पीरियड से जुड़े कुछ उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

पीरियड से जुड़े कुछ उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

महिलाओं में पीरियड्स हर महीने में होने वाला एक नेचुरल प्रोसेस हैं। स्त्रियों को अकसर मासिक धर्म से सम्बंधित कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। पीरियड से सम्बंधित परेशानियों के चलते महिलाएं चिडचिडापन, टेंशन, शारीरिक कमजोरी का शिकार हो जाती हैं। आज हम पीरियड की परेशानियों को दूर करने वाले घरेलु नुस्खे और उपाय के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, इन नुस्खो को अजमा कर आप Periods ki problems से निजात पा सकती हैं। Yeh gharelu nuskhe aapko periods ke dauran hone wale kai kism ki problem mein bahut hi faydemand hain.

Home Remedies for Periods problems in Hindi.

1. अगर आपको पीरियड के दौरान ज्यादा दर्द होता हैं तो 3 से 6 ग्राम शीशम के पत्तों का चूर्ण लेने से पीरियड के दर्द से आपको आराम मिलेगा।

2. 100 ग्राम सुवा को आधे लीटर पानी और 250 ग्राम गुड़ के साथ उबाल कर काढ़ा बना ले। जिन महिलाओं को मासिक धर्म में अनियमितता की समस्या हो, उन्हें दिन में तीन बार इस काढ़े को चार-चार चम्मच पीने से माहवारी से जुड़ी हर तरह के विकार दूर हो जाते हैं।

3. गाजर के 25 ग्राम बीज को पीस ले और इस पानी में मिलाये और इस पानी को छान कर पीने से बंद हुए पीरियड फिर से शुरू हो जाते हैं।

4. जिन महिलाओं को पीरियड सही समय पर नहीं आते हैं उन्हें निर्गुण्डी के बीजो का 2 ग्राम चूरन सुबह-शाम लेना चाहिए। ऐसा करने से पीरियड सही समय पर आने लगते हैं।

5. अशोक की छाल पीरियड को रेगुलर आने के लिए बहुत ही फायदा पहुचाता हैं। 50 ग्राम अशोक के पेड़ की छाल को 2 कप पानी में तब तक उबाला जाये, जब तक पानी आधा न रह जाये। इस काढ़े को ठण्डा करके प्रतिदिन एक गिलास पीने से पीरियड्स सही समय पर आते हैं और मासिक धर्म से सम्बंधित समस्याएं दूर होती हैं।

6. जवार के भुट्टे को जला कर राख बना ले और इस राख की 3 ग्राम मात्रा सुबह खाली पेट पीरियड शुरू के 7 दिन पहले से लेना शुरू कर कर दे। जब माहवारी शुरू हो जाये तो इसका सेवन बंद कर दे। इस नुस्खे को अजमाने से मासिक धर्म से जुड़े सभी प्रकार के समस्याएँ ख़त्म हो जाती हैं।

7. अगर किसी महिला का पीरियड रूका हुआ हैं तो उसे इन्द्रायण के बीज 3 ग्राम, काली मिर्च के 5 दाने को 200 मिली पानी में उबाल कर काढ़ा बना कर पिलाया जाये तो रुका हुआ मासिक धर्म दुबारा से शुरू हो जाता हैं।

8. बांस के पत्तों का काढ़ा बना कर पीने से रुका हुआ पीरियड फिर से चालू हो जाता हैं।

9. महिलाओं को पीरियड्स के दौरान ज्यादा खून निकलने पर विदारीकन्द का चूरन 1 चम्मच और 1 चम्मच मिश्री दोनों को पीसकर 1 चम्मच घी के साथ प्रतिदिन सुबह-शाम लेने से मासिक धर्म में ज्यादा खून आना बंद हो जाता हैं।

10. मासिक धर्म में खून नार्मल से ज्यादा निकलता हो तो आधा लीटर पानी में 6 ग्राम धनिए का बीज डाल कर उबाले और इसमें शक्कर डाल कर पिए, इससे आपको काफी लाभ होगा।


Loading...


Related posts:
मोटापा दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय.
गेंदे के फूल के घरेलु नुस्खे और उपाय.
मच्छर दूर भगाने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय.
मुहांसे दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय.
गुड़हल के फूल के फायदे.
लो ब्लड प्रेशर को दूर करने वाले 13 उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और टिप्स.
अंजीर खाने के फायदे – Benefits of Anjeer (Fig) in Hindi.
जूंए (जुओं) से छुटकारा पाने के घरेलु तरीके और उपाय।
अपच (बदहजमी) दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
दस्त से तुरंत राहत दिलाते हैं यह 10 असरदार घरेलु नुस्खे।
सेंसटिव दांतों की झनझनाहट दूर करने वाले उपयोगी घरेलु नुस्खे और तरीके।
अस्थमा यानि दमा की बीमारी को दूर करने के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और आहार।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *