दोपहर के समय हल्की नींद या झपकी लेने से सेहत को होते हैं यह बेहतरीन फायदे।

दोपहर के समय हल्की नींद या झपकी लेने से सेहत को होते हैं यह बेहतरीन फायदे।

भागम-भाग भरी जिंदगी में लोग इतने ज्यादा बिजी हो गये हैं की उन्हें सही तरह से आराम करने का मौक़ा ही नहीं मिल पाता हैं। खास करके ऑफिस में काम करने वाले लोग इतने ज्यादा स्ट्रेस में जी रहे होते हैं की वह शाम को घर पहुचने तक काफी थक जाते हैं। ऐसे में आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं की आपको शाम को थकान हो ही न पाए। जी, हाँ थकावट से बचने का काफी सरल तरीका यह हैं की दोपहर के समय हल्की नींद या झपकी ली जाये।

क्योंकि रिसर्च बताते हैं की दोपहर के समय 20 मिनट की हल्की नींद या झपकी लेने से पुरे शरीर की थकान दूर हो जाती हैं। इससे आपके अंदर एक नयी एनर्जी आ जाती हैं, जिससे आप और भी बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं। दोपहर के वक़्त हल्की नींद या झपकी लेने के फायदे की बात करे तो इससे सेहत को अन्य लाभ भी होते हैं। आइये जानते हैं दोपहर के समय झपकी या हल्की नींद लेने से स्वास्थ्य को होने वाले फायदे क्या हैं। Health Benefits of Afternoon sleep in Hindi.

दोपहर के समय हल्की नींद लेने के फायदे :-

■ स्ट्रेस से छुटकारा दिलाये

दोपहर के समय हल्की नींद लेने से आपके सारे दिन का तनाव दूर हो जाता हैं। ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि नींद लेने से बॉडी में स्ट्रेस बढ़ाने वाले हॉर्मोन नोरपाईफ्रीन का रिसाव कम होने लगता हैं।

जरूर पढ़े :- स्ट्रेस होने के लक्षण क्या हैं? 

■ दिल के लिए फायदेमंद

शरीर के दुसरे अंगो की तरह आपका दिल भी दिनभर काम करने से थक जाता हैं। जब आप झपकी लेते हैं तो आपके शरीर के मसल्स और nerves रिलैक्स हो जाते हैं। जिससे आपके दिल के काम करने की क्षमता में काफी ज्यादा सुधार आता हैं।

■ दिमाग के लिए फायदेमंद

रिसर्च बताते हैं की दोपहर के समय 20 से 30 मिनट की हल्की नींद लेने से आपके सोचने-समझने की शक्ति में काफी ज्यादा वृद्धि होने लगती हैं। दोपहर के समय झपकी या हल्की नींद न लेने वाले व्यक्ति का दिमाग शाम के समय काफी ज्यादा थक जाता है। जिससे वह शाम के समय अच्छी तरह से काम नहीं कर पाता हैं और वह कई सारी चीज़ों को भूलने लगता हैं। इसलिए याददाश्त बढ़ाना चाहते हैं तो दोपहर के समय हल्की नींद जरूर ले।

जरूर पढ़े :- दिमाग को तेज़ करने वाले फूड।

■ नसों को मिलता हैं आराम

दोपहर के समय सोने से बॉडी के मसल्स और नसों को काफी आराम मिलता है। क्योंकि जब आप हल्की नींद ले रहे होते हैं तो उस समय आपके शरीर का न्यूरोटोक्सिन का लेवल काफी ज्यादा कम हो जाता हैं, जिससे आपकी नसें रिलैक्स फील करती हैं।

■ ब्लड प्रेशर कम करे

दोपहर के समय झपकी लेने से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती हैं। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को दवाइयां खाने के साथ दोपहर के समय जरूर सोना चाहिए।

जरूर पढ़े :- ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखने के 10 टिप्स।

■ अलर्टनेस में सुधार लाता हैं

अगर आप बहुत ज्यादा थके हुए हैं तो वाहन चलाते समय दुर्घटना होने की सम्भावना ज्यादा रहती हैं। क्योंकि गाड़ी चलाते समय अलर्ट रहने की काफी ज्यादा जरूरत होती हैं। क्योंकि जब आप थके हुए होते हैं तो गाड़ी चलाते समय आपको झपकी आ सकती हैं, जिससे आप दुर्घटना के शिकार हो सकते हैं। इसलिए दोपहर के समय हल्की नींद जरूर ले, ताकि रात या शाम के वक्त आपकी अलर्टनेस बरक़रार रहे।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के नेचुरल तरीके.
बिन्स खाने के फायदे.
शकरकंद खाने के फायदे जानकर आपको हैरानी होगी.
खर्राटे को आने से रोकने या कम करने वाले फूड और टिप्स।
राइस ब्रैन ऑयल (चावल की भूसी के तेल) फायदे।
डिहाइड्रेशन से बचने के तरीके।
मूंग की दाल खाने के फायदे जरूर पढ़े लेख।
मेथी दाने वाला पानी पीने के फायदे जानिए।
आखिर दही या खट्टी चीज़ों को ताम्बे के बर्तन में क्यों नहीं रखना चाहिए?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *