पार्सले के 11 फायदे जानिए।

पार्सले के फायदे Benefits of Parsley in Hindi.

पार्सले हरे धनिये की तरह दिखाई देता हैं। यह एक विदेशी हर्ब हैं। लेकिन अब भारत में भी इसका इस्तेमाल भोजन पकाने के लिए किया जाने लगा हैं। पार्सले से सेहत को ढेर सारे फायदे होते हैं। मुख्य रूप से इसे मध्य पूर्वी, यूरोप और अमेरिका के देशो में खाने को टेस्टी बनाने के लिए उपयोग किया जाता हैं। आज हम पार्सले के फायदे आपको बताएँगे। Health Benefits of Parsley in Hindi.

पार्सले को आप सलाद, सूप आदि में डाल सकते हैं। इसके अलावा आप इससे भोजन की गार्निशिंग कर सकते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी-12, विटामिन सी, विटामिन K प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। और तो और इसमें कैल्शियम, एमिनो एसिड, फोलेट, फैटी एसिड, आयरन, बीटा-कैरोटीन और फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं।

पार्सले खाने के 11 फायदे :-

1. हड्डियाँ मजबूत बनती हैं

इसमें पाया जाने वाला विटामिन K ऑस्टियोकैल्शिन के संश्लेषण के लिए जरूरी होता हैं। यह टिश्यू में कैल्शियम को जमने से भी रोकता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाता ही हैं, साथ में स्ट्रोक, आर्थ्रोस्क्लेरोसिस तथा रक्तसंचरण की बिमारियों से बचने में मदद करता हैं।

2. ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल करे

पार्सले के सेवन से ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहता हैं। इसमें फोलिक एसिड पाया जाता हैं जो दिल के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता हैं।

3. पेट के लिए फायदेमंद

पार्सले की चाय पीने से पेट की कई सारी परेशानियाँ दूर हो जाती हैं। इससे पाचन तंत्र दुरुस्त बनता हैं, जिससे भोजन जल्दी हजम हो जाता हैं।

4. मूंह की दुर्गन्ध दूर करे

पार्सले को चबाने से साँसों से आने वाली दुर्गन्ध को दूर करने में मदद मिलती हैं। इसलिए मूंह की बदबू से छुटकारा पाना चाहते हैं तो पार्सले चबाना काफी आसान उपाय हैं।

5. बालों का झड़ना कम करे

पार्सले से बनाया गया ऑयल, बालों में लगाने से बालों का झड़ना रूक जाता हैं।

6. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाये

इसमें कई प्रकार के विटामिन्स जैसे की विटामिन बी-12, विटामिन सी, विटामिन ए और K पाए जाते हैं। जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं। पार्सले के सेवन से दिमाग की नसें भी शांत होती हैं। जब आपका इम्यून सिस्टम मजबूत बनेगा तो आप जल्दी बीमार नहीं पड़ते हैं। इसलिए बिमारियों से बचना चाहते हैं तो पार्सले का सेवन जरूर करे।

7. स्मोकिंग से होने वाले नुकसान से बचाए

पार्सले का माइरिस्टीसिन धुम्रपान से होने वाले धुएं में उपस्तिथ कैंसर कारक तत्व बैंजोपायरीन के असर को कम कर देता हैं। जिससे प्रोस्टेट ग्लैंड और बड़ी आंत के कैंसर होने का ख़तरा कम हो जाता हैं।

8. गुर्दे के लिए अच्छा

यह बॉडी से फ़ालतू लिक्विड को निकाल कर किडनी को सूचारू रूप से काम करने में मदद करता हैं। लेकिन पार्सले में ऑक्सलेट्स भी पाए जाते हैं जो उन लोगो के लिए मुश्किल की वजह बन जाता हैं, जिन्हें पहले से ही किडनी और गाल ब्लैडर की समस्या हैं।

9. कैंसर होने का ख़तरा कम करे

पार्सले के तेल का इस्तेमाल करने से कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को नष्ट करने में मदद मिलती हैं। इसके अलावा पार्सले कैंसर विरोधी अहारों में से हैं, यानी की इसका सेवन करने से कैंसर से बचने में आसानी होती हैं।

10. इन्फेक्शन से बचाए

इसमें विटामिन ए अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। इसके सेवन से विटामिन ए की कमी से होने वाली कई सारी समस्याओं से बचने में मदद मिलती हैं।

11. जोड़ों का दर्द दूर करे

इस बेहतरीन हर्ब के सेवन से जोड़ो के दर्द से आराम पाया जा सकता हैं। इसके अलावा यह सूजन को भी कम करता हैं। इसलिए पार्सले को अपने खाने में डाल कर खाना चाहिए, इससे जोड़ो का दर्द दूर हो जाता हैं।

चेतावनी :- पार्सले के सेवन से गर्भवती स्त्रियाँ परहेज़ करे। यह उनको नुकसान पंहुचा सकता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *