नहाने के पानी में इन चीजों को मिलाकर नहाये और पाए गजब के फायदे।

नहाने के पानी में क्या मिला कर नहाना चाहिए?

स्वस्थ्य रहने के लिए रोजाना स्नान करना बहुत ही जरूरी हैं। नहाने से शरीर की सफाई होती ही हैं, साथ ही आप कई सारी बीमारियाँ होने के खतरे से भी बचे रहते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम हैं की अगर नहाने के पानी में कुछ ऐसी चीजों को मिला दिया जाये तो इससे सेहत को और भी लाभ हो सकते हैं। आइये जानते हैं की नहाने के पानी के क्या-क्या मिला कर नहाया जा सकता हैं और इससे क्या फायदे होते हैं।

बहुत देर तक अच्छी तरह से स्नान करने पर शरीर की थकान दूर होती हैं और आपका टेंशन भी ख़त्म होता हैं। नहाते समय पानी सिर पर डालना चाहिए, इससे शरीर की उपरी भागों की गर्मी पैरों के जरिये शरीर से बाहर निकल जाती हैं।

नहाने के पानी में इन चीजों को मिलाए और पाए ढेर सारे फायदे :-

कपूर मिला कर नहाना

कपूर का इस्तेमाल सिर्फ पूजा में ही नहीं बल्कि, इसे नहाने के पानी में भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं। कपूर को पानी में मिला कर स्नान करने से शरीर को आराम मिलता हैं और शरीर के सभी प्रकार के दर्द दूर होते हैं। शरीर में दर्द हैं तो इसे दूर करने के लिए कपूर की 2 टिकियाँ को 1 बाल्टी पानी में मिला कर नहाना चाहिए।

तुलसी की पत्तियां

तुलसी की पत्तियों को पानी में मिला कर नहाने से स्किन को काफी लाभ मिलता हैं। तुलसी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो आपको एक्जिमा की बीमारी से बचाते हैं। स्किन से सम्बंधित परेशानियों से बचने के लिए तुलसी के पत्तों को नहाने के पानी में मिला कर नहाये।

सेंधा नमक और फिटकरी

1 बाल्टी पानी में 1 चम्मच सेंधा नमक और 1 चम्मच फिटकरी मिला कर नहाने से ब्लड सर्कुलेशन तेज़ बनता हैं। इस चमत्कारी उपाय को अजमाने से शरीर की थकान दूर होती हैं और यह टेंशन से भी छुटकारा दिलाता हैं। इस पानी से नहाने पर आपकी मसल्स भी रिलैक्स फील करती हैं।

गुलाब जल मिलाये

गुलाब जल को नहाने के पानी में मिला कर स्नान करने से पसीने की बदबू दूर होती हैं। अगर आपके शरीर से पसीने की दुर्गन्ध ज्यादा आती हैं तो 1 बाल्टी पानी में 3 से 4 चम्मच गुलाब जल मिला कर नहाये। इससे न सिर्फ बदन से पसीने की दुर्गन्ध ख़त्म होगी, बल्कि यह मांशपेशियों को भी आराम मिलता हैं।

नीम की पत्तियां

एक गिलास पानी में 8 से 10 नीम की पत्तियां उबाल ले और इसे ठण्डा करले। ठंडा होने के बाद इसे छान ले और इसे 1 बाल्टी पानी में मिला ले। इस नीम वाले पानी से नहाने से स्किन के हर प्रकार की इन्फेक्शन से छुटकारा मिलता हैं। यह शरीर की सूजन को भी दूर करता हैं।

दूध मिक्स करे

नहाने के पानी में दूध मिला कर स्नान करने पर स्किन को बहुत फायदा मिलता हैं। इससे स्किन चमकदार बनती हैं। दूध में लैक्टिक एसिड और अल्फ़ा-ड्राईडॉक्सी एसिड पाया जाता हैं जो त्वचा से डेड स्किन को निकालता हैं। इसके अलावा दूध मिले पानी से नहाने पर धूप की वजह से हुए स्किन टैन की डैमेज को ख़त्म किया जा सकता हैं। इससे त्वचा काफी सुंदर नज़र आने लगती हैं।

चन्दन का पाउडर

रात को सोने से पहले एक कटोरी पानी में थोड़ा सा चन्दन पाउडर मिला ले। सुबह होते ही इस पेस्ट को नहाने वाले पानी में मिला ले। इस चन्दन वाले पानी से नहाने पर आपकी स्किन से सम्बंधित कई सारे समस्याएं ख़त्म होने लगती हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

शेविंग करते समय इन 7 बातों पर ध्यान देकर पा सकते हैं परफेक्ट लुक
आंवले के घरेलु उपाय और नुस्खे.
मशरूम खाने के बेहतरीन फायदे..
पीरियड के दौरान क्या खाए और क्या नहीं खाए?
किस उम्र के बच्चे को कितना दूध पीना चाहिए?
बाज़ार की बजाये घर का बना सूप क्यों पीना चाहिए?
कोल्ड ड्रिंक पीने के 10 नुकसान (साइड-इफ़ेक्ट) जरूर पढ़े।
हरे रंग वाला सेब खाने के 20 बेहतरीन फायदे जानिए।
घर के अन्दर जूतें-चप्पल क्यों नहीं ले जाने चाहिए? जानिए इसके पीछे जुड़े हुए वैज्ञानिक और धार्मिक कारण...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *