पीरियड के दौरान क्या खाए और क्या नहीं खाए?

period diet kya khaye aur kya nahi khaye?

आज की पोस्ट में हम जानेंगे की पीरियड्स (मासिक धर्म) के दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नही खाना चाहिए आपकी डाइट कैसी होनी चाहिए. मासिक धर्म यानी की पीरियड्स महिलाओं के लिए एक ऐसा समय होता हैं, जब वह थकान और सुस्ती का अनुभव करती हैं. कुछ तो डिप्रेशन का शिकार हो जाती हैं, जो गुस्से को जन्म देता हैं. साथ ही पीरियड के बीच में क्रैम्प, खराब सेहत और मतली आम बात हैं. और तो और पहले 2 दिनों तक कुछ महिलाए अपना रुटीन वर्क भी नही कर पाती हैं.

मासिक धर्म के दौरान अपनी सेहत को बनाए रखने के लिए आपको पौष्टिक आहार लेना चाहिए. अगर आप मासिक धर्म का आहार लेंगी तो यह आपका स्टैमिना बढ़ाएगा. साथ ही आपके अंग ठीक तरह से काम करेंगे और इस दौरान होने वाले दर्द को भी कम करेगा. इस आहार (डाइट) में कुछ ऐसे भोजन शामिल होते हैं जो हमे ज़रूरी एनर्जी देते हैं. आइए हम आपको मासिक धर्म आहार (पीरियड्स डाइट) के बारे में बताते हैं, जो पीरियड्स के दौरान आपको एनर्जेटिक बनाए रखेंगे.

क्या खाया और क्या ना खाए मासिक धर्म (पीरियड) में :-

1. काम्प्लेक्स कारबोहाइड्रेट का करे सेवन :- आप अपने मासिक धर्म में फल, सब्ज़ी और होल फुड जैसे काम्प्लेक्स कारबोहाइड्रेट को शामिल करे. साथ ही आप गाजर, खूबानी, संतरा आदि को भी अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं. पीरियड के दौरान मीठा खाने की इच्छा होती हैं. उपर बताई गयी चीज़ो से आप इस पर कंट्रोल कर सकती हैं.

2. डार्क चॉकलेट :- अपने डाइट में पीरियड्स के दौरान चॉकलेट को शामिल करना सबसे बढ़िया टाइम हैं. इसमे मौज़ूद एंटी-ऑक्सीडेंट सेरोटोनिन को बढ़ाता हैं, जिससे मूड बेहतर होता हैं. इस लिए आपके मासिक धर्म के आहार में डार्क चॉकलेट बेहद ज़रूरी हैं.

3. विटामिन वाले भोजन :- अपने मासिक धर्म के आहार में आप विटामिन को शामिल करना बहुत ही ज़रूरी हैं. विटामिन इ आपको PMS सिंड्रोम से छुटकारा दिलाने में मदद करता हैं. विटामिन E के लिए आप एवाकाडो फ्रूट और अंडे की जर्दी खा सकती हैं. वही विटामिन बी6 क्लॉटिंग को कम करने में मदद करता हैं. विटामिन सी प्रजनन तंत्र को बेहतर बनता हैं. विटामिन सी के लिए आप अंगूर और नींबू का सेवन कर सकती हैं. वही विटामिन बी6 के लिए अपने डाइट में आलू को शामिल करे.

4. कैफीन से बचे :- पीरियड के दौरान आपको जहा तक हो सके कैफीन के सेवन से बचना हैं. कॉफी पीने से पेट में एसिड की मात्रा बढ़ जाती हैं, जिससे दर्द होता हैं. अगर आपको कैफीन की बहुत ज़्यादा तलब हैं तो कॉफी की जगह आप चाय पिए. चाय ना केवल एक बेहतर विकल्प हैं , बल्कि यह कैफीन की इच्छा को ख़त्म कर देती हैं.

5. ज़रूरी फैटी एसिड :- पीरियड के दौरान पेट में क्रैम्प की शिकायत होती हैं. इस क्रैम्प से बचने के लिए आपका भोजन ऐसा होना चाहिए की जिससे आपको ज़रूरी फैटी एसिड मिलता हो. पीरियड के दौरान हॉर्मोन में होने वाले बदलाव को आप फैटी एसिड से भरपूर आहार से पूरा कर सकते हैं. ज़रूरी फैटी एसिड के लिए आप पटसन, लौकी और सूरजमुखी के बीज का प्रयोग कर सकती हैं.

6. आयरन से भरपूर आहार :- मासिक धर्म के दौरान शरीर से बड़ी मात्रा में खून निकलता हैं. ऐसे में आपको इसे बॉडी सिस्टम में फिर से बनाना होता हैं. अगर आपका भोजन आयरन से भरपूर होगा तो आपका शरीर इसे आसानी से बना लेगा. यहा तक की आयरन से भरपूर भोजन खून की कमी को दूर करके, हेमॉग्लोबिन की मात्रा को भी बढ़ाता हैं. साथ ही यह आपको तनाव आने और कमजोर होने से भी रोकता हैं. पर्याप्त मात्रा में आयरन पाने के लिए आप पालक, मीट, ड्राइड बीन और हरी पत्तेदार सब्ज़ियो का सहारा ले सकती हैं. साथ ही आप पीरियड्स के दौरान खूब पानी पिए. आपको पीरियड्स के दौरान हेल्दी रहने के लिए पीरियड डाइट को अपनाना चाहिए.








इन्हें भी जरूर पढ़े...

3 thoughts on “पीरियड के दौरान क्या खाए और क्या नहीं खाए?

    1. Hargun

      Period mein stomach pain hota hai what should I take for pain & Face weak ho jata hai

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *