पालक खाने के फायदे और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे एवं उपाय जानिए।

Palak ke fayde aur gharelu nukshe. Benefits of Spinach in Hindi.

पालक हरी पत्तेदार भाजी हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती हैं। पालक का साग खाने से न सिर्फ हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती हैं, बल्कि इससे स्वास्थय को कई सारे लाभ मिलते हैं। देश भर में पालक की खेती की जाती हैं और बहुत ही चाव के साथ इसे खाया जाता हैं। आज के लेख में पालक खाने के फायदे, इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय आदि के बारे में जानेंगे।

पालक में विटामिन A, बी, सी और ई के अलावा प्रोटीन, सोडियम, कैल्शियम, फाइबर, क्लोरिन, थायमिन, रिबोफ्लेविन, आयरन, फॉस्फोरस आदि अच्छी मात्रा में पाए जाते है। आइये पालक के गुण और इसके फायदे के बारे में जानते हैं। Health Benefits & Home remedies of Spinach in Hindi.

पालक खाने के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे एवं उपाय :-

1. बालों के लिए फायदेमंद

पालक सेहत के लिए तो फायदेमंद होता ही हैं, साथ में यह बालों की ग्रोथ बढ़ाने में भी मददगार हैं। जिन लोगो के बाल ज्यादा झड़ रहे हैं, उन्हें अपनी डाइट में पालक को जरूर शामिल करना चाहिए। क्योंकि यह शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता हैं, जिससे बालों का गिरना रूक जाता हैं। साथ ही हर्बल जानकारों की माने तो ककड़ी, पालक और गाजर इन तीनो को बराबर मात्रा में लेकर उनका रस निकाल कर पीने से बालों का बढ़ना शुरू हो जाता हैं।

2. खून की कमी (एनीमिया की बीमारी) दूर करे

पालक आयरन का सबसे अच्छा स्रोत हैं। साथ ही पालक में मिलने वाला आयरन आसानी के साथ शरीर में अवशोषित हो जाता हैं। इसलिए पालक के सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ने लगता हैं। अगर आप खून की कमी (एनीमिया की बीमारी) से जूझ रहे हैं तो आपको पालक जरूर खाना चाहिए। इससे आपको बहुत ही जल्दी लाभ होगा और आपके शरीर में हुई खून की कमी को पूरा करने में आसानी होगी। एनीमिया के मरीजों को रोजाना एक गिलास पालक का जूस दिन में 3 बार पीने की सलाह दी जाती हैं, इससे खून की कमी बहुत ही जल्दी समाप्त हो जाती हैं।

3. बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाए

पालक में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स एंटीऑक्सीडेंट की भाँती काम करते हैं। यह बॉडी की इम्युनिटी को बूस्ट करते हैं। साथ ही दिल की बिमारियों से लड़ते भी हैं। इसमें बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी पाया जाता हैं जो टी.बी. की बीमारी होने से बचाता हैं। सलाद में पालक के पत्ते मिला कर खाने से डाइजेशन सिस्टम मजबूत बनता हैं और भूख भी खुल कर लगने लगती हैं।

4. पीलिया की बीमारी में फायदेमंद

पीलिया होने पर मरीज़ को पालक के रस को कच्चे पपीते के साथ मिला कर दिया जाता हैं। इससे पीलिया की बीमारी में काफी ज्यादा लाभ मिलता हैं। इसके अलावा हर्बल जानकारों की माने तो पीलिया के रोगी को छिलके वाली मूंग दाल में पालक डालकर सब्जी बना कर खिलाना चाहिए।

5. दिल के लिए होता हैं फायदेमंद

पालक को नियमित रूप से खाने से दिल को बहुत ज्यादा लाभ होता हैं। दिल के मरीजों को रोजाना एक गिलास पालक के रस में 2 चम्मच शहद मिला कर पीना चाहिए। यह हार्ट पेशेंट के लिए काफी ज्यादा लाभदायक रहेगा।

इसके लिए ह्रदय रोगी आधा चम्मच चौलाई का रस, एक चम्मच पालक का रस और एक चम्मच निम्बू का रस इन तीनो को एक साथ मिला कर सुबह नियमित रूप से ले सकते हैं, इससे भी दिल की बिमारियों को दूर करने में मदद मिलती हैं।

6. गर्भावस्था में फायदेमंद

प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती स्त्रियों को फोलिक एसिड की जरूरत सबसे ज्यादा होती हैं। पालक में फोलिक एसिड ज्यादा मात्रा में होता हैं। इसलिए गर्भवती महिलाओं को पालक जरूर खाना चाहिए। इससे उन्हें तो लाभ होगा ही, साथ ही गर्भ में पल रहे भ्रूण के विकास में भी मदद मिलती हैं।

7. हड्डियाँ मजबूत बनाये

पालक में कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। इसलिए बढ़ते हुए बच्चों, बूढ़े व्यक्तियों और गर्भवती महिलाओं को पालक जरूर खाना चाहिए। इससे उनकी हड्डियाँ मजबूत बनती हैं।

8. माँ का दूध बढ़ाए

पालक का सेवन करने से स्तनपान करवाने वाली माओं के स्तनों में ज्यादा मात्रा में दूध बनने लगता हैं। इसलिए प्रसव (डिलीवरी) के बाद नयी बनी माँ को पालक अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए।

जरूर पढ़े :- माँ का दूध बढ़ाने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

9. आर्थराइटिस से आराम दिलाये

यह जोड़ो और हड्डियों में होने वाली बीमारियाँ आर्थराइटिस, ऑस्टियोपोरोसिस आदि को दूर करने में सहायता करता हैं। साथ ही इससे जोड़ो के दर्द से भी आराम मिलता हैं। जोड़ो के दर्द से छुटकारा पाने के लिए पालक, टमाटर और खीरा इन तीनो सब्जियों का सलाद बना कर खाए।

10. मूंह की बदबू दूर करे

पालक के रस से कुल्ला करने से दांतों और मूंह की समस्याओं से निजात मिलता हैं। इससे साँसों (मूंह) से आने वाली बदबू भी दूर हो जाती हैं।

11. मांसपेशियां मजबूत बनाये

पालक खाने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत और गठीली बनती हैं। रिसर्च से पता चला हैं की पालक में अजैविक नाइट्रेट होता हैं जो मसल्स को मजबूत बनाता हैं।

12. थाइरोइड से आराम दिलाये

थाइरोइड की समस्या में एक कप पालक के जूस में एक चम्मच शहद और ¼ चम्मच जीरे का पाउडर मिला कर पीने से फायदा होता हैं।

13. आँखों की लिए फायदेमंद

पालक आँखों को हेल्दी बनाता हैं। पालक के सेवन से आँखों की ज्योति बढ़ती हैं। साथ ही इससे रतोंधी की बीमारी में फायदा मिलता हैं। रतोंधी के रोगी जिन्हें कम रोशनी में कुछ दिखाई नहीं देता हो, उन्हें गाजर और टमाटर के जूस में बराबर मात्रा में पालक का जूस मिला कर पीना चाहिए।

14. दमा की बीमारी में फायदेमंद

पालक के एक गिलास जूस में स्वादानुसार सेंधा नमक मिला कर पीने से दमा और साँस से सम्बन्धित बिमारियां दूर होने लगती हैं।

15. स्किन प्रॉब्लम्स दूर करे

पालक झाइयाँ और झुर्रियों को दूर करता हैं। पालक और निम्बू के रस में कुछ बूंदे ग्लिसरीन की मिला कर रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाए। या फिर पालक का पेस्ट बना कर चेहरे पर लगाने से भी चेहरे की झाइयाँ खत्म होने लगती हैं।

स्किन पर अगर कंही फोड़ा-फुंसी हो गया हैं तो पालक को पानी में उबाल कर इस पानी से फोड़े को धोने से वह बहुत ही जल्दी ठीक हो जाता हैं।

16. कोलाइटिस की समस्या में

कोलाइटिस की समस्या होने पर पालक और पत्ता गोभी का रस कुछ दिनों तक लगातार पीने से फायदा होता हैं।

17. कब्ज़ दूर करें

आधा कप कच्चे पालक के रस को सुबह उठकर खाली पेट पीने से कुछ ही दिनों में कब्ज़ दूर हो जाती हैं। साथ ही पालक की सब्जी को खाने से आंतो की बीमारी में फायदा होता हैं।

18. पथरी में फायदेमंद

पालक के पत्तो का काढ़ा बना कर पीने से पथरी घुल कर बाहर निकल जाती हैं। पेशाब के जरिये इसके कण बाहर निकलने लगते हैं। पालक के पत्तों का रस और नारियल पानी को बराबर मात्रा में मिला कर सुबह-शाम लेने से पथरी घुलने लगती हैं और बाहर निकल जाती हैं।

19. मोटापा दूर करे

गाजर के रस में पालक का रस मिला कर पीने से चर्बी बर्न होने लगती हैं। इसके अलावा पालक के रस में निम्बू का रस मिला कर पीने से भी मोटापा दूर हो जाता हैं।

20. लो ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को पालक की सब्जी जरूर खानी चाहिए। इससे ब्लड सर्कुलेशन कण्ट्रोल में रहता हैं।

21. गर्मी से निजात दिलाये

गर्मी के दिनों में होने वाले नजले, सीने और फेफड़ो में जलन आदि में यह फायदेमंद हैं। साथ ही यह पित्त को शांत करता हैं और गर्मी की वजह से होने वाले पीलिया और खांसी में भी लाभकारी हैं।

22. स्किन का रूखापन दूर करे

पालक स्किन को ड्राई होने से बचाता हैं। यह चेहरे के पिम्पल्स को मिटाता हैं और स्किन को फ्रेश एवं हेल्दी बनाये रखता हैं। गाजर के रस में थोड़ा सा निम्बू का रस और पालक का रस मिला कर पीने से चेहरा खूबसूरत और कांतिमय होने लगता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *