नारियल के तेल के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।

नारियल के तेल के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।

नारियल के तेल कोई आम तेल तेल नहीं हैं, यह गुणों का भण्डार हैं। नारियल के तेल से शरीर को ढेर सारे फायदे होते हैं। यह न सिर्फ बालों के लिए अच्छा हैं, बल्कि पूरे शरीर को स्वस्थ्य रखने में मदद करता हैं।

अगर आपकी समस्या त्वचा से सम्बंधित हो, बालों से सम्बंधित हो या फिर समूचे शरीर से सम्बंधित हो, नारियल का तेल आपकी कई सारी समस्याओं को दूर करने की क्षमता रखता हैं। इस तेल का इस्तेमाल कई सारी बिमारियों के इलाज में किया जाता हैं। आज के लेख में हम नारियल के तेल के फायदे, इसके घरेलु नुस्खे और उपाय। Benefits of Coconut Oil In Hindi. Nariyal ke Tel se hone wale fayde.

आइये जानते हैं नारियल के तेल से शरीर, सेहत, बाल और त्वचा को होने वाले लाभ और इसके घरेलु उपचार।

नारियल के तेल के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय :-

नींद लाने में उपयोगी

अगर आपको नींद न आने यानि की अनिद्रा की शिकायत हैं, तो रोजाना 3 चम्मच नारियल के तेल को पीने से आपका शरीर सही ढंग से कार्य करता हैं। जिसके कारण आपको अच्छी नींद आती हैं

कान की मैल निकालता हैं

कभी कभी हमारे कानों में जमा मैल इतनी ज्यादा कठोर हो जाती हैं, की यह आसानी से बाहर नहीं निकल पाती हैं। अगर आप इसे निकालने के लिए कानो को हमेसा कुरेदते रहते हैं, तो इससे आपके कानो को हानि हो सकती हैं। एक ड्रॉपर में नारियल के तेल को भरे, अच्छे परिणाम के लिए गुनगुना नारियल के तेल का इस्तेमाल करे। आप इस तेल की कुछ बूंदे सीधे कान में डाले। इस उपाय को करने से कान की मैल नर्म होकर अपने आप बाहर निकल जाती हैं।

होंठो को मुलायम बनाये

होंठो के फटने और सूखने पर आप नारियल के तेल का इस्तेमाल करे। इससे होंठ स्मूद और सॉफ्ट बन जाते हैं। होंठो के फटने और dryness से छुटकारा मिलता हैं।

मच्छरों के काटने से बचाए

मच्छरों के काटने पर आपकी स्किन में लाल चकत्ते और सूजन आ जाती हैं। इससे आपको बुखार, मलेरिया और डेंगू हो सकता हैं। मच्छरों के काटने से बचने के लिए स्किन पर नारियल तेल को लगाये, इससे मच्छर आपसे दूर भागते हैं और आप मच्छरों के आक्रमण से बच जाते हैं।

यह भी पढ़े :- मच्छर दूर भगाने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

शरीर की बदबू दूर करे

अगर आप शरीर की बदबू आने से लोगो के सामने शर्मिंदगी महसूस करते हैं, तो बगल में थोड़ा सा नारियल का तेल लगाकर आप इससे बच सकते हैं। नारियल के तेल के प्रयोग से आप पसीने से आने वाली दुर्गन्ध से दिन भर दूर रह सकते हैं। 6 चम्मच नारियल के तेल में ¼ कप बेकिंग सोडा और ¼ कप आरारोट और कुछ बूंदे यूकोलिपटस या मिंट ऑयल की मिलाये और इसे जार में बंद करके रख ले। इस मिश्रण का उपयोग आप नेचुरल डियोडोरेंट के रूप में कर सकते हैं।

पैरो की फटी एड़ियाँ का उपचार

फटी एड़ियों को मुलायम बनाने के लिए नारियल का तेल बेस्ट उपचार हैं। आप नारियल के तेल में चुटकी भर हल्दी को मिक्स करे और इसे अपनी फटी एड़ियों पर लगाये, इससे आपकी फटी एड़ियों की दरार जल्दी से भरने लगती हैं। इससे आपकी एड़ियाँ सुन्दर बन जाती हैं। नारियल के तेल को नाखूनों के आस-पास लगाने से नाखूनों के ऊपर की स्किन उखड़ती नहीं हैं। नारियल के तेल से नाखूनों की मसाज करने से यह शाइनी बन जाते हैं। नारियल के तेल से अंगूलियों की मसाज करने से इनमे ब्लड फ्लो ज्यादा होता हैं।

आग से जलने पर इससे उपचार

अगर आप जल गये हैं और आपको छोटी चोटें आ गयी हैं तो सबसे पहले उस चोट पर कोई ठंडी चीज़ लगाये। फिर उसके बाद नारियल के तेल की हल्की परत लगाये। जब तक आपको जलन से आराम न मिल जाये तब तक हर 1 घंटे के अंतराल पर नारियल का तेल लगते रहे। इस तेल को लगाने से स्किन पर जलने का निशान नहीं रहता हैं और दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।

यह भी पढ़े :- जलने के तुरंत बाद क्या करना चाहिए? 

सर्दी-जुकाम से दिलाये राहत

अगर आप सर्दी जुकाम से बचे रहना चाहते हैं तो गर्म चाय या कॉफ़ी में नारियल के तेल की कुछ बूंदे मिला कर पिए। इसके अलावा अगर सर्दी-जुकाम ने आपको घेर लिया हैं तो कैमोमाइल टी में 1 चम्मच नारियल का तेल मिला कर पीने से सर्दी-जुकाम से तुरंत आराम मिलता हैं।

दिल के लिए फायदेमंद

यह दिल को हेल्दी बनाये रखने में मदद करता हैं। यह कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता हैं। यह हाई ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करने में मदद करता हैं। यह धमनियों की सूजन को कम करता हैं। इसलिए दिल को स्वस्थ्य रखने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल भोजन में जरूर करे।

मेकअप उतारने में सहायक

मेकअप को उतारने में नारियल का तेल आपकी सहायता कर सकता हैं। कॉटन की रूई में नारियल के तेल को डुबो कर चेहरे पर धीरे-धीर रगड़े, इससे मेकअप आसानी से उतर जायेगा। वाटर प्रूफ मस्कारा हटाने के लिए भी नारियल तेल उपयोगी साबित होता हैं। इससे काजल और लाइनर भी साफ़ किये जा सकते हैं।

डाइपर के रैशेस से बचाए

बच्चों को ज्यादा समय तक डाइपर पहनाने से उनकी त्वचा ड्राई हो जाती हैं और इससे उनकी स्किन पर रैशेस पड़ जाती हैं। इसलिए अपने बच्चो को डायपर के इस्तेमाल से होने वाले rashes से बचाने के लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल करे। जब भी आप बच्चे का डाइपर बदले तो प्रभावित जगह पर नारियल का तेल लगा दे, इससे बच्चे के स्किन पर डाइपर के निशान और rashes नहीं पड़ेंगे।

झुर्रियां ख़त्म करता हैं

नारियल का तेल नेचुरल एंटी-एजिंग के रूप में काम करता हैं। इसके इस्तेमाल से बढ़ती उम्र के कारण चेहरे पर होने वाली झुर्रियों को दूर किया जा सकता हैं। नारियल के तेल में विटामिन E का कैप्सूल मिलाये और इसे झुर्रियों वाली जगह पर रात भर के लिए लगाये और सुबह होते ही पानी से चेहरे को धो ले। इससे त्वचा में कसाव आता हैं और झुर्रियां खत्म होने लगती हैं। आँखों के आसपास नारियल के तेल की कुछ बूंदे लगाकर मसाज करने से डार्क सर्किल दूर होते हैं। नारियल के तेल से मालिश करने से स्किन ग्लोइंग और मुलायम बनती हैं।

मूंह की दुर्गन्ध दूर करे

मुहं की बदबू को दूर करने के लिए मार्किट में आपको एल्कोहल और फ्लुराइड से बने माउथ फ्रेशनर आसानी से मिल जायेंगे, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक भी होते हैं। ऐसी स्तिथि में नारियल का तेल आपकी मदद कर सकता हैं। मूंह में नारियल का तेल भरकर कुल्ला करने से यह मूंह की दुर्गन्ध को दूर करता हैं और मूंह के बैक्टीरिया को भी नष्ट करता हैं।

सन बर्न से बचाए

धूप के कारण होने वाले सन बर्न से बचाने में नारियल का तेल आपकी सहायता करता हैं। धूप में निकलने से पहले अपने स्किन पर नारियल के तेल को अच्छी तरह से लगा ले, इससे आपको सन बर्न नहीं होगा। यह पसीने से होने बिमारियों से भी आपको बचाता हैं। खाज-खुजली और एक्जिमा को दूर करने के लिए भी आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मॉइस्चराइजर का काम करे

नारियल का तेल किसी भी मॉइस्चराइजर क्रीम की तरह ही काम करता हैं। यह स्किन को नमी प्रदान करता हैं। यह रूखी त्वचा के लिए सबसे अच्छा माना जाता हैं। ड्राई स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए आप नहाने से 20 मिनट पहले पूरी बॉडी की मसाज करे और बाद में ताज़े पानी से नहा ले। इससे आपको रूखी त्वचा से छुटकारा मिलता हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद

यह हर प्रकार की स्किन के लिए फायदेमंद होता हैं। इसे लगाने से एक्जिमा, सूजन आदि समस्याओं से राहत मिलती हैं। चीनी में नारियल के तेल की कुछ बूंदे मिला कर आप स्क्रब के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे डेड स्किन और टैनिंग उतर जाती हैं। चेहरे पर कील-मुहांसे या किसी चोट के निशान को दूर करने में नारियल का तेल बहुत ही असरकारी होता हैं। इससे दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।

मोटापा कम करने में फायदेमंद

नारियल के तेल में बनाये गये भोजन को खाने से लम्बे समय तक भूख नहीं लगती हैं। इसमें मध्यम सैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं जो लम्बे समय तक भूख नहीं लगने देते हैं। इस तेल का इस्तेमाल आप वज़न कम करने के लिए कर सकते हैं। नारियल का तेल शरीर में फैट को जमा होने से रोकता हैं। इसलिए आप खाना पकाने के लिए इस तेल का इस्तेमाल करे, इसे आप दही, सूप और गर्म पेय के साथ भी ले सकते हैं।

यह भी पढ़े :- मोटापा दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

इसके सेवन से पाचन क्रिया दुरुस्त बनती हैं। नारियल के तेल में पाए जाने वाला संतृप्त वसा एंटीबैक्टीरियल होता हैं जो पेट को कई सारी बिमारियों से बचाता हैं।

बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाये

इस तेल के इस्तेमाल से हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती हैं। इसके अलावा नारियल के तेल के सेवन से थाइरोइड के साथ साथ ग्रंथियों की कार्यप्रणाली भी सही बनती हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद

नारियल का तेल ब्लड शुगर लेवल को नार्मल बनाये रखने में मदद करता हैं और डायबिटीज को कण्ट्रोल करने में यह सहायक होता हैं। इसके अलावा यह अग्नाशयकोप के उपचार में भी मदद करता हैं।

बाथरूम क्लीनर का काम करे

बाथरूम में लगे शावर, नल जैसे उपकरणों को साफ़ करने के लिए आप किसी कपड़े में नारियल का तेल लगाये और उससे स्क्रब करे, इससे वह चमक जाते हैं और एकदम नए लगते हैं।

दर्द से आराम दिलाये

जोड़ो और मसल्स में होने वाले दर्द से आराम पाने के लिए नारियल के तेल को गर्म करके, इससे मालिश करे। जोड़ो का दर्द और मांसपेशियों में होने वाले दर्द को कम करने के लिए गर्म नारियल के तेल की मालिश बहुत ही फायदेमंद होती हैं।

शेविंग क्रीम के रूप में

शेविंग करने के लिए भी नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। त्वचा को गीला करके नारियल का तेल लगाये और उसपर रेज़र चलाये। इससे न सिर्फ शेविंग सही तरह से होगी, बल्कि रेसर बर्न और ड्राई स्किन से भी सुरक्षा मिलेगी। वैक्सिंग और शेविंग करने के बाद स्किन को ग्लोयिंग बनाने के लिए नारियल के तेल को लगाये। नारियल के तेल को आप अंडरआर्म के लिए Deodorant की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

बालों के लिए फायदेमंद हैं नारियल का तेल :-

नारियल का तेल सिर्फ स्किन के लिए नहीं बल्कि बालों के लिए भी सबसे बेस्ट तेल हैं। नारियल का तेल बालों को चमकदार बनाता हैं और उनकी ग्रोथ को बढ़ाता हैं। देखते हैं क्यों हैं कोकोनट ऑयल बालों के लिए सबसे बढ़िया :-

dandruff और बालो का झड़ना रोके

नारियल के तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं जो डैंड्रफ को रोकते हैं। यह बालो की ग्रोथ को बढ़ाता हैं और बालों की समस्याओं को दूर करता हैं। नारियल के तेल को गुनगुना करके स्किन और बालों की जड़ो में मालिश करने से बालों को नमी मिलती हैं, जिससे खुश्की और खुजली दूर हो जाती हैं। यह बालों को पोषण देता हैं और बालों को गिरने से रोकता हैं।

बाल बनाये शाइनी और मुलायम

नारियल के तेल में नीम के पत्ते या करी पत्ते और गुड़हल के फूल को मिलाये। इस मिश्रण को अच्छी तरह से गर्म करे और फिर बाद में इसे ठंडा करने के बाद पूरे सिर की मालिश करे। पूरी रात इसे सिर में लगा रहने दे। बालो को आप किसी प्लास्टिक के कवर या कपड़े से बाँध दे। सुबह होते ही बालो को धोये, इससे आपके बाल शाइनी और सिल्की हो जायेंगे।

यह भी पढ़े ;- रूखे ड्राई बालों को सिल्की और शाइनी बनाने के घरेलु  नुस्खे और उपाय।

बालों की उलझने दूर करे

अगर आपके बालों में बहुत ज्यादा उलझने हो गयी हैं तो नारियल के तेल का इस्तेमाल करे। इससे उलझने दूर हो जाती हैं। नारियल के तेल को हाथो पर रगड़ कर अपने उलझे बालों को सुलझाने के लिए लगाये।

बेहतरीन कंडीशनर का काम करे

नारियल के तेल में बालों के विकास के लिए सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह बालो के लिए बेहतरीन कंडीशनर की तरह काम करता हैं। इसके लिए बालों की जड़ो में अच्छी तरह से नारियल का तेल लगाये और इसकी मालिश करे। गर्मियों के दिनों में यह सिर को ठंडक का अहसास दिलाता हैं। यह बालों का रूखापन दूर करता हैं।

सावधानियां :-

1. कुछ लोगो की स्किन पर नारियल के तेल से एलर्जी होती हैं, इसे लगाने से उनकी स्किन जल्दी से फट जाती हैं। इसलिए सबसे पहले अपनी स्किन पर थोड़ा सा नारियल का तेल लगा कर देखे, अगर आपकी स्किन पर कोई गलत असर नहीं पड़ता हैं, तो इस तेल का इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

2. नारियल के तेल को सिर में 1 से ज्यादा दिन तक न लगा रहने दे। इससे बालों में बदबू आने लगती हैं और वह चिपचिपे बन जाते हैं।

3. नारियल के तेल की कुछ बूंदे ही स्किन पर इस्तेमाल करनी चाहिए। ज्यादा तेल के इस्तेमाल से स्किन चिपचिपी हो जाती हैं। स्किन को नारियल का तेल सोखने में 15 मिनट तक का समय लगता हैं।

4. बालों में कलर लगाने से पहले डाई की बोतल में नारियल के तेल की कुछ बूंदे डालकर फिर इसे लगाये।

5. अगर आप बालों के टिप को कंडीशन करना चाहते हैं तो सिर्फ बालों के आखिरी हिस्से पर तेल लगाये और अपने हाथो से मसाज करे।

6. तेल को गर्म करने से इसके पौष्टिक तत्व कम हो जाते हैं। इसलिए इसे गर्म पानी में पिघलाए तो अच्छा होगा।

7. सिर में ठंडक पाने के लिए आप इसमें कपूर भी मिला सकते हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *