पीलिया होने पर क्या खाना चाहिए?

पीलिया होने पर क्या खाना चाहिए?

पीलिया की बीमारी होने पर क्या खाना चाहिए? इसके बारे में जानना जरूरी हैं। पीलिया को आम बोल चल की भाषा में Jaundice या कामला रोग भी कहते हैं । डॉक्टर्स के अनुसार पीलिया होने पर रोगी का शरीर पीला दिखाई देने लगता हैं। पीलिया के मरीजों को पानी ज्यादा पीना चाहिए, क्योंकि शरीर में पानी की कमी होने पर शरीर से उत्सर्जित तत्व खून में मिल जाते हैं। जिससे मरीज़ की हालत बिगड़ने लगती हैं। डॉक्टर्स के अनुसार अगर रोगी को कच्चा पपीता सलाद के रूप में खिलाया जाये तो इससे भी पीलिया की बीमारी में लाभ होता हैं।

आयुर्वेद चिकित्सकों के अनुसार मकोय की पत्तियों को पानी में उबाल कर पिलाने से पीलिया की बीमारी दूर हो जाती हैं। मकोय पीलिया को दूर करने की अचूक औषधि मानी जाती है। मकोय का सेवन किसी भी रूप में किया जा सकता हैं। कई लोगो का यह विश्वास हैं की पीलिया के रोगी को मीठा नहीं खाना चाहिए। जब की आयुर्वेद चिकित्सक का यह मानना हैं की पीलिया के मरीज़ गाय के दूध से बने पनीर और छेने का रसगुल्ला बिना परेशानी के खा सकते हैं। इससे मरीज़ को कोई हानि नहीं होती हैं, बल्कि फायदा ही होता हैं। आइये जानते हैं पीलिया के मरीज़ को क्या खाना चाहिए?

पीलिया होने पर यह चीज़े खानी चाहिए :-

■ गन्ने का रस पीजिये

जब भी पीलिया की बीमारी हो जाये तो गन्ना जरूर चूसे। आप चाहे तो गन्ने का रस भी पी सकते हैं। गन्ने का रस पीने से पीलिया दूर होने लगता हैं।

■ जौ का सेवन करे

जौ का सेवन करने से लीवर की सारी गंदगी साफ़ हो जाती हैं।

■ मूली का रस पीजिये

मूली के रस में इतनी ज्यादा शक्ति होती हैं की यह खून और लीवर से एक्स्ट्रा बिलिरूबीन को बाहर निकाल देती हैं। पीलिया होने पर मरीज़ को मूली का रस दिन भर में 2 से 3 गिलास पिलाना चाहिए। इससे पीलिया को जल्दी ठीक करने में मदद मिलती हैं।

■ अनानास

अनानास एक ऐसा फल हैं जो शरीर के अंदरूनी सिस्टम को साफ़ रखता हैं।

■ दही

दही आसानी के साथ हजम हो जाती हैं। यह पेट के लिए प्रोबायोटिक का काम करती हैं। यह एक गुड बैक्टीरिया होते हैं जो पीलिया से लड़ने में मददगार माने जाते हैं।

■ टमाटर का रस

टमाटर में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता हैं, साथ ही इसमें लाइकोपिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता हैं। इसलिए टमाटर का रस पीने से लीवर हेल्दी बनता हैं।

■ निम्बू का रस

निम्बू के रस को पानी में निचोड़ कर पीन से पेट एक दम साफ़ हो जाता हैं। इसे रोजाना खाली पेट ही पीना चाहिए।

■ आंवला

यह विटामिन सी का खज़ाना हैं। आप आंवले को कच्चा या फिर सूखा कर किसी भी तरह से खा सकते हैं। आंवले को खा कर या फिर आंवले का जूस पीकर लीवर को साफ़ किया जा सकता हैं।

■ तुलसी के पत्ते

यह एक नेचुरल उपाय हैं, जिससे लीवर को साफ़ करने में मदद मिलती हैं। सुबह-सुबह खाली पेट तुलसी की 4-5 पत्तियों को चबाने से लाभ होता हैं।

■ धनिया के बीज

धनिये के बीजों को रातभर पानी में भिगो दे और सुबह इस पानी को छान कर खाली पेट पी जाये। धनिये वाला पानी पीने से लीवर की सफाई हो जाती हैं और लीवर से ज़हरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *