नमक कम खाने से सेहत को होते हैं यह बेहतरीन फायदे।

नमक कम खाने से सेहत को होते हैं यह बेहतरीन फायदे।

क्या आपको पता हैं की आखिर नमक कम खाने की सलाह क्यों दी जाती हैं? क्योंकि कम नमक खाने से सेहत को कई सारे फायदे होते हैं। क्या आपको पता हैं की अगर भोजन में नमक की कम मात्रा का इस्तेमाल किया जाये तो वह भोजन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद बन जाता हैं।

नमक न खाने के लाभ यह हैं की इससे बॉडी के प्रेशर को बैलेंस में रखा जा सकता हैं। जैसा की आप जानते ही हैं की ज्यादा नमक का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती हैं जिससे पुरे शरीर को नुकसान का सामना करना पड़ता हैं। तो ऐसे मे भोजन में नमक की कम मात्रा का ही सेवन करना चाहिए। ब्लड प्रेशर को कम करने के अलावा नमक कम खाने के और भी कई सारे फायदे हैं, आइये जानते हैं खाने में नमक कम क्यों खाना चाहिए?

भोजन में नमक कम मात्रा में खाने से होते हैं यह फायदे :-

1. सूजन की समस्या से छुटकारा

कई बार शरीर में सूजन बढ़ जाती हैं। इस स्तिथि में आप पुरे बदन में सूजन महसूस करते हैं। शरीर में सूजन होने की वजह नमक होती हैं। ऐसे में नमक कम खाने से शरीर में सूजन की समस्या होने की सम्भावना काफी कम हो जाती हैं।

2. हार्ट अटैक होने का ख़तरा कम करे

हार्ट अटैक होने का कारण नमक भी होता हैं। ऐसे में जब आप अपने भोजन में कम नमक लेते हैं तो आपका ब्लड सर्कुलेशन नार्मल बना रहता हैं, इससे आपका ब्रेन एक्टिव रहता हैं और हार्ट अटैक होने का ख़तरा काफी ज्यादा कम हो जाता हैं।

3. शरीर हाइड्रेट रहे

जब आप खाने में ज्यादा नमक की मात्रा को लेते हैं तो, इससे आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती हैं। अगर आप गर्मियों के दिनों में स्वयं को हाइड्रेट रखना चाहते हैं तो अपने आहार से नमक की मात्रा में कमी कर दे।

4. बॉडी को बैलेंस बनाये

ज्यादा नमक खाने से बॉडी का बैलेंस बिगड़ जाता हैं। ऐसे में कम से कम 1 हफ्ते तक नमक का सेवन बिलकुल भी न करे। इससे आपकी सेहत में सुधार होगा और बॉडी बैलेंस सही बना रहेगा।

5. हड्डियाँ मजबूत बनाये

ज्यादा मात्रा में नमक को खाने से हड्डियों में से कैल्शियम नष्ट होने लगती हैं। जिससे आपको ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी होने का ख़तरा बढ़ जाता हैं। ऐसे में आपको खाने में नमक का प्रयोग कम मात्रा में ही करना चाहिए। बूढ़े लोगो को तो नमक खाने से परहेज़ करना ही अच्छा रहेगा।

6. वजन कम करने में आसानी

नमक कम खाने का लाभ यह भी हैं की इससे वजन कम करने में आसानी होती हैं। जो लोग नमक कम खाते हैं या बिलकुल भी नहीं खाते हैं, उनका वजन बड़ी ही तेज़ी के साथ कम होता हैं।

7. टेस्ट बुड्स (स्वाद कलिकाओं) को बचाए

नमक के ज्यादा सेवन से समय के साथ-साथ आपकी स्वाद कलिकाएं (Taste Buds) मर जाती हैं। इसलिए इससे बचने के लिए ताज़े फलों और सब्जियों का सेवन ज्यादा मात्रा में करना चाहिए। इसलिए टेस्ट बड्स को बचाने के लिए खाने में नमक कम ही खाना चाहिए।

8. किडनी की बिमारियों से बचाए

जब आप ज्यादा मात्रा में नमक खाते हैं तो ब्लड प्रेशर बढ़ जाता हैं, जिससे आपकी किडनियों से बहुत ज्यादा मात्रा में कैल्शियम उत्सर्जित होने लगता हैं। जो आगे चलकर किडनी में पत्थरी होने की वजह बन जाती हैं। इसलिए गुर्दों को स्वस्थ्य रखना चाहते हैं तो नमक कम मात्रा में ही खाए।

9. ब्लड प्रेशर कम करे

नमक कम खाने या भी न खाने से ब्लड प्रेशर नार्मल बना रहता हैं। इससे आपका टेंशन दूर करने में भी मदद मिलती हैं।

10. डायबिटीज से बचाए

ज्यादा नमक के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर हो जाता हैं, जिससे आपको डायबिटीज की समस्या भी हो सकती हैं। ऐसे में आपको एक हफ्ते तक नमक बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए।

11. ज्यादा एनर्जेटिक महसूस करते हैं

शायद आपको यह बेतुका लगे, लेकिन नमक कम खाने से आप ज्यादा एक्टिव और चुस्त-दुरुस्त महसूस करते हैं।

12. कई सारी बिमारियों से बचे रहते हैं

नमक कम खाने से आप कई सारी सीरियस बिमारियों से भी बचे रहते हैं। जिसमे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी भी शामिल हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमे नमक ज्यादा मात्रा में होता हैं, उन्हें खाने से पेट के कैंसर, पेट की बीमारियाँ और किडनी प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। तो ऐसे में नमक कम खाना ही इन सभी बिमारियों से बचने का आसान तरीका हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

नीम के बीज से होने वाले ये हैं 10 फायदे
किताब पढ़ने से होते हैं यह बेमिसाल फायदे
परवल खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे.
गर्म गर्म दूध पीने के फायदे जानते हैं आप?
सफ़ेद,मजबूत और चमकदार दांतों के लिए 15 बेहतरीन टिप्स.
अंडा और चिकन में कौन हैं सबसे ज्यादा बेहतर?
Kale (कएल, करम साग) खाने के फायदे जानिए।
क्या डाईजेस्टिव बिस्कुट सेहत के लिए फायदेमंद हैं?
अदरक, दालचीनी और हल्दी से बना हुआ ड्रिंक पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *