पपीते के पत्ते का जूस पीने के फायदे

पपीते के पत्ते का जूस पीने के फायदे

पपीता के पत्ते का रस (जूस) पीने में भले ही कड़वा लगे, लेकिन जब आप इसके गुणों के बारे में जानेंगे तो अपने आप को पपीते के पत्ते का जूस पीने से नहीं रोक पाएंगे। पपीते के पत्तो का रस सचमुच में किसी चमत्कार से कम नहीं हैं। पपीते के पत्तो के जूस में विटामिन ए, बी, सी, डी, ई के अलावा कैल्शियम और आयरन बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। आज हम जानेंगे की पपीते के पत्ते का जूस पीने के क्या फायदे होते हैं।

Papita ke patte ka juice peene ke fayde. Benefits of Papaya Leaf Juice in Hindi.

अगर आप अपनी अच्छी सेहत के लिए जागरूक हैं, तो पपीते के पत्तो का इस्तेमाल ज़रूर करे। इनके इस्तेमाल से ख़तरनाक रोग जैसे कैंसर, डेंगू, ब्लड शुगर, दिल की बीमारी और आँतो में रहने वाले बैक्टीरिया को ख़त्म करने में मदद मिलती हैं। पपीते के पत्ते बॉडी की इम्यूनिटी को भी बूस्ट करते हैं।

पपीते के छोटे-छोटे पत्ते डेंगू को डोर करने में मदद करते हैं। पपीते के पत्तो का जूस निकाल कर डेंगू के मरीज़ को पिलाने से खून के प्लेट्स फिर से बढ़ने लगते हैं।

आप चाहे तो पपीते के पत्तो का जूस दूसरे फ्रूट्स के जूस के साथ मिक्स करके भी मरीज़ को पीला सकते हैं। आइए जानते हैं पपीते के पत्तो का जूस पीने से हमे क्या क्या फायदे होते हैं।

पपीते के पत्ते का जूस पीने के फायदे

1. डेंगू में बहुत ज़्यादा फायदेमंद :- डेंगू से लड़ने में पपीते की पत्तिया बहुत ही ज़्यादा फायदेमंद मानी जाती हैं। यह ब्लड में तेज़ी के साथ गिर रहे प्लेट्स को फिर से बढ़ाने, खून के थक्के जमने को रोकते हैं। लिवर को डैमेज होने से बचाते हैं, क्योंकि डेंगू वाइरस की वजह से इन सभी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। इसलिए पपीते के पत्तो का रस डेंगू के इलाज के लिए कारगर माना जाता हैं।

________________________________________

2.भूख बढ़ाता हैं :- अगर आपको भूख ना लगने की परेशानी हो गयी हो तो पपीते के पत्ते की चाय बना कर पिए, इससे आपकी खोई हुई भूख दुबारा से वापिस लौट आती हैं।

________________________________________

3.बॉडी की इम्यूनिटी को बढ़ाए :- इन चमत्कारी पत्तियो में बॉडी की इम्यूनिटी को बढ़ाने वाले गुण पाए जाते हैं। इन पत्तियो में सर्दी-जुकाम से लड़ने की क्षमता होती हैं। यह ब्लड में वाइट सेल्स और प्लेट्स को बढ़ाने करने में सहायता करते हैं।

________________________________________

4. ब्लड प्लेट्स बढ़ाने में कारगर :- पपीते के पत्तो का जूस पीने से खून में प्लेट्स की कमी को पूरा किया जा सकता हैं। इस चमत्कारी पत्तो में खून में ब्लड प्लेट्स को बढ़ाने वाले गुण पाए जाते हैं। इसके लिए पपीते के पत्तो का रस रोजाना 2 चम्मच कुछ दिनों तक पीना चाहिए।

________________________________________

5. पीरियड्स के दर्द में राहत दिलाए :- पीरियड के दर्द से राहत पाने के लिए एक काढ़ा बनाए जिसमे 1 पपीते की पत्ती को इमली, नमक और 1 ग्लास पानी के साथ मिक्स करे। फिर इसे उबाले और काढ़ा बना कर ठंडा करके पिए। इससे आपको पीरियड के दर्द से काफ़ी आराम मिलेगा।

यह भी पढ़े :- पीरियड के दौरान क्या खाना चाहिए।

________________________________________

6. पिंपल्स ख़त्म करे :- अगर आप पिंपल्स की प्रॉब्लम्स से परेशान हैं तो पपीते की सुखी पत्तियो को लेकर पानी के साथ मिक्स करके पेस्ट बना ले। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर सूखा ले और फिर पानी से चेहरे को धो ले। इससे कुछ ही दीनो में आपके पिंपल्स दूर हो जाएँगे।

________________________________________

7. कैंसर होने से बचाए :- पपीते के पत्तो में कैंसर को रोकने वाले तत्व होते हैं। यह इम्यूनिटी को बढ़ाता हैं और सर्वाइकल कॅन्सर, ब्रेस्ट ब्रेस्ट, लिवर कैंसर, फेफड़ो के कैंसर होने से रोकने में मदद करता हैं।

________________________________________

8. मलेरिया में भी लाभकारी :- पपीते के पत्ते मलेरिया से भी लड़ने में क्षक्ष्म होते हैं। पपीते के पत्तियो का रस मलेरिया को बढ़ने से रोकता हैं। मलेरिया और डेंगू दोनो ही मच्छरों के काटने से होता हैं। पपीते के पत्ते का जूस दोनो रोगो में बहुत ही फायदेमंद होता हैं।

________________________________________

9. परिजीवियो को ख़त्म करे :- पपीते की पत्तियो में 50 एक्टिव सामग्री होती हैं जो की बैक्टीरिया, फंगस, परजीवी, वाइरस और कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकती हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

4 thoughts on “पपीते के पत्ते का जूस पीने के फायदे

  1. rahul kumar

    Sir mere pet me awaj aati hai or latrin bar bar Jana padta hai or piss bhi latrin me aati hai or ulajhan pad jati hai kya samsya hai sar / please koi ilaaj meri imail I’d per bhej dijye mera mobile nambar8009273482 hai thanks. rahulkumar89945@gmail.com. )

    Reply
  2. Rajesh

    Sit
    Tell me if I drink papaya lives juse it can help me in prostate cancer my phone number is 9811257622tell me
    Thanks

    Reply
  3. Aniruddha Dixit

    Sir mere bhi pencriase me primpulary carcinoma with joindeis hai sir koi treatment ho to bataye pleas my mobile no-8052654304

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *