नया स्मार्टफोन खरीदने के टिप्स.

How to buy new Smartphone in Hindi. Naya Smartphone kaise khareede?

नया स्मार्टफोन खरीदने जा रहे हैं तो यह पोस्ट जरूर पढ़े. इस पोस्ट में बताया गया हैं की नया स्मार्टफोन खरीदने की टिप्स क्या हैं? स्मार्टफोन खरीदने से पहले कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए?

बाज़ार में इन दिनों प्रतिस्पर्धा इतना बढ़ गया हैं की कंपनिया एक से बढ़कर एक फीचर्स और डिज़ाइन वाले स्मार्टफोन लॉन्च कर रही हैं. यह सभी हैंडसेट एपनी-एपनी ख़ासियत के चलते पॉपुलर हैं. ऐसे में जो लोग नया स्मार्टफोन खरीदने जा रहे हैं उनके सामने सबसे बड़ी समस्या यह आती हैं की, कौन सा स्मार्टफोन सबसे अच्छा स्मार्टफोन हैं ? तो आइए जानते हैं स्मार्टफोन खरीदने से पहले किन-किन बातो का ख्याल रखना चाहिए. …..

नया स्मार्टफोन खरीदने से पहले इन बातो को रखे ख्याल :-

1. ऑपरेटिंग सिस्टम :- किसी भी स्मार्टफोन में OS यानी की ऑपरेटिंग सिस्टम का सबसे अहम रोल होता हैं. यह OS ही एक साधारण स्मार्टफोन को स्मार्ट बनाता हैं. तो जब भी आप नया स्मार्टफोन खरीद रहे हैं, तो उसके OS पर एक नज़र ज़रूर डाले.

– एंड्राइड OS :- अगर आप अच्छी गूगल सर्विस चाहते हैं, तो इसके लिए एंड्राइड OS काफ़ी बेहतरीन हैं. इसमे यूज़र्स को सभी गूगल सर्वीसज़ जैसे :- जीमेल, मैप, हैंगआउट, यूट्यूब आदि की सुविधा मिलेगी. इसके साथ ही गूगल प्ले स्टोर पर लाखों एप्स मौजूद हैं. जिससे यूज़र्स एपनी मर्ज़ी और ज़रूरत के हिसाब से उन एप्स को एपने स्मार्टफोन में इनस्टॉल कर सकते हैं. इस OS की एक और ख़ासियत यह हैं की , एंड्राइड हैंडसेट को आप एपने पीसी में आसानी के साथ कनेक्ट कर सकते हैं. USB केबल के ज़रिए फाइल ट्रान्स्फर की जा सकती हैं. वही इन हैंडसेट की कीमत 2,000 से लेकर 50,000 तक हैं. ऐसे में आप एपनी पॉकेट के हिसाब से एंड्राइड का कोई भी हैंडसेट खरीद सकते हैं. गौरतलब हैं की इस समय मार्केट में लेटेस्ट एंड्राइड Marshmallow 6.0.1 OS हैंडसेट बिक्री के लिए उबलब्ध हैं.

– विंडोस फोन :- विंडोस OS के स्मार्टफोन यूज़र्स कम मिलेंगे. इस हैंडसेट में आपको एंड्राइड की तरह एप्स की भरमार नही मिलेगी. विंडोस OS पर बेस्ड सभी स्मार्टफोन में ज़रूरत के हिसाब से कुछ एप प्री-इनस्टॉल्ड होते हैं.वैसे अगर आप एक अच्छा हार्डवेयर वाला फोन खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए विंडोस से बेहतर कोई नही हैं. यह OS माइक्रोसॉफ्ट द्वारा बनाया गया हैं, जिसमें मैप्स, ड्राइव+ और नेविगेशन जैसी सर्विस मिलेगी.

– iOS :- यह OS सिर्फ़ iPhone में मिलता हैं. एप्पल द्वारा तैयार किया गया यह OS काफ़ी बेहतरीन हैं. यूज़र इंटरफेस से लेकर एप स्टोर तक सभी फीचर्स काफ़ी बेहतरीन हैं. हालांकि इसमे आपको एंड्राइड की तरह फ्री में ज़्यादातर एप्स नही मिलेगा. इसमे ज़्यादातर एप्स पेयबल हैं. वैसे ऑपरेशन क्वालिटी की बात करे तो iOS से अच्छा कोई OS नही हैं. लेकिन इसके हैंडसेट महंगे होने की वजह से आम जनता के बीच उतना ज़्यादा पॉपुलर नही हैं. iOS वाले हैंडसेट की कीमत लगभग 50,000 रुपये के आस-पास हैं. इसी के चलते इसे कम लोग ही खरीद पाते हैं.


2. प्रोसेसर :- किसी भी स्मार्टफोन के स्मूदली वर्क करने के पीछे प्रोसेसर का काफ़ी योगदान होता हैं. मार्केट में ड्यूल कोर, क्वाड कोर और ओक्टा कोर प्रोसेसर वाले स्मार्टफोन मिल जाएँगे. अब यहा ध्यान रखना ज़रूरी हैं की, इनमे से कौन सा प्रोसेसर सबसे बेस्ट हैं. वैसे नॉर्मली बात करे तो octa कोर प्रोसेसर को काफ़ी तेज़ माना जाता हैं. लेकिन प्रोसेसर की परफॉरमेंस हैंडसेट के OS पर निर्भर करती हैं. ड्यूल कोर वाला iOS हैंडसेट क्वाड कोर वाले एंड्राइड स्मार्टफोन से काफ़ी बेहतर होता हैं. ऐसे में जब भी स्मार्टफोन खरीदे, तो प्रोसेसर को उसके OS के साथ तुलना करले. सिर्फ़ प्रोसेसर बड़ा होने से फोन अच्छा नही माना जाएगा.


3. डिसप्ले :- किसी स्मार्टफोन की डिसप्ले को चेक करने का सबसे अच्छा तरीका यह हैं की, उसे अलग एंगल से देखा जाए. यानी की डिसप्ले के कलर को चेंज करते हुए उसकी विज़िबिलिटी कंडीशन को चेक किया जा सकता हैं. अगर आप फैब्लेट लेना चाहते हैं, इसमे फुल HD (1080P) डिसप्ले होनी चाहिए. वही 5इंच की डिसप्ले के लिए HD (720P) स्क्रीन बेस्ट मानी जाती हैं. हालांकि यूज़र्स WVGA (800 x 480 px) से कम रेज़ल्यूशन वाले स्मार्टफोन को अवॉयड कर सकते हैं. AMOLED और IPS टेक्नालजी वाली डिसप्ले बेस्ट मानी जाती हैं.


4. रैम :- मार्केट में 1 जीबी से लेकर 4 जीबी रैम के स्मार्टफोन मिलते हैं. ऐसे में एपनी ज़रूरत के हिसाब से हैंडसेट खरीदे. वैसे आमतौर पर 2जीबी रैम वाले स्मार्टफोन को काफ़ी अच्छा माना जाता हैं.


5. स्टोरेज :- किसी स्मार्टफोन में स्टोरेज सबसे अहम पार्ट होता हैं. मार्केट में 4 जीबी से लेकर 64जीबी तक की स्टोरेज पॉवर वाले हैंडसेट मौजूद हैं. ऐसे में एपनी ज़रूरत के हिसाब से मेमोरी को चुनना होगा. अगर आप ईमेल, सोशल नेटवर्क, फोटोग्राफी, वीडियो और म्यूज़िक आदि का ज़्यादा इस्तेमाल करते हैं, तो इसके लिए 4जीबी स्टोरेज पर्याप्त हैं. वही अगर कोई यूज़र ढेर सारे एप और गेम इकट्ठा करके रखना चाहता हैं , उसके लिए 8-16 जीबी तक का स्मार्टफोन बेस्ट आप्शन हैं. हालांकि अगर किसी हैंडसेट में स्टोरेज पॉवर कम हैं, तो उसे SD कार्ड चिप लगा कर स्टोरेज को बढ़ाया जा सकता हैं.


6. साइज़ :- 4 इंच से लेकर 5 इंच तक के स्मार्टफोन को बेस्ट माना जाता हैं. गेम खेलना हो या फिर मूवी देखना 4-5 इंच का स्मार्टफोन काफ़ी हैं. अगर आपका स्मार्टफोन 5 इंच से बड़ा होगा, तो उसे एक हाथ में कैरी करने में बड़ी परेशानी होगी. इसके साथ ही बड़ी स्क्रीन वाले फोन काफ़ी भारी होते हैं, ऐसे में 4 या 4.5 इंच का स्मार्टफोन यूज़र्स के लिए बेस्ट हैं.


7. कैमरा :- अगर आप फोटोग्राफी का शौक रखते हैं, तो इसके लिए स्मार्टफोन में एक अच्छा कैमरा होना बहुत ही ज़रूरी हैं. किसी भी स्मार्टफोन में 5-8 मेगापिक्सेल का रियर कैमरा बेस्ट माना जाता हैं. इसके अलावा फोटो के लिए LED Flash होना भी बहुत ही ज़रूरी हैं. वही अगर आप सेल्फी लवर्स हैं, तो जिस स्मार्टफोन में फ्रंट कैमरा अच्छा हो , वह आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकता हैं.


8. बैटरी :- अगर स्मार्टफोन की बात करे , तो इसमे बैटरी बैक अप का रोल अहम नही होता हैं. क्योंकि मार्केट में जीतने भी स्मार्टफोन हैं, सभी की बैटरी लगभग 16-20 घंटे के आसपास चलती हैं. वैसे 2000 mAh की बैटरी स्टैण्डर्ड मानी जाती हैं. इसके साथ ही बैटरी का खर्च होना भी इस बात पर निर्भर करता हैं , की उसकी स्क्रीन कितनी बड़ी हैं, स्क्रीन जितनी बड़ी होगी, बैटरी उतनी अधिक खर्च होगी. हालांकि मार्केट में कई स्मार्टफोन कंपनीज़ 24 घंटे का बैटरी बैकप देने का दावा करती हैं, जो ग़लत हैं, आपको यहा यह ध्यान रखना होगा की अगर स्मार्टफोन में इंटरनेट चल रहा हैं तो बैटरी का खर्च होना लाज़मी हैं.




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

फोन चार्ज करते वक्त अधिक गर्म हो जाता है? क्या करना चाहिए?'
आधार कार्ड के फायदे
गूगल पर भूल कर भी न करे सर्च यह चीज़े...
होम लोन लेते वक़्त याद रखे यह बातें
जानें: किस रेंज में कौन सा स्मार्टफोन है बेस्ट
दांत सफ़ेद करने से पहले जान लेनी चाहिए यह बातें
स्मार्टफोन से जुड़े myths (भ्रम) के बारे में जानिए.
भोजन करते समय इन बातों का रखे ख्याल.
होली को सुरक्षित ढंग से मनाने की टिप्स जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *