पाइनएप्पल वाटर पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका जानिए।

पाइनएप्पल वाटर पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका जानिए।

सुबह की शुरुवात पाइनएप्पल वाटर (अनानास का पानी) पी कर करे। इससे सेहत को ढेर सारे फायदे होते हैं। अनानास में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर में पोषक की कमी को पूरा करते हैं। इसके अलावा यह विटामिन सी का भी बढ़िया स्रोत हैं। इसमें ब्रोमेलीन होता हैं जो बॉडी के लिए हीलिंग का काम करता हैं।

अनानास वाले पानी को पीने से शरीर से कई सारे ज़हरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। पाइनएप्पल वाटर को पीने से शरीर कई सारी बिमारियों से लड़ने में क्षक्षम हो जाता हैं। आइये जानते हैं अनानास का पानी यानि पाइनएप्पल वाटर पीने के फायदे। Health Benefits of Pineapple water in Hindi.

सुबह के समय पाइनएप्पल वाटर पीने के फायदे :-

■ दांतों के लिए फायदेमंद

पाइनएप्पल वाटर के सेवन से दांत चमकदार बनते हैं और इससे दांतों में लगी प्लाक़ भी निकल जाती हैं। इसमें ब्रोमेलिन होता हैं जो दांतों से प्लॉमक को ख़त्म करता हैं।

■ कैंसर से बचाए

रिसर्च के अनुसार ब्रोमेलिन के कारण बॉडी में कैंसर सेल्स एक्टिव नहीं रह सकते हैं। इसलिए इस बेहतरीन ड्रिंक को पीने से कैंसर से बचने में मदद मिलती हैं।

 ■ बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाए

अनानास के पानी को नियमित रूप से पीने से शरीर में बिमारियों से लड़ने की ताकत आती हैं। इससे गठिया के दर्द को कम करने में मदद मिलती हैं। अगर चोट लग गयी हो तो इस जादुई पानी को पीने से घाव जल्दी भरने लगते हैं।

■ इलेक्ट्रोलाइट्स को बैलेंस करे

अनानास में पाया जाने वाला पोटैशियम इलेक्ट्रोलाइट्स का बैलेंस बनाये रखता हैं। जिससे पेट दर्द और चोट लगने पर काफी ज्यादा लाभ होता हैं।

■ आँखों की रौशनी तेज़ करे

इसमें बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए पाए जाते हैं जो आँखों के रोशनी को बढ़ाने में मददगार हैं।

■ वजन कम करे

पाइनएप्पल वाटर मोटापे को कम करने में उपयोगी हैं। अगर सुबह-सुबह पाइनएप्पल वाटर को पिया जाये तो वजन घटने लगता हैं और शरीर में कोई कमजोरी भी नहीं होती हैं। इसमें थाइमिन पाया जाता हैं जो बॉडी के मेटाबोलिज्म रेट को ठीक करता हैं और जिससे शरीर से फ़ालतू चर्बी बर्न हो जाती हैं।

■ बॉडी को detox करे

पाइनएप्पल वाटर में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर से ज़हरीले पदार्थो को बाहर निकाल देते हैं। इसके सेवन से शरीर की अंदरूनी सफाई हो जाती हैं। इसमें ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं जो शरीर को हैवी मेटल से भी सुरक्षा प्रदान करते हैं।

■ आँतों और पेट के परजीवी नष्ट करे

ब्रोमेलिन एक ऐसा एंजाइम हैं जो पैरासाइट को मारता हैं। इसलिए इस बेहतरीन पानी को पीने से पेट के कीड़े मर जाते हैं

■ थाइरोइड की समस्या में फायदेमंद

अगर आप थाइरोइड की समस्या से पीड़ित हैं तो आपको पाइनएप्पल वाटर जरूर पीना चाहिए। इसमें आयोडीन और ब्रोमेलिन पाया जाता हैं जो थाइरोइड में होने वाली प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाता हैं।

■ पाचन क्रिया दुरुस्त बनाये

कब्ज़ की समस्या होने पर या फिर पेट खराब होने पर अनानास वाला पानी पीना फायदेमंद रहता हैं। इसे पीने से पाचन क्रिया दुरुस्त बनती हैं।

पाइनएप्पल वाटर बनाने का तरीका :-

अनानास का पानी बनाने की पहली विधि :-

इसके लिए आपको आधा अनानास और एक लीटर पानी की जरूरत होगी। यह पाइनएप्पल वाटर बनाने का सबसे आसान तरीका हैं। इसके लिए आधे अनानास को छिल ले और इसके छोटे-छोटे टुकड़े काट ले। फिर इन छोटे टुकड़े को कांच के जार में डाल दे और उसमे ठंडा पानी मिला कर जार को बंद करके रख दे।

इसे रातभर के लिए पानी में भिगो कर रखे। अगली सुबह पानी में से अनानास फल के टुकड़े निकाल दे। लीजिये अब आपके सामने पाइनएप्पल वाटर तैयार हैं, इसे आप दिनभर में कभी भी पी सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे की आपको सुबह खाली पेट एक गिलास पाइनएप्पल वाटर जरूर पीना हैं। आप चाहे तो अपने स्वादानुसार इसमें शक्कर भी मिला सकते हैं। लेकिन शक्कर मिलाने से मोटापा कम करने वाला गुण ख़त्म हो जाता हैं, लेकिन शक्कर मिलाने से यह टेस्टी लगने लगता हैं।

पाइनएप्पल वाटर बनाने की दूसरी विधि :-

इसके लिए आप आधे अनानास को छिल ले। लेकिन इसके छिलके को फेंके नहीं। फिर अनानास के छोटे-छोटे टुकड़े काट ले। फिर एक लीटर पानी को उबाले और इसमें अनानास के छिलके, अनानास के टुकड़े और एक दालचीनी का टुकडा मिला कर तकरीबन 20 मिनट तक उबाले। फिर इसे 15 मिनट तक ठंडा होने दे और फिर इसे कांच के जार में छान कर भर ले। आप चाहे तो इसमें चीनी भी मिला सकते हैं। इस जार को फ्रिज में रख कर ठंडा करके, टेस्टी पाइनएप्पल वाटर को पिए।

निचे के विडियो में पाइनएप्पल वाटर बनाने का तरीका नंबर 2 बताया गया हैं। जिसे आप देख कर सीख सकते हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...