पीलिया होने पर यह चीज़े जरूर खाए.

पीलिया होने पर यह चीज़े जरूर खाए.

मौसम बदलने के साथ ही पीलिया (जॉन्डिस) का प्रकोप बढ़ रहा है। पीलिया का आयुर्वेद में अचूक इलाज है। आयुर्वेद चिकित्सकों के अनुसार यदि मकोय की पत्तियों को गरम पानी में उबालकर उसका सेवन करें तो रोग से जल्द राहत मिलती है। मकोय पीलिया की अचूक दवा है और इसका सेवन किसी भी रूप में किया जाए स्वास्थ्य के लिए लाभदायक ही होता है।

चिकित्सक कहते हैं कि जब भी रोगी का यह लगे कि उसका शरीर पीला हो रहा है तथा उसे पीलिया हो सकता है, तो वह पानी की मात्रा बढ़ा दे क्योंकि पानी की मात्रा कम होने पर शरीर से उत्सर्जित होने वाले तत्व रक्त में मिल जाते हैं। इससे व्यक्ति की हालत बिगडऩे लगती है। चिकित्सक बताते हैं कि यदि कच्चा पपीता सलाद के रूप में लिया जाए तो भी पीलिया का असर कम होता है।

कई लोग यह मानते हैं कि पीलिया के रोगी को मीठा नहीं खाना चाहिए जबकि आयुर्वेद चिकित्सक ऐसा नहीं मानते उनका कहना है कि पीलिया का रोगी गाय के दूध से बना पनीर व छेने का रसगुल्ला आराम से खा सकता है यह रोगी को कोई नुकसान नहीं बल्कि लाभ पहुंचाता है। इसके अलावा जिस व्‍यक्‍ति को पीलिया हो गया हो उसे और क्‍या क्‍या खाना चाहिये इसके लिये पढ़े नीचे।

पीलिया होने पर खाएं ये आहार

मूली कर रस  :- मूली के रस मे इतनी ताकत होती है कि वह खून और लीवर से अत्‍यधिक बिलिरूबीन को निकाल सके। रोगी को दिन में 2 से 3 गिलास मूली का रस जरुर पीना चाहिये।

धनिया :- बीज धनिया के बीज को रातभर पानी में भिगो दीजिये और फिर उसे सुबह पी लीजिये। धनिया के बीज वाले पानी को पीने से लीवर से गंदगी साफ होती है।

जौ :- जौ आपके शरीर से लीवर से सारी गंदगी को साफ करने की शक्‍ति रखता है।

टमाटर का रस :- टमाटर में विटामिन सी पाया जाता है, इसलिये यह लाइकोपीन में रिच होता है, जो कि एक प्रभावशाली एंटीऑक्‍सीडेंट हेाता है। इसलिये टमाटर का रस लीवर को स्‍वस्‍थ्‍य बनाने में लाभदायक होता है।

आमला :- आमला मे भी बहुत सारा विटामिन सी पाया जाता है। आप आमले को कच्‍चा या फिर सुखा कर खा सकते हैं। इसके अलावा इसे लीवर को साफ करने के लिये जूस के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं।

तुलसी पत्‍ती :-   यह एक प्राकृतिक उपाय है जिसेस लीवर साफ हो सकता है। सुबह सुबह खाली पेट 4-5 तुलसी की पत्‍तियां खानी चाहिये।

नींबू का रस : – नींबू के रस को पानी में निचोड़ कर पीने से पेट साफ होता है। इसे रोज खाली पेट सुबह पीना सही होता है।

पाइनएप्‍पल :-  पाइनएप्‍पल एक दूसरे किसम का फल है जो अंदर से सिस्‍टम को साफ रखता है।

गन्‍ने का रस :- जब आप पीलिया से तड़प रहे हों तो, आपको गन्‍ने का रस जरुर पीना चाहिये। इससे पीलिया को ठीक होने में तुरंत सहायता मिलती है।

दही :- दही आसानी से पच जाती है और यह पेट को प्रोबायोटिक प्रदान करती है। यह एक अच्‍छा बैक्‍टीरिया होता है जो जॉन्‍डिस से लड़ने में सहायक होता है।

Keywords :- Piliya hone par kya khaye? Piliya hone par kya khana chahiye? Piliya door karne wale food kaun se hain? पीलिया होने पर क्या खाना चाहिए? पीलिया दूर करने वाले फ़ूड. पीलिया ख़त्म करने वाले आहार. Food for Jaundice in Hindi. Jaundice hone par kya kare?  

 




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

किशमिश का पानी पीने के फायदे
मोमोज के बारे में यह रोचक बातें जानते हैं आप ?
सेंधा नमक खाने के फायदे और इसे कैसे इस्तेमाल करे?
चिरौंजी खाने के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
बालों को घना करने के लिए नारियल के तेल के घरेलु नुस्खे और उपाय।
मूंगफली के तेल से सेहत को होते हैं यह गजब के फायदे।
किन दवाइयों के साथ कौन से आहार नहीं खाने चाहिए?
प्रोसेस्ड फूड खाने के नुकसान के बारे में जानिए।
सोआ खाने के फायदे जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *