पपीता के गुण और इसे खाने के फायदे जानिए।

पपीते के गुण और इसे खाने के फायदे.

पपीता एक स्वादिष्ट फल हैं, जिसे खाने से सेहत को ढेर सारे लाभ मिलते हैं। पपीता खाने के फायदे बहुत सारे हैं। इसके अलावा कच्चा पपीता भी गुणों से भरा हुआ हैं। इसमें ऐसे तत्व और विटामिन्स पाए जाते हैं जो कई प्रकार की बिमारियों से लड़ने में मददगार हैं। गर्मियों के दिनों में पपीता खाने से शरीर को ठंडक प्राप्त होती हैं। पपीता विटामिन ए का सबसे अच्छा स्रोत हैं। पपीता खाने के अलावा पपीते का जूस पीने से भी सेहत को काफी ज्यादा फायदा होता हैं।

पपीते का फ्रूट चाट बना कर भी खाया जाता हैं, जिससे पाचन से सम्बंधित समस्याएं दूर हो जाती हैं। आइये जानते है की हर व्यक्ति को पपीता क्यों खाना चाहिए? क्योंकि पपीता खाने के फायदे बहुत हैं। Health Benefits of Papaya in Hindi.

पपीता खाने के फायदे और पपीता के गुण :-

1. पीरियड्स को नियमित बनाये

मासिक धर्म में जिन स्त्रियों को ज्यादा परेशानी होती है या फिर इन्हें अनियमित पीरियड्स आते हैं। उन्हें 250 ग्राम पके हुए पपीते को रोजाना एक महीने तक खाना चाहिए। इससे मासिक धर्म से जुड़ी हुई दिक्कते दूर हो जाती हैं।

2. पीलिया में फायदेमंद

पीलिया रोग होने पर लीवर में कमजोरी आ जाती हैं। साथ ही लीवर सही ढंग से काम करने में असमर्थ होने लगता हैं। जिससे बॉडी की इम्युनिटी कमजोर होने लगती हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं की पीलिया की बीमारी को दूर करने के लिए रोजाना एक पका हुआ पपीता खाना चाहिए। इससे पाचन सही बनता हैं और पीलिया की बीमारी की रोकथाम में मदद मिलती हैं। पीलिया के मरीजों को पपीता जरूर खाना चाहिए।

जरूर पढ़े :- पीलिया होने पर क्या खाना चाहिए? 

3. ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रखे

हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को पपीता नियमित रूप से खाने की सलाह दी जाती हैं। इसमें Carpan नामक तत्व पाया जाता हैं जो ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करता हैं। ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर रोजाना एक कच्चा पपीता जरूर खाना चाहिए।

4. कमजोरी दूर करे

पपीता कमजोरी दूर करने वाला फल हैं। यह पुरुषो की कमजोरी को दूर कर देता हैं, जिससे उनके पौरुष तत्व में वृद्धि होती हैं। यह पुरुषों को अंदर से ताकतवर बनाता हैं।

5. चेहरे और स्किन के लिए फायदेमंद

खूबसूरती बढ़ाने के लिए पपीते का इस्तेमाल कई सारे फेस पैक और ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता हैं। पपीते को चेहरे पर रगड़ने से कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो जाती हैं। हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल करने से स्किन ग्लो करने लगती हैं। यही वजह हैं मार्किट में बिकने वाली कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स में papaya का इस्तेमाल किया गया होता हैं।

जरूर पढ़े :- विभिन्न प्रकार के पपीता फेसपैक, जो चेहरे की रंगत और निखार को बढ़ाए।

6. कब्ज़ और बवासीर से आराम दिलाये

पपीता खाने से पेट से जुड़ी समस्याओं से आराम मिलता हैं। यह कब्ज़ और बवासीर जैसी समस्याओं को दूर कर सकता हैं। इसलिए कब्ज़ और बवासीर के रोगियों को रोजाना एक पका हुआ पपीता जरूर खाना चाहिए।

7. आँखों के लिए लाभकारी

पपीता विटामिन ए का सबसे बढ़िया स्रोत हैं। पपीता खाने से आँखों की रोशनी बढ़ने लगती हैं। साथ ही आँखों से जुड़ी कई सारी बिमारियों को दूर रखने में मदद मिलती हैं।

8. दिल के लिए फायदेमंद

दिल के मरीजों के लिए भी पपीता काफी ज्यादा फायदेमंद हैं। पपीते के पत्तियों का काढ़ा बना कर प्रतिदिन एक कप पीने से दिल के रोगियों को काफी ज्यादा लाभ मिलता हैं।

9. एंटी-एजिंग का काम करे

आज कल के लोगो के चेहरे पर समय से पहले ही झुर्रियां पड़ने लगी हैं, खास करके महिलाओं में, जिससे वह अपनी उम्र से काफी ज्यादा बड़ी यानी बूढी दिखाई देने लगी हैं। इससे बचने के लिए पपीते के गुदे को मसलकर चेहरे पर फेसमास्क की तरह लगाये। करीब इसे आधा घंटे तक चेहरे पर लगा रहने दे, जब यह सूख जाये तो गुनगुने पानी से चेहरे को धो कर साफ करे। एक महीने तक इस उपाय को अजमाने से चेहरे की झुर्रियां गायब होने लगती हैं, साथ ही आपकी स्किन यंग दिखाई देने लगती हैं।






इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “पपीता के गुण और इसे खाने के फायदे जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *