धूप सेंकने के फायदे जरूर पढ़े यह रोचक ज्ञानवर्धक लेख।

धूप सेंकने के फायदे जरूर पढ़े यह रोचक ज्ञानवर्धक लेख।

मानव जीवन में सूर्य की बहुत बड़ी भूमिका हैं। सूरज न सिर्फ हमें उजाला देते हैं, बल्कि इससे हमे कई प्रकार के लाभ होते हैं। सूरज की रोशिनी से सबसे ज्यादा हमें विटामिन डी की प्राप्ति होती हैं।

सर्दियों का मौसम चल रहा हैं और इस मौसम में सूरज की किरणों में बैठने से हमें कई सारे फायदे होते हैं। सर्दी के मौसम में जब भी आपको समय मिले आप धूप में जरूर बैठिये। इससे शरीर को विटामिन डी की प्राप्ति होती हैं और हड्डियाँ मजबूत बनती हैं। इसके अतरिक्त सूर्य की किरणों आयरन की कमी को भी दूर कर सकती हैं। शरीर में आयरन की कमी, चर्म रोग, कमजोरी, थकावट, टी.बी., कैंसर और मांसपेशियों की बीमारियाँ को दूर करने के लिए धूप का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता हैं।

फ्रांस के हार्ट डिसीज के स्पेशलिस्ट डॉ. मार्शल पोगोलो का यह मानना हैं की धूप सेंकने से दिल भी दुरुस्त रहता हैं। सर्दियों के दिनों में गुनगुनी धूप लेने का अपना ही एक अलग मज़ा होता हैं। यह न केवल आपको ठंड से बचाता हैं बल्कि इससे कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं दूर हो जाती हैं। अगर आपको धूप सेंकने या लेने के फायदे के बारे में पता नहीं हैं तो कृपया इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

सूरज की किरणों से सिर्फ विटामिन डी ही नहीं बल्कि पुरे शरीर को ढेर सारे फायदे होते हैं। आइये जानते हैं धूप सेंकने से शरीर को क्या-क्या लाभ होते हैं? Benefits of Sun Rays in Hindi.

धूप सेंकने के फायदे ;-

विटामिन डी की प्राप्ति

धूप में बैठने से आपको भरपूर मात्रा में विटामिन डी की प्राप्ति होती हैं। जो आपकी हड्डियों के लिए बहुत ही जरूरी हैं। इसके अलावा जोड़ो का दर्द और सर्दी की वजह से होने वाले शारीरिक दर्द से भी आराम मिलता हैं। धूप सेंकने से हड्डियाँ मजबूत बनती हैं, क्योंकि विटामिन डी उन्हें ताकत देता हैं।

ठण्ड से राहत दिलाये

सर्दियों के दिनों में धूप सेंकने का सबसे बड़ा फायदा यह होता हैं की ठण्डे-ठण्डे मौसम में आपके शरीर को गर्माहट मिलने लगती हैं। इस गर्माहट की वजह से सर्दी के कारण होने वाली अकड़न से छुटकारा मिलता हैं। सर्दियों के मौसम में धूप में जरूर बैठना चाहिए, इससे सर्दियों के दिनों में काम करने की शक्ति में वृद्धि होती हैं।

वजन कम करने में फायदेमंद

सर्दियों के मौसम में धूप में बैठने से आपको वजन कम करने में सहायता मिलती हैं। एक रिसर्च के मुताबिक सूरज की किरणों का आपके बीएमआई के बीच में गहरा सम्बन्ध होता हैं।

फंगल इन्फेक्शन ख़त्म करे

शरीर के किसी भी भाग पर फंगल इन्फेक्शन होने पर धूप में बैठना फायदेमंद साबित होता हैं। नमी की वजह से होने वाले बैक्टीरियल इन्फेक्शन को रोकने में धूप बहुत ही कारगर होती हैं। शरीर के चर्म रोग, इन्फेक्शन, फंगल इन्फेक्शन आदि को धूप के जरिये ठीक किया जा सकता हैं।

सोरायसिस से छुटकारा दिलाये

धूप में बैठने से शरीर की इम्यून सिस्टम मजबूत बनता हैं। यह शरीर को सोरायसिस जैसे बीमारी से छुटकारा दिलाती हैं।

नींद न आने की प्रोब्लम दूर करे

धूप में बैठने से शरीर में मेनाटोनिन नाम का हॉर्मोन पैदा होता हैं। जो नींद लाने में उपयोगी होता हैं। इसलिए जिन व्यक्तियों को नींद ना आने की समस्या हैं उन्हें धूप जरूर सेंकनी चाहिए। रोजाना धुप में बैठने से नींद अच्छी आती हैं। इससे दिमाग तनाव मुक्त रहता हैं। नींद लाने के लिए यह रामबाण उपाय माना गया हैं।

अन्य फायदे

धुप सेंकने से शरीर में खून के जमने की प्रक्रिया में रुकावट आती हैं, जिससे ब्लड सर्कुलेशन सही बनता हैं। यह डायबिटीज और दिल के रोगियों के लिए भी फायदेमंद माना जाता हैं, इसलिए इनसे पीड़ित मरीजों को भी धुप का सेवन जरूर करना चाहिए।

नोट :- लेकिन धुप में बैठने से पहले इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। पसीना आने के बाद धूप में नहीं बैठना चाहिए। दोपहर के बाद धुप में बैठना उतना ज्यादा लाभकारी नहीं होता हैं। वैज्ञानिको ने अपनी रिसर्च में यह साबित किया हैं की सूरज की किरणे बाहरी स्किन पर अपना असर नहीं डालती हैं, बल्कि शरीर के अंदरूनी अंगो में जा कर उन्हें हेल्दी बनाती हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...