पालक खाईये और बीमारियों को दूर भगाइये…

Palak khane se aap kabhi bimar nahi pad sakte hain.

हरी सब्ज़ियो की जब भी बात आती हैं तो सबसे पहले पालक का नाम आता हैं. जिसे लोग रामबाण कहते हैं. लोग कहते हैं की पालक खाने वाला व्यक्ति कभी भी डॉक्टर के पास नही जाता हैं, कहने का मतलब यह हैं की पालक खाने वाला कभी बीमार नही पड़ता हैं. डॉक्टर्स के मुताबिक पालक में शरीर के लिए ज़रूरी कई तरह के अमीनो एसिड, फॉलिक एसिड, विटामिन A, प्रोटीन और आयरन तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. पालक में बीटा केरोटीन विटामिन की भरमार रहती हैं.

जो आँखों के लिए काफ़ी अच्छी होती हैं. पालक में आयरन बहुत अधिक रहता हैं, पालक में मौज़ूद आयरन को शरीर द्वारा आसानी के साथ सोख लिया जाता हैं. इसलिए पालक खाने से ब्लड के रेड सेल्स बढ़ते हैं. इन रेड सेल्स में हीमोग्लोबिन नाम का तत्व रहता हैं, जो आयरन से बनता हैं. खून की कमी से पीड़ित व्यक्तियो को पालक खाने से बहुत ही ज़्यादा फायदा होता हैं. प्रेग्नेंट महिलाओं में फॉलिक एसिड की कमी पाई जाती हैं. उनके लिए भी पालक का सेवन लाभदायक होता हैं. पालक में कैल्शियम भी बहुत अधिक रहता हैं. इसलिए बढ़ते बच्चो, बूढ़े व्यक्तियो और प्रेग्नेंट औरतो के लिए वह बहुत ही फायदेमंद हैं. पालक खाने से दूध पीलने वाली माताओं के स्तन में दूध अधिक बनता हैं.

यही नही पालक त्वचा और शरीर के लिए अच्छा होता हैं. जो लोग बाल गिरने से परेशान हैं, उन्हे तो रोज पालक खाना चाहिए. जो शरीर में आयरन की कमी को पूरा करके बालो को गिरने से रोकता हैं. पालक त्वचा को रूखे होने से बचाता हैं. पालक आँखों में चमक पैदा करता हैं. पालक के पेस्ट को चेहरे पर लगाने से चेहरे से झाईंया दूर हो जाती हैं. इसलिए महंगी-महंगी दवाइया खाने से अच्छा हैं की आप पालक खाइए जिससे दवाइया खाने की नौबत ना आए.




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

लम्बा जीवन जीने के लिए अपनाये यह तरीके।
कलरफुल फ़ूड खा कर बने हेल्दी.
कैंसर होने के यह होते हैं लक्षण.
जानिए एनर्जी ड्रिंक पीने से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में...
अंजीर खाने के फायदे – Benefits of Anjeer (Fig) in Hindi.
जॉब करने हुए तनाव मुक्त कैसे रहा जाये?
दालचीनी के इस्तेमाल से मोटापे से पाए छुटकारा।
पेप्टिक अल्सर होने पर क्या खाए और क्या न खाए?
चिया के बीज खाने से सेहत को होते हैं यह कमाल के फायदे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *