देसी घी खाने के फायदे.

देशी घी खाने के फायदे. Benefits of Deshi Ghee in Hindi.

देसी घी का इस्तेमाल भारत में केवल खाने के लिए नही बल्कि पूजा-पाठ आदि में भी किया जाता हैं. घर की शुद्धि के साथ ही इसे खाना बहुत ही फायदेमंद होता हैं. रोजाना खाने में फलो और सब्ज़ियो का सेवन नही कर पा रहे हैं, तो दोपहर और रात को खाने में घी का प्रयोग करे. घी में बहुत सारे ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर के लिए हर प्रकार से लाभदायक होते हैं. जानते हैं घी के फायदे के बारे में.

1. एनर्जी बढ़ाता हैं :- फैटी एसिड्स की मात्रा होने के कारण घी लिवर के द्वारा आसानी से अब्ज़र्व हो जाता हैं. इससे शरीर को काफ़ी सारी एनर्जी मिलती हैं. प्रेग्नेंट महिला से लेकर, बच्चों-बूढ़ों तक को खाने में घी को शामिल करने की सलाह दी जाती हैं. घी को खाने में मिलाकर खाना, किसी चीज़ को मिक्स करके खाना या अन्य किसी भी तरीके से खाना फायदेमंद होता हैं.

2. एलर्जी दूर करता हैं :- बहुत से लोग जिन्हे दूध का स्वाद पसंद नही होता और उसमे मौजूद लॅक्टोस की मात्रा से उन्हे एलर्जी होती हैं, वो घी खा कर उन सभी न्यूट्रियेंट्स की पूर्ति कर सकते हैं, जो मिल्क में मौजूद होते हैं. अगर पेट में गैस बनने की समस्या हैं तो घी इसका बेहतर उपचार हैं.

3. दिल को हेल्दी रखता हैं :- बहुत से लोग घी खाने से इसलिए कतराते हैं, क्योंकि उन्हे लगता हैं की इसमे मौजूद फैट दिल के लिए नुकसानदायक हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल नही हैं. इसमे मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड एक्सट्रा कोलेस्टरॉल की मात्रा को कम करता हैं, जो दिल को हेल्दी रखने के साथ फैट को भी कंट्रोल करता हैं.

4. सूजन की समस्या :- घी में पाया जाना वाला butyric acid ऐसा तत्व हैं, जिसे शरीर को सबसे ज़्यादा ज़रूरत होती हैं. रिसर्च में यह बात सामने आई हैं, की शरीर में होने वाले किसी भी सूजन को कम करने के लिए ब्यूटिरिक एसिड सबसे ज़्यादा फायदेमंद होता हैं. ख़ासतौर पर gastrointestinal की समस्या में. इसके साथ ही अपच और Ulcerative colitis की समस्या होने पर घी खाने की सलाह दी जाती हैं. हालाँकि की घी का उपयोग पुराने ज़माने से ही सूजन की समस्या के इलाज के लिए किया जाता रहा हैं.

5. एंटीऑक्सीडेंटका ख़ज़ाना :- विटामिन ए फ्री रेडिकल्स को ख़त्म करने के साथ स्किन को यंग रखता हैं. असमय चेहरे पर दिखने वाला बुढ़ापे की समस्या को कम करता हैं. जो ज़्यादातर फलो और सब्ज़ियो में पाया जाता हैं, लेकिन घी में ब्यूटिरिक एसिड और लिनॉलिक एसिड की मात्रा एक बेहतर एंटीऑक्सीडेंट का काम करती हैं. जो कैंसर होने की संभावना को कम कर देती हैं.

6. आँखो के लिए फायदेमंद :- घी में विटामिन ए की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती हैं. जो आँखो को हेल्दी रखने के लिए बहुत ही ज़रूरी हैं. Carotenoids और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा आँखों में सूखेपन, पानी आना, मोतियाबिंद, की समस्याओं से छुटकारा दिलाती हैं. आँखों में धूल आदि जाने पर डॉक्टर घी लगाने की सलाह देते हैं.

7. बालो के लिए फायदेमंद :- आपको जानकार हैरानी होगी, लेकिन यह सच हैं की घी को बालो में लगाना बहुत ही फायदेमंद होता हैं. तेल की जगह घी को कुछ दिनों तक बालो की जड़ो में लगाए. कुछ ही दिनों में फ़र्क नज़र आने लगेगा. घी बालो को अंदर से न्यूट्रीशन देता हैं, जिससे बाल मजबूत होने के साथ साथ लंबे और घने हो जाते हैं.

8.इम्यून सिस्टम को सही रखता हैं :- ब्यूटिरिक एसिड की सबसे ज़्यादा मात्रा घी में पाई जाती हैं, जो बॉडी के t सेल्स को बनाने में मददगार होता हैं. इससे शरीर में कई प्रकार के रोगो से लड़ने की ताक़त आ जाती हैं. सर्दी, खाँसी जैसे वायरल इन्फेक्शन से लड़ने के लिए भी घी बहुत ही कारगर हैं.








इन्हें भी जरूर पढ़े...

2 thoughts on “देसी घी खाने के फायदे.

Comments are closed.