पार्सले के बेहतरीन फायदे

पार्सले के फायदे Benefits of Parsley in Hindi.

धनिये की तरह दिखने वाली पार्सले एक विदेशी हर्ब है, जिसका भारतीय रसोई में भी कुछ हद तक प्रयोग होने लगा है। पार्सले, मध्य पूर्वी, यूरोपीय और अमरीकी खाने का स्‍वाद बढ़ाने के लिये पय्रोग की जाती है।

पार्सले स्‍वास्‍थ्‍य के लिये काफी लाभदायक है क्‍योंकि इसमें कई सारे विटामिन्‍स जैसे, विटामिन C, A, K और B12 आदि होते हैं। इसके अलावा इसमें फोलेट, कैल्‍शियम, आयरन, कैरोटीन, अमीनो एसिड, फैटी एसिड और फाइबर आदि भी पाया जाता है। पार्सले फेफड़ों, पेट, ब्लैडर और लिवर के लिये अच्छा होता है।

आप पार्सले का प्रयोग सूप, सैलेड, गार्निशिंग या खाने का स्‍वाद बढ़ाने के लिये कर सकते हैं। पार्सले का प्रयोग गर्भवती महिलाओं को नहीं करना चाहिये। अब आइये जानते हैं पार्सले के अन्‍य औषधीय गुणों के बारे में…

पार्सले के फायदे  :- Benefits of Parsley in Hindi.

• इम्‍मयून सिस्‍टम मजबूत बनाए :-  पार्सले में विटामिन C, B 12, K और A होता है। इसका मतलब है कि यह शरीर के इम्‍मयून सिस्‍टम को मजबूती प्रदान करती है और हमारे दिमाग की नसों को शांत भी करती है।
• किडनी के लिये फायदेमंद :-  यह शरीर से अत्‍यधिक तरल पदार्थ को निकाल कर किडनी के कार्य को सपोर्ट करती है। इस हर्ब में ऑक्‍सलेट्स होते हैं जो उन लोगों के लिये परेशानी भी खड़ी कर सकते हैं, जिन्‍हें पहले से ही किडनी और गॉल ब्‍लैडर की समस्‍या है।

 ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करे :- नियमित रूप से पार्सले का सेवन करने से ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसमें मौजूद फॉलिक एसिड दिल के लिये एक टॉनिक के बराबर है।

• बालों का झड़ना रोके :-  पार्सले से तैयार किया गया तेल, सिर पर लगाने से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं।

• जोड़ों के दर्द से राहत :-  इस हर्ब में जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाने और सूजन को कम करने गुण भी मौजूद हैं। पार्सले का डेली प्रयोग करें और दर्द से छुटकारा पाएं।

• कैंसर  से बचाए :- स्‍टडी में पाया गया है, पार्सले का तेल प्रयोग करने से कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाएं खतम हो जाती हैं। यह कैंसर खतम करने वाला आहार माना जाता है।

• पेट की लिये अच्‍छी :- पार्सले की चाय बना कर पीने से पेट की समस्‍या दूर होती है तथा अच्‍छी तहर से भोजन पचता है।

• संक्रमणों से बचाता है :- पार्सले विटामिन ए का भी समृद्ध स्रोत है। इसके कारण यह विटामिन ए की कमी से होने वाली अनेक समस्याओं से बचाता है।

• धूम्रपान करने वालों के लिए :- पार्सले का माइरिस्टीसिन सिगरेट के धुएँ में मौजूद कैंसर पैदा करने वाले बैंजोपायरीन को प्रभावहीन बना देता है, जिससे बड़ी आँत और प्रोस्ट्रेट ग्लैंड के कैंसर के खतरे में उल्लेखनीय रूप से कमी आती है।

• हड्डियाँ मजबूत बनाए :- पार्सले में विटामिन K होता है, जो ऑस्टियोकैल्शिन के संश्लेषण के लिए आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, यह ऊतकों में कैल्शियम का जमाव रोकती है और स्ट्रोक, आर्थ्रोस्क्लेरोसिस तथा रक्तसंचरण प्रणाली की अन्य बीमारियों से बचाती है।

• सांसो की बदबू रोके  :- आमतौर पर माना जाता है कि पार्सले चबाने से, गंदी सांस को ताज़ा किया जा सकता है।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

अच्छी सेहत के लिए यह हैं 10 तरह के जूस जरूर पिए.
क्या आपको पता हैं ?
प्रेगनेंसी में इन बातो का रखे ख्याल.
जामुन खाने के फायदे और नुकसान.
कीवी खाने के फायदे - Benefits of Kiwi fruit in Hindi.
अंडे क्यों खाने चाहिए? इससे शरीर को क्या लाभ होते हैं?
कोलेस्ट्रॉल के लिए सबसे अच्छे तेल कौन से हैं?
कोल्ड ड्रिंक पीने के 10 नुकसान (साइड-इफ़ेक्ट) जरूर पढ़े।
आखिर पैक्ड यानि डिब्बाबंद जूस क्यों नहीं पीना चाहिए?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *