नाशपाती खाने के 15 बेहतरीन फायदे.

Nashpati khane ke fayde. Benefits of pear in Hindi.

नाशपाती (pear) खाने के बड़े ही फायदे हैं. आज हम आपको नाशपाती खाने के 15 बेहतरीन फायदे के बारे में बताएँगे. 15 Health Benefits of Pear in Hindi. बारिश का मौसम आते हैं शरीर की रोग प्रति-रोधक क्षमता कम होने लगती हैं. ऐसे में लोग सबसे ज़्यादा बुखार और अन्य हेल्थ प्रॉब्लम्स का शिकार बनते हैं. इसलिए इस मौसम में सेहत का ध्यान देना सबसे ज़रूरी होता हैं. सेहत को बनाए रखने के लिए मौसमी फल काफ़ी कारगर साबित होते हैं. बारिश के मौसम में नाशपाती से कई बीमारियो को मात दी जा सकती हैं. नाशपाती में सेब की तरह ही औषधिय गुण पाए जाते हैं.

वास्तव में नाशपाती जिसे अँग्रेज़ी में Pear कहते हैं जिसे हिन्दी में नाशपाती लिखते हैं इन्हे खाने के बड़े ही स्वस्थय लाभ होते हैं. असल में नाशपाती सेब परिवार (Apple Family) से जुड़ा हुआ हैं. नाशपाती का जूस एनर्जी का बेस्ट सोर्स हैं. यह बॉडी के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता हैं. इसके नियमित सेवन से सर्दी, जुकाम, खाँसी जैसी बीमारियो से कोसो दूर रहा जा सकता हैं.

100 ग्राम नाशपाती में 9 mg सोडियम, 14 mg फॉस्फोरस, आयरन 2.3 mg, आयोडीन 1 mg, कोबॉल्ट 10mg, मैंगनीज़ 65 mg, कॉपर 120 mg, Molybdenum 5mg, फ्लोरिन 10mg, ज़िंक 190 ग्राम, विटामिन ए, विटामिन बी1, बी2 और पोटैशियम भी पाया जाता हैं. साथ ही भरपूर मात्रा में कैल्शियम भी पाया जाता हैं.

नाशपाती खाने के लाभ (Benefits of eating Pear in Hindi) :-

1. आँतो के लिए लाभदायक :- नियमित रूप से नाशपाती का जूस पीने से आँतो में हुई गड़बड़ी को कंट्रोल किया जा सकता हैं. नाशपाती ज़हरीले पदार्थो और केमिकल से बड़ी आँत की रक्षा करता हैं. नाशपाती का जूस दिन में दो बार पीने से कफ कम होता हैं और गले की खराश दूर होती हैं.

2. थकान दूर करने के लिए :- नाशपाती खाने से शरीर का ग्लूकोज एनर्जी में परिवर्तित हो जाता हैं. जब भी आप थका महसूस करे तो नाशपाती खाए तुरंत आपको एनर्जी मिलेगी. नाशपाती का जूस शरीर के तापमान को कम करके बुखार में राहत पहुचाता हैं.

3. सूजन ठीक करता हैं :- नाशपाती का जूस आर्थराइटिस के रोगियो के लिए फायदेमंद होता हैं. यह सूजन को ठीक करता हैं. आर्थराइटिस से परेशान मरीज़ो को नाशपाती का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए.

4. हड्डियो के लिए हैं फायदेमंद :- नाशपाती में अधिक मात्रा में बोरोन होता हैं. बोरोन हड्डियो में कैल्शियम बनाए रखने में मदद करता हैं. इसलिए नाशपाती का सेवन करने से ऑस्टियोपोरोसिस होने का ख़तरा कम हो जाता हैं.

5. गर्भवती महिला के लिए फायदेमंद :- नाशपाती गर्भवती महिला और उसके बच्चें के लिए भी फायदेमंद होता हैं. नाशपाती में मौज़ूद फॉलिक एसिड (फोलेट) गर्भवती महिलाओं के शिशुओं में Neural Tube Defect से बचाता हैं.

6. कोलेस्टरॉल में हैं रामबाण :- पेकटिन की अधिक मात्रा होने के कारण यह कोलेस्टरॉल लेवल को कम रखता हैं.

7. डायबिटीज कंट्रोल :- नाशपाती फाइबर युक्त होने के कारण डायबिटीज के मरीज़ो के लिए औषधि की तरह काम करता हैं. इससे मीठा खाने की तलब नही लगती हैं. यह शरीर से शुगर को धीरे-धीरे सोख लेता हैं, इसके लिए इसके रेशे यह काम करते हैं. देर तक काट कर रखी हुई नाशपाती को नही खाना चाहिए.

8. कैंसर से बचाव :- नाशपाती पेट के कैंसर को रोकने में मदद करता हैं. इसका रेशे पेट के कैंसर को बढ़ने से रोकते हैं. नाशपाती के सेवन से पीरियड्स के बाद महिलाओं में होने वाले कैंसर का ख़तरा कम हो जाता हैं. नाशपाती में विटामिन सी और कॉपर होते हैं जो कई प्रकार के कैंसर जैसे कोलन, ब्रेस्ट, प्रॉस्टेट और फेफड़े के कैंसर के ख़तरे को काफ़ी काफ़ी कम कर देते हैं.

9. इम्यून सिस्टम के मजबूत बनाता हैं :- नाशपाती में मौज़ूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स और विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत बना कर जुकाम, फ़्लू और इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं.

10. पाचन तंत्र के लिए :- नाशपाती में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता हैं. इसमे मौज़ूद पेकटिन क़ब्ज़, दस्त और अन्य पाचन से संबंधित समस्याओं को दूर करता हैं.

11. दिल के लिए फायदेमंद :- नाशपाती में मौज़ूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ दिल का दौरा और स्ट्रोक के ख़तरे को कम करने में मदद करता हैं.

12. एनेमिया से बचाता हैं :- नाशपाती आयरन का एक अच्छा सोर्स हैं , जो हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ता हैं और अनीमिया के मरीज़ो को सुरक्षा प्रदान करता हैं.

13. गर्मियो के दौरान सुबह-शाम नाशपाती का जूस पीने से शरीर ठंडा रहता हैं और गले की समस्याओं को रोकने में मदद करता हैं.

14. बुखार के लिए :- नाशपाती का जूस पीने से बुखार जल्दी उतार जाता हैं.

15. स्किन के लिए फायदेमंद :- नाशपाती में मौज़ूद विटामिन ए और एंटी-ऑक्सिडेंट्स त्वचा पर फ्री रेडिकल्स के असर को कम करके झुर्रियो, मुहांसों और अन्य स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करते हैं. यह बालो को झड़ने, धब्बेदार और मोतियाबिंद आदि से बचाने के लिए भी मददगार होते हैं.








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *