नारियल के दूध के फायदे जानिए।

नारियल का दूध पीने के फायदे, नारियल के दूध से सेहत को होने वाले लाभ

नारियल को श्रीफल ऐसे ही नहीं कहा जाता हैं। क्योंकि यह सच में गुणों की खान हैं। नारियल को आप चाहे कच्चा खाए, इसको सूखा कर गोला (गड़ी) बनाकर खाए या फिर आप नारियल पानी पिए। यह सभी तरह से स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता हैं। नारियल का तेल तो बालों के लिए प्रकृति का दिया हुआ वरदान हैं। नारियल के इतने सारे उपयोग के बाद क्या आपको पता हैं की नारियल से दूध भी निकाला जाता हैं। नारियल को ग्राइंडर में पीस कर इसका दूध निकाला जाता हैं। दक्षिण भारत में नारियल के दूध का इस्तेमाल कई प्रकार के व्यंजन बनाने के लिए किया जाता हैं। आइये जानते हैं नारियल के दूध से सेहत को होने वाले फायदे क्या हैं? Health Benefits of Coconut Milk in Hindi.

नारियल के दूध के फायदे :-

वजन कम करने में मददगार

नारियल का दूध वजन को कम करने में मददगार माना जाता हैं। क्योंकि इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं, जिसकी वजह से नारियल का दूध पीने से आपका पेट लम्बे समय तक भरा-भरा सा महसूस होता हैं। जिससे आप ओवरईटिंग करने से बच जाते हैं, जिससे आपको वजन कम करने में आसानी होती हैं।

प्रोस्टेट ग्रन्थि के लिए फायदेमंद

नारियल के दूध में जिंक काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। जिंक प्रोस्टेट ग्रंथि को सेहतमंद बनाये रखने का काम करता हैं। रिसर्च के अनुसार जिंक प्रोस्टेट कैंसर सेल्स की एक्टिविटी को धीमा बनाने का काम करता हैं। इसलिए प्रोस्टेट कैंसर से बचने के लिए नारियल के दूध का सेवन करे।

ब्लड शुगर लेवल कण्ट्रोल करे

ग्लूकोज़ के असहनीयता की वजन से शरीर में मैंगनीज की कमी हो जाती हैं। नारियल के दूध में मैंगनीज काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। बादाम, साबुत अनाज, फल्लियाँ आदि भी मैंगनीज के बढ़िया स्रोत माने जाते हैं।

मसल्स और नसों को रिलैक्स करे

जब भी मसल्स में दर्द और एंठन का अहसास हो तो थोड़े से नारियल के दूध का सेवन कीजिये। इसमें मैग्नीशियम पाया जाता हैं जो मसल्स cramp और दर्द से आपको राहत दिलाता हैं। मैग्नीशियम नसों को रिलैक्स फील करवाता हैं।

स्किन और ब्लड वेसल्स को लचीला एवं मुलायम बनाये

नारियल के दूध में कॉपर भी पाया जाता हैं जो शरीर के लिए अति जरूरी तत्व हैं। विटामिन सी और कॉपर स्किन और ब्लड वेसेल्स को लचीला और मुलायम बनाये रखते हैं।

बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाता हैं

नारियल के दूध के सेवन से शरीर की इम्यून सिस्टम मजबूत बनता हैं। जिससे सर्दी-खांसी जैसे वायरल इन्फेक्शन आदि से मुक्ति मिलती हैं। यह बॉडी में विटामिन सी की भी सप्लाई करता हैं, जिससे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती हैं और आप आसानी से बीमार नहीं पड़ते हैं।

हड्डियों के लिए लाभकारी

नारियल के दूध में कैल्शियम के साथ फॉस्फोरस भी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। इसे पीने से या फिर इसका इस्तेमाल भोजन में करने से हड्डियाँ मजबूत बनती हैं। यह जरूरी हैं की कैल्शियम के साथ फॉस्फोरस की मात्रा ली जाये, क्योंकि इससे शरीर को फोस्फेट की प्राप्ति होती हैं, जो हड्डियों को नुकसान होने से बचाता हैं।

जरूर पढ़े :हड्डियों को मजबूत बनाने वाले टिप्स।

हाई ब्लड प्रेशर को कम करे

जो लोग हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ हैं, उन्हें पोटैशियम वाला आहार लेना चाहिए। नारियल के दूध में पोटैशियम भी होता हैं जो शरीर के ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करता हैं।

शरीर में खून की कमी दूर करे

इसमें आयरन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। शरीर में आयरन की कमी की वजह से हिमोग्लोबिन नहीं बनता हैं, जिससे रेड ब्लड सेल्स में ऑक्सीजन का लेवल कम हो जाता हैं। परिणामस्वरूप शरीर में एनीमिया यानि खून की कमी की बीमारी हो जाती हैं। 1 कप रोजाना नारियल का दूध पीने से शरीर के लिए जरूरी दैनिक आयरन का ¼ भाग प्राप्त होता हैं।

जरूर पढ़े :- खून की कमी (एनीमिया) को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

जोड़ो की सूजन को दूर करे

इसमें सेलेनियम पाया जाता हैं जो की एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट हैं। यह फ्री रेडिकल्स सेल्स को नष्ट करता हैं, जिससे गठिया जैसी बीमारी में लाभ मिलता हैं। ऐसा माना जाता हैं जिन लोगो में सेलेनियम की कमी हो जाती हैं, उन्हें गठिया की बीमारी होने का ख़तरा ज्यादा रहता हैं। ऐसे में नारियल का दूध पीजिये और गठिया की बीमारी होने से बचिए।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

दिन में कितनी बार ब्रश करना चाहिए?
मेटाबोलिज्म के बारे में पूरी जानकारी.
100 बीमारियों को दूर करने की शक्ति रखता हैं गिलोय
हरसिंगार के फूल के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
स्विमिंग (तैराकी) करने के फायदे के बारे में जानिए।
गठिया की बीमारी होने पर क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?
सर्दी-जुकाम जल्दी ठीक नहीं होने की वजह क्या हैं?
इन कारणों से शरीर की एनर्जी जल्दी ख़त्म हो जाती हैं।
केला खाने के 23 अनमोल फायदे जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *