दुनिया में सबसे ज्यादा बारिश होने वाले टॉप 10 स्थान।

 दुनिया में सबसे ज्यादा बारिश होने वाले टॉप 10 स्थान। Duniya mein Sabse jyada barish hone wali jagah (places) in Hindi.

बरसात के दिनों में जब बारिश होती हैं तो क्या आपके मन में यह सवाल उठता हैं आखिर दुनिया के किन स्थानों या जगहों पर सबसे ज्यादा बारिश होती हैं? World’s Top 10 Places for Raining in Hindi. आज पृथ्वी में पानी की कमी हो रही हैं। अब तो यह भी देखा जाता हैं की बारिश कभी कम होती हैं तो कभी ज्यादा हो जाती हैं, जिससे कभी सूखा तो कभी बाढ़ का सामना करना पड़ता हैं।

लेकिन विश्व में कई ऐसी जगहे भी हैं, जहा पर अकसर बारिश होती रहती हैं और उन जगहों पर हमेशा हरियाली छाई रहती हैं। विश्व की सबसे ज्यादा बारिश होने वाले स्थान आज पर्यटकों के लिए खास टूरिस्ट प्लेस भी बन गये हैं। तो चलिए जानते हैं दुनिया में सबसे ज्यादा बारिश होने वाली जगह जो की टॉप 10 रैंकिंग के हिसाब से इस तरह हैं।

10th Position :- Tavoy

म्यांमार के Tovoy में बहुत बारिश होती हैं। इस स्थान को विश्व में सबसे ज्यादा बारिश होने वाली टॉप 10 जगहों में 10वें पायदान पर माना जाता हैं। यहाँ पर 214.6 इंच सालाना बारिश होती हैं।

9th Position :- Kikori

Papua New Guinea के Kikori में हर साल औसतन 242.9 इंच तक बारिश होती हैं। Kikori को ज्यादा बरसात होने के मामले में नंबर 9 माना जाता हैं।

8th Position :- Henderson Lake

Columbia के Henderson Lake में बहुत ज्यादा बारिश होती हैं। इस झील को दुनिया में सबसे ज्यादा बारिश होने वाली जगहों में 8वां स्थान माना जाता हैं। इस झील में सालाना औसतन 256 इंच बारिश होती हैं। इस झील की गिनती दुनिया की सबसे सुंदर झीलों में भी की जाती हैं।

7th Position :- Andagoya

यह भी कोलंबिया में ही स्तिथ हैं। कोलंबिया के Andagoya गाँव में साल भर में भारी बारिश होती हैं। इस गाँव का मौसम हमेशा नमी वाला ही रहता हैं। यहाँ सालाना 281 इंच तक बारिश होती हैं। यहाँ टूरिस्ट भी ज्यादा आते हैं। सबसे ज्यादा बारिश होने के मामले में यह दुनिया का सातवाँ स्थान हैं।

6th Position :- Bellenden Ker

ऑस्ट्रेलिया के Bellenden Ker पर्वत में हर साल लगभग 340 इंच बारिश होती हैं। जिसके कारण इस Bellenden Ker पर्वत को दुनिया में सबसे ज्यादा बारिश होने के मामले में छठवें पायदान पर माना जाता हैं। यहाँ हमेशा बारिश होती रहती हैं, जिससे यहाँ का मौसम हमेशा हरा-भरा रहता हैं। इस पर्वत पर ज्यादा बारिश होने के कारण Kearneys फॉल्स, जोसफिन फॉल्स, Tchupala फॉल्स, रजत क्रीक फॉल्स, Wallicher फॉल्स, Nandroya फॉल्स, गोरे फॉल्स और सीपी प्रपात जैसे कई सारे झरने बहते हैं।

5th Position :- Quibdo

कोलंबिया के Quibdo को हरियाली की घाटी के नाम से भी जाना जाता हैं। यहाँ पर सालाना 353.9 इंच बारिश होती हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा बरसात होने वाली जगहों में यह पांचवे नंबर पर आता हैं। इस जगह पर भारी बारिश होने के कारण कोलंबिया पूरे साल हरा भरा नज़र आता हैं।

4th Position :- Debudscha

अफ्रीका के कैमरून माउंटेन को West Africa की सबसे ऊँची चोटियों में से एक माना जाता हैं। इसी कैमरून माउंटेन के पास Debudscha नाम का गाँव हैं। इस गाँव में हर साल लगभग 404.6 इंच बारिश होती हैं। इस जगह पर आसान में उड़ते हुए बादलों को देखना सच में किसी रोमांच से कम नहीं होता हैं।

3rd Position :- Waialeale

United State America के Waialeale में बहुत ज्यादा बारिश होती हैं। इस स्थान को दुनिया में सबसे ज्यादा बारिश होने वाली जगहों में तीसरा स्थान माना जाता हैं। यहाँ पर कई सारी ख़ूबसूरत झीले और पहाड़ पाए जाते हैं। लगातार बारिश होने के कारण अमेरिका की यह जगह हमेशा हरा-भरा रहता हैं। यहाँ हर साल औसतन 451 इंच बारिश होती हैं।

2nd Position :- Mawsynram

भारत के मेघालय के खासी हिल्स जिले में Mawsynram नाम का एक छोटा सा गाँव हैं। यहाँ पर पुरे साल मौसम में नमी रहती हैं। यह इलाका चेरापूँजी से लगभग 15 किलोमीटर दूर हैं। यहाँ पर कई बड़े झरने पाए जाते हैं जो टूरिस्ट को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। यहाँ पर मानसून बंगाल की खाड़ी से आता हैं। एक रोचक तथ्य हैं यह की वर्ल्ड रिकार्ड्स में गिनीज़ बुक के अनुसार साल 1985 में Mawsynram में औसतन 1000 इंच बारिश हुई थी। वैसे तो यहाँ हर साल औसतन 461 इंच बारिश होती हैं। बारिश होने के मामले में यह विश्व के दुसरे नंबर पर आता हैं।

1st Position :- Cherrapunji

जी हाँ आपको पता ही होगा की दुनिया में सबसे ज्यादा बारिश चेरापूंजी में होती हैं। चेरापूंजी भारत के मेघालय राज्य में स्तिथ हैं, जो खासी हिल्स जिले से लगभग 10 मील दूर हैं। यहाँ पुरे साल बारिश होती रहती हैं। चेरापूंजी को संतरों की भूमि भी कहा जाता हैं और स्थानीय भाषा में इसे लोग सोहरा के नाम से भी पुकारते हैं। Cherrapunji में भारी बारिश की वजह से यहाँ के जंगल हरे-भरे रहते हैं। यहाँ पर उंचाई से गिरते झरनों और कुहासो से भरे बादलों को देखना बहुत ही रोमांचकारी लगता हैं। यहाँ पर पर्यटक दूर दूर से आते हैं, जिसके कारण भारत सरकार ने टूरिस्टों के लिए कई सारे रिसोर्ट और स्पॉट बनवाये हैं। भारी बारिश की वजह से गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में इसे दुनिया की सबसे ज्यादा नमी वाले स्थान के रूप में दर्ज किया गया हैं। यहाँ हर साल औसतन 498 इंच बारिश होती हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

यह हैं प्रेगनेंसी होने के शुरुवाती लक्षण.
कौन से देवी-देवता पर कौन सा फूल चढ़ाना चाहिए?
टेक्नोलॉजी के मामले में टॉप 10 देश.
जानिए www वर्ल्ड वाइड वेब के बारे में.
GST बिल क्या हैं और इसके क्या फायदे हैं?
जानिए चींटियो के बारे में रोचक फैक्ट्स और जानकारी
ग्रीन टी के 20 उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय.
जानिए इन 8 फ़ूड का जन्म स्थान के बारे में।
रियल लाइफ के ऐसे लोग जिनके पास सचमुच में सुपर नेचुरल शक्तियाँ हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *