निम्बू के रस में जैतून का तेल (ओलिव ऑयल) मिला कर पीने के फायदे।

निम्बू के रस में जैतून का तेल (ओलिव ऑयल) मिला कर पीने के फायदे।

क्या आप निम्बू के रस में जैतून का तेल यानि की ओलिव ऑयल को मिला कर पीने से सेहत को होने वाले फायदे के बारे में जानते हैं? क्या कहा नहीं तो यह लेख जरूर पढ़े। आइये जानते हैं की क्या होता हैं जब आप ओलिव ऑयल में निम्बू का रस मिक्स करके पीते हैं। Health Benefits of Lemon Juice mix with Olive oil in Hindi.

अब तो ओलिव ऑयल की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ रही हैं और लोग इसका इस्तेमाल खाना बनाने के लिए करने लगे हैं। ओलिव ऑयल सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद तेल हैं। उसी तरह निम्बू भी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता हैं। निम्बू पानी के सेवन से कई सारी बिमारियों से छुटकारा मिलता हैं। लेकिन सोचिये जरा अगर निम्बू के रस को जैतून के तेल के साथ मिला दिया जाये तो इससे सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

इस मिश्रण को बनाने का तरीका और इसे कैसे लेना चाहिए?

इस मिश्रण को बनाने के लिए ½ चम्मच यानि की 8 ग्राम ओलिव ऑयल में ½ चम्मच यानि की 5 मिली. ताज़े निम्बू का रस मिलाये। इस मिश्रण को आप नाश्ता करने से आधा घंटा पहले ले। इससे आप रोजाना भी ले सकते हैं। लेकिन अच्छे रिजल्ट्स पाने के लिए आपको इसे हफ्ते में कम से कम 3 बार लेना पड़ेगा।

निम्बू के रस में जैतून का तेल मिला कर पीने के फायदे :-

1. ब्लड सर्कुलेशन सही बनाये

यह मिश्रण ब्लड सर्कुलेशन को सही बनाये रखने में मददगार होता हैं। जैतून का तेल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो ब्लड सर्कुलेशन को तेज़ बनाते हैं। इस मिश्रण के सेवन से खून के थक्के नहीं जमते हैं। इस मिश्रण को आप खा तो सकते ही हैं, साथ में आप इस मिश्रण से शरीर की बाहरी मालिश भी कर सकते हैं। ऐसा करने से नसों में होने वाली सूजन को कम करने में मदद मिलती हैं।

2. कोलेस्ट्रॉल कण्ट्रोल करे

ओलिव ऑयल् में गुड फैट पाए जाते हैं जो खून में लिपिड को बनाये रखता हैं। इससे धमनियों में कोलेस्ट्रॉल नहीं जमता हैं। इस मिश्रण को रोजाना लेने से ख़राब कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होने लगता हैं। यह triglyceride के लेवल को कण्ट्रोल करने गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी बढ़ाने का काम करता हैं।

3. कब्ज़ दूर करे

अगर आप इसे रोज सुबह इसे लेते हैं तो आपको पेट से सम्बंधित बिमारियों में फायदा होता हैं। जैतून के तेल में लैक्सटिव पाया जाता हैं जो कब्ज़ और डाइजेशन से सम्बंधित समस्याओ से राहत दिलाता हैं। निम्बू के रस में एंटी-इन्फ्लेमेंट्री गुण पाए जाते हैं जो मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बनाता हैं। इस मिश्रण का सेवन करने से पेट में गैस, पेट में मरोड़ और एसिड का बनना कम हो जाता हैं।

4. पेट का मोटापा कम करे

अगर आप पेट की चर्बी से परेशान से हैं तो इस मिश्रण को जरूर ट्राय करे। यह पेट की चर्बी को कम करता हैं।

5. शरीर की अंदरूनी सफाई करे

निम्बू कर रस और ओलिव ऑयल् दोनों ही शरीर से ज़हरीले पदार्थो को बाहर निकालने का काम करते हैं। इसके सेवन से लीवर, पिताश्य यानि की gallbladder हमेशा हेल्दी रहते हैं। यह शरीर को हानिकारक फ्री रेडिकल्स सेल्स से भी बचाता हैं।

6. बढ़ती उम्र  के असर को कम करे

रोजाना इसका सेवन करने से शरीर को एंटीऑक्सीडेंट की प्राप्ति होती हैं। इसमें विटामिन ई होता हैं जो बढ़ती उम्र को रोकने का काम करता हैं। यह स्किन पर झुर्रियां नहीं आने देता हैं। इससे गठिया और दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा भी कम हो जाता हैं।

7. जोड़ो का दर्द कम करे

इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो जोड़ो की जकड़न और जोड़ो के दर्द को कम करते हैं। यह गठिया के मरीजों के लिए भी फायदेमंद हैं।

8. स्किन, बाल और नाखून के लिए फायदेमंद

यह चमत्कारी मिश्रण नाखूनों के लिए काफी लाभदायक होता हैं। यह नाखून को सूखने नहीं देता हैं। इसमें एंटीसेप्टिक और Astringent गुण होते हैं जो बालों में dandruff को पैदा नहीं होने देते हैं।

नोट :- निम्बू के रस और जैतून के तेल के इस चमत्कारी मिश्रण को रोजाना एक चम्मच से ज्यादा नहीं लेना चाहिए, नहीं तो इससे आपको साइड-इफ़ेक्ट भी हो सकते हैं। इस मिश्रण का सेवन करते समय आपको शराब, बीड़ी-सिगरेट, गुटखा, तम्बाकू और फ़ास्ट फ़ूड से परहेज़ करने की जरूरत हैं, तभी यह आपको जल्द से जल्द लाभ देता हैं। जब आप इस जूस को पीते हैं तो आपको नियमित रूप से कसरत भी करते रहना चाहिए, ताकि इससे आपको ज्यादा फायदा मिल सके।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के नेचुरल तरीके.
भोजन को चबा-चबा कर खाने के फायदे.
हग करने (गले लगाने) के होते हैं यह कमाल के फायदे.
टाइप 2 डायबिटीज में शरीर के इन अंगो पर पड़ता हैं सबसे ज्यादा बुरा असर.
खुबानी खाने के फायदे जरूर जानिए.
गुलाब के फूल के स्वास्थ्यवर्धक लाभ..
हरी पत्तेदार सब्जियां खाने के 10 फायदे.
कलौंजी के तेल के फायदे.
करोंदे (cranberry) का जूस पीने के फायदे और नुकसान।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *