पानी की कमी को दूर करते हैं यह फल और सब्जियां।

पानी की कमी को दूर करते हैं यह फल और सब्जियां।

शरीर में अगर पानी की कमी हो जाये तो आप बीमार हो सकते हैं और आपको कई तरह के रोग जैसे बवासीर, गुर्दे की पत्थरी, कब्ज़, पाचन तंत्र कमजोर होना, ब्लड प्रेशर लो होना आदि परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। पानी उचित मात्रा में पीने से हाजमा दुरुस्त रहता हैं और शरीर की अंदरूनी सफाई भी हो जाती हैं। पानी हमारे बॉडी के टेम्परेचर को सही बनाये रखने में मदद करता हैं। लेकिन आप कुछ ऐसे फल और सब्जियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिनसे शरीर में पानी की कमी को पूरा किया जा सकता हैं। इन सब्जियों में पानी के अलावा विटामिन्स, मिनरल्स और प्रोटीन भी पाया जाता हैं जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं।

आइये जानते हैं की कौन से ऐसे फल और सब्जियां हैं जो पानी की कमी को पूरा करने में कारगर हैं। पानी की कमी को पूरा करने वाले फल और सब्जी। Paani ki kami ko pura karne wale fruits aur vegetables. Fruits & Vegetables that supply water & Hydrate our body in Hindi.

पानी की कमी को दूर करते हैं यह फल और सब्जियां।

○ संतरा :- संतरे में पानी बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। संतरा खा कर आप अपनी बॉडी को हाइड्रेट रख सकते हैं। संतरा खाने से आपकी स्किन भी चमकदार बनती हैं।

○ अंगूर :- अंगूर में पानी बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से आपको पाचन से रिलेटेड प्रॉब्लम नहीं होती हैं। अंगूर आपको ठंडक देता हैं और प्यास को बुझाने में मदद करता हैं।

○ खीरा :- खीरा पानी की कमी को दूर करने वाला सबसे अच्छा उपाय हैं। खीरे में 96% तक पानी होता हैं और 4% फाइबर होता हैं। खीर कब्ज़ को दूर करता हैं, इसे खाने से आपका पेट भी भरा रहता हैं, डाइटिंग करने वालो को खीरा जरूर खाना चाहिए, इसमें कैलोरी भी कम होती हैं। पानी की कमी को दूर करने के लिए खीरा जरूर खाए।

○ अनानास :- इसमें फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर में पानी की मात्रा को बढाने में मदद करते हैं।

○ तरबूज :- तरबूज गर्मियों में मिलने वाला बहुत ही रसीला फल हैं। गर्मियों में अक्सर पानी की कमी हो जाती हैं। तरबूज में पानी बहुत पाया जाता हैं, इसके साथ ही इसमें विटामिन्स और मिनरल्स भी पाए जाते हैं जो आपके अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं। तरबूज खा कर आप पानी की कमी को दूर कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :- तरबूज खाने के फायदे।

○ टमाटर :- टमाटर में 90% पानी पाया जाता हैं। टमाटर के सेवन से आप अपना वजन भी कम कर सकते हैं। टमाटर में लाइकोपिन और पोटैशियम पाया जाता हैं, जो आपकी स्किन को हेल्थी रखते हैं और आपको कैंसर से भी बचाते हैं।

○ स्ट्रॉबेरी :- स्ट्रॉबेरी बहुत ही रसीला फल हैं, हलाकि इसे भारत में गर्मियों में बाज़ार में आसानी से मिल जाना बहुत ही मुश्किल होता हैं, क्योंकि यह सर्दियों के अंत में बाज़ार में आता हैं। लेकिन यह फल पानी की कमी की दूर करता हैं। यह विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन का खज़ाना हैं। स्ट्रॉबेरी में कैलोरी बहुत कम पाई जाती हैं, इसलिए यह वजन घटाने के लिए भी अच्छा हैं।

○ गाजर :- गाजर में विटामिन, प्रोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। अगर आप गाजर के जूस को नियमित रूप से पीते हैं तो आपके शरीर से पानी की कमी को दूर किया जा सकता हैं।

यह भी पढ़े :- पुरुषो को क्यों खाना चाहिए गाजर।

○ आडू :- आडू में विटामिन A, C और Beta-Carotene पाया जाता हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। आडू शरीर में पानी की कमी को दूर करता हैं।

○ मूली :- मूली में फाइबर और पानी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। मूली खाने से कब्ज़ दूर होती हैं। यह बवासीर और पीलिया के इलाज के लिए भी फायदेमंद हैं। मूली खाने से वजन कम होता हैं और यह पाचन को बेहतर बनाती हैं। मूली में पानी अच्छी मात्रा में होता हैं जिससे यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करने का काम करता हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के तरीके और उपाय।
अमरीका में ऐसे चुने जाते हैं उम्मीदवार
इन 11 तरह की कमाई पर नहीं लगता हैं कोई टैक्स.
लंच के बाद भूलकर भी न करे यह 5 गलतियाँ.
बच्चों को स्वस्थ्य रखने वाले 7 हेल्दी फूड.
कद्दू के बीज खाने के फायदे जरूर पढ़े।
ज्याद आम खाने के होते हैं यह नुकसान।
महिलाओं की प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले आहार के बारे में जानिए।
हुदहुद को कलगी कैसे मिली?

2 thoughts on “पानी की कमी को दूर करते हैं यह फल और सब्जियां।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *