पीपल के पेड़ के फायदे, उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय आदि के बारे में जानिए।

पीपल के पेड़ के फायदे, उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय आदि के बारे में जानिए।

पीपल के वृक्ष के बारे में ऐसा कहा जाता हैं की यह एकलौता ऐसा पेड़ हैं जो 24 घंटे तक ऑक्सीजन को छोड़ता हैं। पीपल का पेड़ धार्मिक दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण पेड़ होता हैं। इसकी पूजा भी की जाती हैं और हिन्दू धर्म में पीपल के पेड़ का विशेष महत्व माना गया हैं। पीपल के पेड़ का वर्णन आयुर्वेद में भी किया गया हैं और इसे कई सारे रोगों का विनाशक माना गया हैं। आज के लेख में पीपल के पेड़ के फायदे, इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय आदि के बारे में जानेंगे। आइये जानते हैं पीपल के पेड़ से सेहत को क्या-क्या लाभ हो सकते हैं? Home Remedies & Health Benefits of Peepal Tree in Hindi.

पीपल के पेड़ के घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे :-

■ टेंशन दूर करे

पीपल की कोमल ताज़ी पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है, इसलिए इसके कोमल पत्तियों को नियमित रूप से चबाने से टेंशन कम होती हैं। इसके अलावा यह उम्र बढ़ने के असर को रोकता हैं।

■ घाव ठीक करे

अगर शरीर के किसी जगह पर जख्म हो गये हैं तो पीपल के पत्तों का गर्म लेप बना कर लगाने से ज़ख्म जल्दी सूखने लगते हैं। इसके अलावा इस लेप का रोजाना इस्तेमाल करने से और पीपल की छाल का लेप बना कर लगाने से भी भाव जल्दी भर जाता हैं और जलन भी दूर होती हैं।

■ सांस की समस्याओं से आराम दिलाये

सांस से सम्बंधित समस्याओं को दूर करने के लिए पीपल का पेड़ बहुत ही ज्यादा लाभकारी होता हैं। इसके लिए पीपल के पेड़ की छाल का अंदरूनी हिस्सा निकाल कर सूखा ले, फिर इस सूखे हुए हिस्से को पीस कर चूर्ण बना ले। इस चूर्ण के सेवन से श्वसन से सम्बंधित सभी परेशानिया दूर होने लगती हैं। और तो और पीपल के पत्तों को दूध में उबाल कर पीन से अस्थमा यानि दमा की बीमारी में काफी ज्यादा फायदा होता हैं।

■ हकलाना दूर करे

पीपल के पके हुए फलों को सूखा कर चूर्ण बना ले और इस चूर्ण को शहद के साथ मिला कर खाए। इससे हकलाने की समस्या ख़त्म होने लगती हैं।

■ दांतों के लिए लाभकारी

पीपल की दातुन दांतों के लिए फायदेमंद होती हैं। पीपल की दातुन करने से दांत मजबूत बनते हैं और दांतों की समस्याओं से मुक्ति मिलती हैं। इसके अतरिक्त पीपल की छाल लगभग 10 ग्राम मात्रा में कत्था और 2 ग्राम काली मिर्च को मिला कर पीस कर चूर्ण बना ले और इस चूर्ण को मंजन की तरह दांतों में इस्तेमाल करे। इससे दांतों में होने वाली प्रॉब्लम से छुटकारा मिलता हैं।

■ फटी एडियाँ ठीक करे

फटी एडियों को ठीक करने के लिए पीपल आपकी सहायता कर सकता हैं। फटी एडियों पर पीपल के पत्तियों से निकाला गया दूध लगाने से लाभ होता हैं। इस उपाय को कुछ दिनों तक अजमाने से फटी एडियाँ ठीक हो जाती हैं और पैरों के तलवे नर्म हो जाते हैं।

■ ज़हर के असर को कम करे

अगर किसी विषैले जीव ने काट लिया हैं और आसपास कोई मेडिकल हेल्प मौजूद न हो तो, ऐसी स्तिथि में पीपल के पत्ते का रस थोड़ी-थोड़ी देर में पिलाते रहना चाहिए, इससे ज़हर का असर कम होने लगता हैं।

■ पीलिया के उपचार में मददगार

पीलिया की बीमारी होने पर पीपल के नए निकले कोमल 3 से 4 पत्तियों का रस निकाल कर इसमें मिश्री मिला कर रोगी को पिलाना चाहिए। इस मिश्रण को पीलिया के मरीज़ को दिन में 2 बार पिलाये और इसके कम से कम 4 से 5 दिन तक पिलाते रहे, इससे पीलिया की बीमारी ठीक होने लगती हैं।

■ स्किन की बिमारियों के लिए

स्किन प्रॉब्लम्स जैसे की दाद, खाज, खुजली, आदि को दूर करने के लिए पीपल की पत्तियों को खाना चाहिए। आप चाहे तो इसका काढ़ा बना कर भी पी सकते हैं। इसके अलावा फोड़े-फुंसी होने पर पीपल की छाल को घीस कर लगाने से फोड़े-फुंसी ठीक हो जाते हैं।

■ नकसीर का इलाज

नकसीर फूटने पर पीपल के ताज़े पत्तों को तोड़ कर उसका रस निकाल कर नाक में डालना चाहिए। इससे नकसीर में काफी ज्यादा लाभ मिलता हैं। इसके अलावा पीपल के पत्तों को मसलकर सूंघने से भी नकसीर की समस्या से राहत मिलती हैं।

■ जुकाम दूर करने के लिए

सर्दी-जुकाम होने पर पीपल का प्रयोग करना लाभकारी होता हैं। पीपल की पत्तियों को छाया में सूखा ले और इसे मिश्री के साथ मिला कर काढ़ा बना कर पीजिये। इससे सर्दी-जुकाम जल्दी ठीक हो जाती हैं और बॉडी की इम्युनिटी भी बूस्ट होती हैं।

■ कब्ज़ या गैस दूर करे

पीपल की पत्तियां कब्ज़ और गैस को दूर करने के लिए औषिधि की तरह काम करती हैं। इसे पित्त नाशक कहा जाता हैं। इसलिए पेट से जुड़ी प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता हैं। पीपल के ताज़े पत्तियों का रस निकाल कर एक चम्मच की मात्रा में सुबह-शाम लेने से पित्त के साथ अन्य समस्याएं भी खत्म हो जाती हैं।

■ स्किन को जवां बनाये

पीपल की छाल या पत्तियों का लेप लगाने से स्किन का रंग निखरने लगता हैं। इसके अलावा इससे चेहरे की झुर्रियां भी दूर हो जाती हैं। पीपल की ताज़ी जड़ों को भिगो कर इसका लेप बना कर झुर्रियों पर लगाने से झुर्रियां कम होने लगती हैं और आप जवां नज़र आते हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *