धनिया पाउडर के फायदे जरूर पढ़िए.

Dhaniya powder ke fayde.

धनिया पाउडर का इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता हैं. यह सिर्फ सब्जियों का स्वाद ही नहीं बढ़ाता हैं, बल्कि सेहत के नजरिये से बहुत ही ज्यादा लाभकारी होता हैं. आज हम धनिया पाउडर या साबुत धनिया के फायदे के बारे में बात करेंगे. Benefits of coriander powder in Hindi.

धनिया पाउडर के फायदे या फिर साबुत धनिया के फायदे बहुत ही अधिक हैं. भारत के न्यूसपेपर हो या मैगज़ीन का कॉलम, सभी में हेल्थ & ब्यूटी के बारे को लेकर काफ़ी कुछ लिखा जाता हैं, पक्षिम के देशो में ऐसा कम देखने को मिलता हैं क्योंकि भारत में जड़ी-बूटियो और औषधियो पर ज़्यादा भरोशा किया जाता हैं. यहा पाई जाने वाली जड़ी-बूटियो को रामबाण माना जाता हैं. उदाहरण के लिए आप धनिया पाउडर को ही ले लीजिए. इसमे कई हेल्दी गुण होते हैं. यह नेचुरल मसाला हैं जो शरीर में कई विकार दूर करता हैं और उसे हेल्दी बनाता हैं. इसे नेचर का गिफ्ट कहे या मेडिसिन, इससे ह्यूमन बॉडी को काफ़ी बेनिफिट्स मिलते हैं.

अगर धनिया पाउडर का न्यूट्रियेंट्स चार्ट देखा जाए तो इसमे 8% फाइबर, 2.9% कैल्शियम और अन्य गुणकारी तत्व पाए जाते हैं. हमारे खाने में धनिया बहुत ही सेहतमंद मसाला होता हैं.यह एंटी-डायबिटिक भी होता हैं, इसी कारण युरोप के कई देशो में इसे एंटी-डायबिटिक पौधे के नाम से भी जाना जाता हैं. धनिया के अन्य गुणकारी बातो के बारे में जानिए ;-

1) ब्लड शुगर को कंट्रोल करता हैं :- धनिया में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने की क्षमता होती हैं, ऐसा दुनिया भर के सर्वे-रिपोर्ट्स में बताया गया हैं. धनिया पाउडर बॉडी से शुगर लेवल को कम कर देता हैं और इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाता हैं, जिससे शरीर में ब्लड शुगर हमेशा कंट्रोल में रहती हैं.

2) सालमोनेला बैक्टीरिया को ख़त्म करता हैं :- धनिया, सालमोनेला बैक्टीरिया को ख़त्म कर देता हैं. इस बैक्टीरिया से फुड पोइजनिंग जैसे घातक रोग हो जाते हैं. अगर आप खाने में धनिया पाउडर का इस्तेमाल करते हैं तो इस बैक्टीरिया के पैदा होने का ख़तरा काफ़ी कम हो जाता हैं और आप ऐसी बीमारियो से लड़ सकते हैं.

3) एक जड़ी-बूटी ;- धनिया एक जड़ी-बूटी का काम करती हैं. यह एक हर्ब होती हैं जिसके अनेक गुण हैं. धनिया में Volatile Oil होता हैं जो काफ़ी लाभकारी हैं.

4) कोलेस्टरॉल को कम करता हैं :- धनिया में ऐसे तत्व हैं जो शरीर से कोलेस्टरॉल को कम कर देते हैं या फिर उन्हे कंट्रोल में रखते हैं. रिसर्च के अनुसार धनिया के बीजो में कोलेस्टरॉल को मेनटेन करने के तत्व होते हैं. अगर कोई व्यक्ति हाई कोलेस्टरॉल से पीड़ित हैं तो उसे धनिया के बीजो को पानी में उबाल कर, फिर पानी को ठंडा होने के बाद छान कर पीना चाहिए.

5) संक्रमण रोगो पर असरदार :- इन्फेक्टिव रोग जैसे चिकन पॉक्स आदि में धनिया पाउडर मददगार होता हैं. अगर आप धनिया पाउडर का लगातार सेवन करते हैं तो आप ऐसे संक्रामक रोगो से हमेशा बच कर रहेंगे. इन दानो पर धनिया पाउडर को लगाने से जर्म मर जाते हैं और ठंडक भी मिलती हैं.

6) दानो और मुहांसों को कम करता हैं :- धनिया पाउडर को पानी में घोल कर लगाने से फोड़ा-फुंसी, दाने और पिंपल्स में आराम मिलता हैं. इसकी तासीर ठंडी होती हैं, जिसके चलते इसे लगाने से ठंडक मिलती हैं और दाने वही के वही बैठ जाते हैं.

7) अनियमित पीरियड्स की समस्या को दूर करता हैं :- अच्छे मसालो में अच्छे स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं. ऐसा ही एक मसाला धनिया पाउडर भी हैं. अगर कोई महिला या लड़की धनिया पाउडर का नियमित सेवन करे तो उसे मासिक धर्म (पीरियड्स) से जुड़ी समस्या नही होगी. पीरियड के दौरान ज़्यादा ब्लीडिंग होने पर धनिया पाउडर का सेवन फायदेमंद होता हैं. या फिर धनिया के बीजो को गुनगुने पानी में उबाल कर पीने से आराम मिलता हैं.

8) झुर्रिया दूर करता हैं :- धनिया पाउडर या धनिया की पत्तिया, झुर्रियो को कम करती हैं. इनमे एंटी-ऑक्सिडेंट्स काफ़ी मात्रा में होता हैं जिसके चलते इसे लगाने से त्वचा में खिचाव आ जाता हैं. इसे लगाने से चेहरे पर कोई दाग नही पड़ता हैं.








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *