नाखून के रंग से बिमारियों का ऐसे पता लगाए।

नाखून के रंग से बिमारियों का ऐसे पता लगाए।

आपकी उँगलियों के नाखून आपके स्वास्थ्य के बारे में भी बता सकते हैं। उँगलियों के नाखूनों के रंग को देख कर आप यह जान सकते हैं, की आपको कौन सी बीमारियाँ हैं। आपने देखा होगा की नाखूनों पर सफ़ेद रंग के धब्बे दिखाई देने लगते हैं और कई बार तो पुरे का पूरा नाखून ही सफ़ेद हो जाता हैं। नाखूनों का सफ़ेद होना दिल, लीवर और आँतों की बीमारियाँ होने के संकेत हैं।

यह जरूरी नहीं हैं की नाखून का बदलता रंग सभी लोगो में एक ही तरह के रोग होने के संकेत हो। कई बार नाखूनों का रंग उन पर पड़ी धारियों, नाखूनों का मोटा-पतला होना आदि बातें एक से ज्यादा बिमारियों में नज़र आती हैं। रिसर्च से साबित हो चुका हैं की अलग-अलग बिमारियों को होने से नाखून का रंग बदलने लगता हैं। आइये जानते हैं की नाखून के रंग से बिमारियों का कैसे पता लगा सकते हैं।

नाखून के रंग से जानिए बीमारी होने के संकेत :-

नाखून का रंग लाल होना

अगर नाखूनों का रंग लाल हैं तो यह हाई ब्लड प्रेशर होने का संकेत होता हैं। इससे आपको दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा भी रहता हैं।

आधे फीके और आधे सफ़ेद नाखून

इस तरह के नाखून होने का मतलब हैं की खून में रेड ब्लड सेल्स का निर्माण कम हो रहा हैं। ऐसी स्तिथि में आपको आयरन वाले आहार खाने की सलाह दी जाती हैं।

चम्मच की तरह दिखाई देने वाले नाखून

इस तरह के नाखूनों को Koilonychia भी कहा जाता हैं। इसमें नाखूनों का साइज़ चम्मच की तरह हो जाता हैं। यह शरीर में खून की कमी, दिल की बीमारियाँ, उगंलियों में रक्त संचार सही तरह से न होना या फिर हाइपरथाइरोइड आदि होने के लक्षण होते हैं। अगर आपके नाखून भी ऐसे ही चम्मच की तरह हो गये हैं तो तुरंत जांच करवाए।

नाखूनों का मोटा और पीले रंग का होना

अगर नाखून मोटे हो गये है और उनका बढ़ना बंद हो गया हैं तो यह इस बात की ओर इशारा करता हैं की आपको फेफड़ो से सम्बंधित बीमारियाँ हैं। नाखूनों के मोटा होने पर इनका रंग पीला दिखाई देने लगता हैं।

नाखूनों में इन्फेक्शन होना

बॉडी का संपर्क कई तरह के वायरस और बैक्टीरिया से होता ही रहता हैं। स्किन पर इन्फेक्शन होने के बाद अगर नाखूनों से खुजली कर ली जाये तो नाखून में भी इन्फेक्शन हो जाता हैं।

नाखूनों का पतला होना और ज्यादा टूटना

अगर महज़ पानी में हाथ डालते ही नाखून टूटने लगे, नाखून काफी ज्यादा बेजान और ड्राई नज़र आये तो यह थाइरोइड की समस्या होने की ओर इशारा करते हैं। हाई लेवल का थाइरोइड तो नाखूनों को जड़ से ही निकाल देता हैं। इसलिए ऐसी स्तिथि में थाइरोइड की जांच जरूर करवानी चाहिए।

उभरे हुए या फिर धंसे हुए नाखून

अगर नाखून ऐसे हो गये हो तो यह सोरासिस होने के संकेत हो सकते हैं। इसमें नाखून उभरे हुए या फिर धंसे हुए दिखाई देने लगते हैं। ऐसा ज्यादातर पैरों के नाखूनों में दिखाई देता हैं। इसके अलावा यह लक्षण तब भी दिखाई देते हैं, जब आपको गठिया या थाइरोइड की बीमारी हो जाये।

गहरे और नीले रंग के नाखून

इस तरह के नाखून यह संकेत देते हैं की आपके शरीर के सभी हिस्सों तक ऑक्सीजन की सप्लाई ठीक तरह से नहीं हो पा रही हैं। इस स्तिथि को Raynaud’s disease कहा जाता हैं। जो की नाड़ी या सांस की बीमारी की वजह से होता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *