी चाय के रूप में जाना जाता हैं।

एक समय ऐसा भी था जब एक केतली भर चाय की कीमत करीब 6 लाख 72 हज़ार रुपये थी। इसे दुनिया की सबसे एक्सपेंसिव टी के नाम से भी जाना जाता हैं। लेकिन आज इसकी कीमत लगभग 36,000 रुपये हैं। आप Amazon.in से 227 ग्राम चाय को 8126 रूपये में यहाँ क्लीक करके खरीद सकते हैं। अगर आप छोटा पैक खरीदना चाहते हैं तो यहाँ Amazon.in से 59 ग्राम का पैक 2144 रुपये में खरीद सकते हैं।

आखिर क्यों महंगी हैं यह चाय

चीन में Da Hong Pao (Big Red Robe) नाम से मिलने वाली चाय, दुनिया के बाकी चाय के मुकाबले ज़रा हटके हैं। इसे सबसे महंगी चाय माना जाता हैं। इस चाय की कीमत जानकर आपको झटका भी लग सकता हैं।

इस चाय के एक कप को पीने के लिए सैकड़ों डॉलर की कीमत चुकानी पड़ती हैं। यह चाय सिर्फ चीन में ही नहीं बल्कि पुरे विश्व में पसंद की जा रही हैं।

Da Hong Pao (Big Red Robe) चाय में अनेक गुण पाए जाते हैं। दा होन्ग पाओ चाय का टेस्ट थोड़ा सा मीठा होने के साथ ही थोड़ा सा तीखा भी हैं। यह चाय चीन के उत्तर पश्चिमी इलाके में पाए जाने वाले Wuyi पहाड़ की चट्टानों पर उगले वाले पौधे से तैयार की जाती हैं। यह काफी दुर्लभ पौधा हैं, इसे चीन में संजीवनी बूटी के रूप में माना जाता हैं और इसे जीवनदायनी चाय के रूप में स्वीकार किया जाता हैं।

औषधीय गुणों से भरपूर हैं

Da Hong Pao (Big Red Robe) चाय चीन के सिर्फ फुजियान प्रान्त में ही मिलती हैं। एक नार्मल चाय के मुकाबले इसे फारमेंसी और बड़ी दुकानों में कड़ी सुरक्षा के साथ अलमारियों में लॉक लगा कर रखा जाता हैं। इस चाय के निर्माता फुजियान प्रान्त में कई सारे हैं।

इस चाय को तैयार करने के लिए चाय निर्माता विशेष वार्षिक अनुष्ठान के जरिये बसंत ऋतू में इसकी शुरुवात करते हैं। यह वहां का काफी पुराना कारोबार हैं। इस चाय में औषधीय गुण प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यह पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ ही विटामिन्स से भी भरपूर होती हैं।

विटामिन्स का बढ़िया स्रोत हैं :-

इस चाय में विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन बी-1, बी-3, बी-6 और बी-12 प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

इस चाय के बारे में फुजियान निवासियों का यह कहना हैं की एक बार एक व्यक्ति की माँ बहुत ज्यादा बीमार पड़ गयी थी। फिर उस महिला को इस चाय का सेवन करवाया गया। जिसे पीने के बाद वह बूढ़ी औरत बहुत ही जल्दी ठीक हो गयी। इससे न सिर्फ महिला की बीमारी ठीक हो गयी, बल्कि वह पहले के मुकाबले काफी ज्यादा उर्जावान भी हो गयी। जिसके बाद यह चाय लोगो की most demanded चाय बन गयी।








इन्हें भी जरूर पढ़े...