इन मशहूर brands का नाम पहले कुछ और था।

ऐसे प्रसिद्ध ब्रांड जिनके असली नाम कुछ और थे और आज कुछ और हैं.

आज का युग मार्केटिंग का युग हैं, और आप कई सारे brands के बारे में अच्छी तरह से वाकिफ ही हैं। जैसे की गूगल और पेप्सी ऐसे Brands हैं, जिन्हें छोटे बच्चे से लेकर बुज़ुर्ग सभी वर्ग के लोग जानते और पहचानते हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं की दुनियाभर में मशहूर हो चुके कई कंपनियों के नाम (Brands के नाम) आज के मुकाबले कुछ और थे। जी, हाँ यह जानकारी आपको हैरान कर सकती हैं की कई कंपनियों के नाम शुरुवात के समय कुछ और थे और आज हम इन्हें किसी दुसरे के नाम से जानते हैं। आज भले ही इनके नाम पॉपुलर हो चुके हैं, तो लेकिन जब इन कंपनियां स्टार्ट हुई थी, तो इनके नाम काफी ज्यादा अलग किस्म के थे। आप में से ज्यादातर लोग इन मशहूर ब्रैंड्स के पुराने नाम जानते ही नहीं हैं। आइये जानते है ऐसी मज़ेदार रोचक जानकारी के बारे में।

इन मशहूर कंपनियों के नाम कुछ और थे और समय के साथ इनके नाम बदल गये :-

1. पेप्सी

PEPSI को साल 1898 तक पेप्सी कोला के नाम से जाना जाता था। लेकिन अपनी पहचान बनाने के लिए कम्पनी ने अपने नाम में कई सारे बदलाव किये, साथ ही समय-समय पर पेप्सी का Logo भी बदलता रहा।

2. Sony

जापानी इलेक्ट्रॉनिक कम्पनी Sony ने समय-समय पर अपनी नयी पहचान बनाने के लिए कई बार अपने Logo के डिजाईन में कई सारे परिवर्तन किये।

3. गूगल

ज्यादातर लोग अपने सवालों का जवाब ढूँढने के लिए गूगल में सर्च करते हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं की जब गूगल कंपनी की शुरुवात हुई थी, तब इसका नाम Backrub था।

जरूर पढ़े :- गूगल के बारे में रोचक मज़ेदार जानकारी और तथ्य।

4. Firefox

वेब ब्राउज़र Firefox का सबसे पहला नाम फोनिक्स था, परन्तु फोनिक्स टेक्नोलॉजीस के नाम से एक कम्पनी पहले से ही मौजूद थी। ऐसे में इसका नाम बदल कर फायरबर्ड रखा गया, लेकिन सॉफ्टवेयर निर्माता कंपनी फायरबर्ड ने इस पर अपना विरोध जताया। तब मोजिल्ला के निर्माता इस दुविधा से बचने के लिए अपने ब्राउज़र का नाम मोजिल्ला फायरबर्ड रख दिया। लेकिन फिर भी प्रेशर की वजह से उनको मोज़िला फायरबर्ड का नाम 9 फरवरी 2004 को बदलना पड़ा और तब से इसका नाम मोज़िला फायरफॉक्स हो गया।

5. Playboy

विश्व प्रसिद्ध मैगज़ीन प्लेबॉय का नाम पहले स्टैग पार्टी रखने के लिए सोचा गया था। लेकिन स्टैग मैगज़ीन से इसपर अपना कॉपीराइट जताया। इसलिए इसका नाम प्लेबॉय रख दिया गया और आज पुरी दुनिया में प्लेबॉय मैगज़ीन स्टैग मैगज़ीन से ज्यादा लोकप्रिय हैं।

6. Apple

एप्पल ने मार्किट में अपनी लोकप्रियता बनाने के लिए न सिर्फ अपने नाम में परिवर्तन किया बल्कि अपने लोगो के डिजाईन में भी बदलाव किया। पहले इस कम्पनी का नाम एप्पल कंप्यूटर रखा गया था। आज एप्पल दुनिया में इतना ज्यादा मशहूर हो चूका हैं की इसका लोगो ही उसकी असली पहचान बन चूका हैं।

7. IBM

आपको जानकर हैरानी होगी की IBM कंपनी को पहले Computing Tabulating Recording Corporation के नाम से जाना जाता था। लेकिन कंपनी के मालिकों को यह नाम काफी ज्यादा बोरिंग लगा और बाद में इसे बदल कर IBM कर दिया गया।

8. Blackberry

इसे पहले Research in Motion यानी RIM के नाम से बुलाया जाता था, लेकिन बाद में कम्पनी ने अपना नाम बदल कर Blackberry रख लिया।

9. Best Buy

साल 1981 में इलेक्ट्रॉनिक ब्रांड Best Buy को Sound of Music के नाम से जाना जाता था।

10. Starbucks Coffee

इस फेमस ब्रांड का नाम पहले काफी ज्यादा लम्बा था, इसे Starbucks Coffee, Tea and Spice के नाम से जाना जाता था। लेकिन इतने लम्बे नाम को कम्पनी ने आसान बनाने के लिए इसे छोटा कर दिया, ताकि इसे आसानी के साथ याद रखा जा सके।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *