पटाखे से जल जाने के बाद क्या करना चाहिए?

पटाखे से जलने पर क्या करे? पटाखे से जल जाने पर घरेलू नुस्खे और उपाय.

दिवाली का त्यौहार आने वाला हैं और इस त्यौहार में लोग पटाखे भी चलाते हैं। वैसे तो पटाखे चलाने पर लोगो को आनंद आता हैं, लेकिन कई बार छोटी सी गलती भी आप पर भारी पड़ जाती हैं। पटाखों के चलाने से पहले घर में फर्स्ट ऐड बॉक्स जरूर रख ले, क्या पता कब इसकी जरूरत पड़ जाये। कई बार पटाखे चलाने में लापरवाही की वजह से बच्चे और तो और बड़े भी जल जाते हैं, तो ऐसे में हम आपको कुछ घरेलु उपाय और टिप्स बताने जा रहे हैं की पटाखे से जलने पर क्या करना चाहिए?

पटाखे से जल जाने पर क्या करे? Home Remedies for Burning with Crackers Fire in Hindi. पटाखे से जलने पर घरेलु नुस्खे और उपाय। पटाखे से जलने के बाद तुरंत क्या करना चाहिए?

पटाखे से जल जाने के बाद क्या करे :-

कपड़े और गहनों को हटाये

पटाखे से जल जाने के बाद सबसे पहले जलने वाली जगह से कपड़ो और गहने जैसे की अंगूठी, कंगन, चूड़ी, बेल्ट, जूता इस सभी को तुरंत हटा ले। इससे शरीर को नुकसान हो सकता हैं।

पानी से धोये

जलने के तुरंत बाद जली हुयी जगह पर पानी डाले। पानी में जले हुए भाग को धोने से जलन से राहत मिलेगी। इससे दर्द भी कम होगा और छाले भी नहीं जल्दी पड़ेंगे। इससे आपको जलन से आराम भी मिलेगा।

एंटीसेप्टिक लोशन लगाये

आपके घर में एंटीसेप्टिक लोशन जरूर होना चाहिए, जिससे जलने और कटने पर तुरंत ही इस्तेमाल किया जा सके। जला हुआ भाग जब थोड़ा ठंडा हो जाये तो उसपर 15-20 मिनट बाद कोई एंटीसेप्टिक ऑइंटमेंट या क्रीम लगाए और उसे साफ और सुथरे कपड़े या बैंडेज से ढक दे।

अगर आपके घर में एंटीसेप्टिक क्रीम उपलब्ध नहीं हैं तो आप कुछ घरेलु नुस्खे भी अजमा सकते हैं। इन नुस्खे और उपाय को हल्के-फुल्के जल जाने पर इस्तेमाल करे। अगर ज्यादा जल गये हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

पटाखे से जल जाने पर उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय :-

टूथपेस्ट या फाउंटेन पेन की इंक लगाये

जलने के बाद टूथपेस्ट या फाउंटेन पेन की स्याही लगाने से आपको जलन से राहत मिलेगी। यह दोनों ही चीज़े जलने के दर्द से राहत दिलाती हैं और छाले भी नहीं पड़ने देती हैं।

तिल का लेप

तिल को पीसकर उसका लेप बना कर जले हुए स्थान पर लगाये। इससे आपको जलने की जलन से राहत मिलेगी। इससे आपका दर्द और जलन कम होगा। तिल का पेस्ट लगाने से जले हुए जगह पर दाग-धब्बे भी ख़त्म हो जाते हैं।

शहद का इस्तेमाल करे

शहद को जले हुए स्किन पर लगाने से ठंडक महसूस होता हैं। शहद को जली हुयी त्वचा पर रगड़ने की बजाये, केवल उसे हल्के से घाव के ऊपर रख दे। इससे जख्म जल्दी भर जायेगा। यह पटाखों से जलने पर बहुत ही कारगर घरेलु उपचार माना जाता हैं।

गाजर को पीसकर लगाये

गाजर में प्रोटीन होता हैं जो जले हुए घावो को ठीक करने की शक्ति रखता हैं। इसलिए जलने के बाद गाजर को पीस कर जले हुए स्थान पर लगाने से आराम मिलता हैं।

सिरके से उपचार

सिरके को थोड़े से पानी में मिलाये और फिर किसी छोटे कपड़े को भिगो कर जलने वाली जगह पर लगाये। इससे जलन से राहत मिलेगी।

आलू को पीसकर लगाये

आलू जले हुए ज़ख्मो को ठीक करने में बहुत ही लाभकारी होता हैं। अगर पटाखे चलाते वक़्त आपका हाथ जल जाये तो जले हुए हिस्से पर आलू को पीस कर उसका पेस्ट लगाये। इससे जलन वाले स्थान को ठंडक मिलता हैं। इस घरेलु नुस्खे को अजमाने से आपको काफी फायदा होगा।

हल्दी से इलाज

आग से जल जाने पर हल्दी का पेस्ट बना कर लगाने जलन से राहत मिलती हैं। साथ ही हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण भी पाए जाते हैं, जिससे यह चोट को जल्दी भरने में भी मदद करती हैं।

यह भी पढ़े :- हल्दी के घरेलु नुस्खे और उपाय और उससे होने वाले फायदे. 

गाय के घी से बने लेप से उपचार

गाय के घी का लेप बना कर जलने वाली जगह पर लगाने से भी लाभ मिलता हैं। इसके लिए आप पीतल की थाली में सरसों का तेल, पानी और नीम की छाल मिलाये। फिर उसमे गाय का घी मिला ले। इस प्रकार के बने हुए पेस्ट को जलने वाली जगह पर लगाये, इससे घाव जल्दी ठीक हो जायेगा।

एलोवेरा जैल लगाये

पटाखों से जलने के बाद जली हुयी जगह पर एलोवेरा जैल को लगाने से भी फायदा होता हैं। पटाखे से जल जाने पर तुरंत एलोवेरा की पत्तियों से जैल निकाले और उसे घाव पर लगाये। इसको लगाने से आपको जलन से राहत मिलेगी और छालें भी नहीं पड़ेंगे।

नारियल का तेल लगाये

नारियल का तेल जले हुए भाग पर लगाने से भी लाभ मिलता हैं। जल जाने पर नारियल का तेल लगाने से जलन से राहत मिलेगी और स्किन को जल्दी ठीक होने में भी मदद मिलेगी।

तुलसी के पत्तों का रस

तुलसी तो वैसे ही सभी घरों में आसानी से मिल जाती हैं। पटाखे से जलने के बाद तुलसी के पत्तों का रस निकाल कर लगाने से जलन से आराम मिलता हैं। इससे जली हुई जगह पर दाग पड़ने की संभावना भी कम हो जाती हैं और संक्रमण होने का खतरा भी नहीं रहता हैं।

तो दोस्तों आपने जाना की पटाखे से जलने के तुरंत बाद क्या करना चाहिए। वैसे तो उपरोक्त घरेलु नुस्खे और उपाय सिर्फ छोटे-मोटे घाव और जलने के लिए हैं। अगर आप ज्यादा जल गये हो तो तुरंत डॉक्टर के पास जाये।

आँखों को भी बचाए

आपको पटाखे चलाने के दौरान आँखों की सेफ्टी का भी ख्याल रखना चाहिए। अगर आँखों में कोई चिंगारी या बारूद का धुआं चला जाये या आँखें जल जाये तो तुरंत आँखों को साफ पानी से धोये और तुरंत डॉक्टर के पास जाये। अगर आप कांटेक्ट लेंस पहनते हैं तो आँखों को धोने से पहले लेंस को हटा ले।

कपड़ो में आग लग जाये तो

अगर पटाखों को चलाते समय कपड़ो में आग लग जाये तो तुरंत जमीन पर लेट जाये और लोटते रहे, ताकि आग जल्दी से बुझ जाये। उसके बाद जैकेट या कम्बल से अच्छी तरह से कवर हो ले और तुरंत डॉक्टर के पास जाये।

दिवाली हर्ष और खुशियों का त्यौहार हैं। इस दिन चारों ओर रोशिनी बिखर जाती हैं। इस प्रकाश पर्व में कभी कभी लापरवाही की वजह से नुकसान भी हो जाता हैं। बच्चों को पटाखे चलाना अच्छा लगता हैं, ऐसे में जब भी बच्चे पटाखे चलाये तब कोई न कोई घर का बड़ा उनके साथ जरूर रहे। बच्चों को पटाखे घर के बड़ों की देख-रेख में ही चलाने चाहिए। उम्मीद हैं आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा। इस लेख को आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे, शेयर करने के लिए निचे दिए गये शेयर बटन का इस्तेमाल करे।






इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *