नाखून को काटने से सेहत को होने वाले फायदे के बारे में जानिए।

नाखून को काटने से सेहत को होने वाले फायदे के बारे में जानिए।

नाखूनों के बढ़ने से उनके अन्दर गन्दगी जमा होने लगती हैं। जिन महिलाओं के हाथो के नाखून लम्बे हैं, अगर वह रसोई में आटा गुनती हैं तो इससे उनके परिवार की सेहत को हानि भी हो सकती हैं। नाखून पैरो के हो या हाथो को उन्हें नियमित रूप से काटते रहना चाहिए। लड़को भी नाखूनों को काटना चाहिए। बड़े नाखून के अन्दर बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और आपको खतरनाक बीमारियाँ दे सकते हैं। आइये जानते हैं नाखून काटने से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं।

नाखून काटने के फायदे :-

नाखूनो में चोट लगने से बचाव

अगर आप नाख़ून को नहीं काटते हैं तो आपके नाखूनों में चोट लगने की सम्भावना ज्यादा हो जाती हैं। क्योंकि आपके पैर के नाखून जब बड़े हो जाते हैं तो कभी कभी यह दरवाज़े या दिवार से टकराने पर टूट जाते हैं और आपको चोट लग सकती हैं। इसलिए आपको अपने नाखूनों को काट कर छोटा रखना चाहिए।

सफाई से सम्बंधित

खूबसूरत नाखून आपकी सफाई और क्लीननेस का प्रतीक माने जाते हैं। अगर आप अपने नाखूनो को नहीं काटते हैं तो आपके नाखूनों में फंगल इन्फेक्शन हो सकता हैं। नाखूनों को नियमित समय पर काटते रहने से पैरों में एथलीट फूट की बीमारी नहीं होती हैं। एथलीट फूट की बीमारी इन्फेक्शन के कारण होती हैं जब नाखूनों के अन्दर बैक्टीरिया पनपने लगते हैं।

बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचाव

अगर आप ज्यादातर बंद जूते या मोज़े पहने रहते हैं तो आपके पैरो की उंगलियों में पसीने के कारण बैक्टीरियल इन्फेक्शन पैदा हो सकता हैं, इसलिए अपने नाखूनों को छोटा रखने में ही भलाई हैं।

चमड़े में धसे हुए नाखून

यह एक गंभीर समस्या हैं जो की नाखून न काटने के कारण होती हैं। यह दर्दनाक हो सकता हैं। इस तरह के नाखून ज्यादातर पैरो के अंगूठो में पाए जाते हैं। इसलिए पैरो के नाखूनों को हमेशा काट कर ही रखना चाहिए।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

अरबी खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे.
ब्राउन राइस खाने के फायदे - Benefits of Brown Rice in Hindi.
दाल खाने के फायदे - Benefits of Pulses in Hindi.
झींगा मछली खाने के फायदे -Benefits of prawn in Hindi.
प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और वसा की कितनी मात्रा लेनी चाहिए?
गले का कैंसर क्या हैं और इसके लक्षण और इलाज क्या हैं?
सलाद में यह चीज़े मिला कर खाए और पाए ढेर सारे फायदे।
हमेशा स्वस्थ्य बने रहने के लिए जरूर अपनाये यह 10 जरूरी टिप्स।
लहसुन की चाय पीने से होते हैं यह गजब के फायदे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *