पुदीने की चाय पीने से होते हैं यह गजब के फायदे।

पुदीने की चाय पीने से होते हैं यह गजब के फायदे।

गर्मियों के दिनों में कई सारी बीमारियाँ होने का खतरा ज्यादा हो जाता हैं। इसलिए इस मौसम में सेहत का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी हैं। गर्मी के दिनों में कुछ खास पेय पदार्थ का सेवन करके आप स्वस्थ्य रह सकते हैं।

गर्मियों के मौसम में पेट से सम्बंधित समस्याएं ज्यादा देखने को मिलती हैं। इस मौसम में पेट की परेशानियों को दूर करने के लिए पुदीना बहुत ही फायदेमंद माना जाता हैं। वैसे तो पुदीने का इस्तेमाल स्वाद बढ़ाने और चटनी बनाने के लिए किया जाता हैं, लेकिन आपमें से बहुत कम लोगो को पता होगा की पुदीने में चमत्कारी गुण पाए जाते हैं। यह माउथ फ्रेशनर का भी काम करता हैं। इसके सेवन से गर्मी से निजात मिलती हैं और गर्मी की वजह से होने वाली समस्याओं से छुटकारा मिलता हैं।

पुदीने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, पोटैशियम, थायमिन, नियासिन, रिबोफ्लेविन, आयरन, विटामिन ए, बी, सी, डी, ए और कैल्शियम होते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही जरूरी तत्व हैं। आपने पुदीने की चटनी, छाछ, दही और कच्चे आम के साथ मिला कर जरूर खाया होगा। लेकिन क्या आपने पुदीने वाली चाय को पिया हैं? क्योंकि आज हम पुदीने की चाय पीने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। पुदीने की चाय पीने से सेहत को ढेर सारे लाभ होते हैं। आइये जानते हैं पुदीने से बनी चाय को क्यों पीना चाहिए? इससे शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं? Health Benefits of drinking Pudina (Mint) Tea in Hindi.

पुदीने की चाय पीने के फायदे

1. पुदीने वाली चाय पीने से बाल शाइन करने लगते हैं। बालों में मजबूती आती है। पुदीने वाली चाय पीने से बालो को जबरदस्त फायदा होता हैं।

2. कई लोगो को गर्मियों के दिनों में घर से बाहर जाने, बस या ट्रेन का सफ़र करने पर चक्कर, मिचली आती हैं। ऐसे में उन लोगो को घर से निकलने से पहले एक कप पुदीने वाली चाय को पीना चाहिए। इससे उनको सफ़र के दौरान चक्कर, मतली और उल्टी आने की समस्या से निजात मिलता हैं।

3. जिन लोगो को मुहांसे की समस्या हैं उन्हें पुदीने वाली चाय पीना चाहिए। क्योंकि इसमें मेंथोल होता हैं जो ठंडक देता हैं। इसके अलावा यह स्किन को सॉफ्ट भी बनाता हैं और पिम्पल्स से छुटकारा दिलाता हैं।

4. अगर किसी की त्वचा में जलन हो रही हैं तो यह दवाई की तरह काम करता हैं। साथ ही यह चकते, जलन, कीड़े के काटने, खुजली और त्वचा में जलन से सम्बन्धित समस्याओं को ठीक करता हैं।

5. गर्मियों के दिनों में लू लगने से बचने के लिए पुदीने की चटनी को खाना बहुत ही अच्छा उपाय माना जाता हैं। पुदीने की चटनी के साथ अगर कच्चा प्याज खाया जाये तो कभी भी लू नहीं लगती हैं। इसलिए गर्मियों के दिनों में रोजाना पुदीने की चटनी और कच्चा प्याज जरूर खाना चाहिए।

यह भी पढ़े :- कच्चा प्याज खाने के 8 फायदे।

6. पाचन से सम्बंधित समस्याओं को दूर करने में पुदीने की चाय बहुत ही लाभकारी होती हैं। इसे पीने से पेट दर्द दूर होता हैं और खाने को हजम करने में मदद मिलती हैं।

7. गले में खराश होने पर नमक के पानी में पुदीने का रस मिला कर कुल्ला करे। इससे गले की खराश से आराम मिलता हैं।

8. पेट की प्रॉब्लम जैसे की गैस और एसिडिटी को दूर करने में पुदीने की चाय फायदेमंद होती हैं। जिन लोगो के पेट में गैस और एसिडिटी की समस्या हैं, उन्हें पुदीने वाली चाय को पीना चाहिए। खाना खाने के बाद आप एक कप पुदीने की चाय पी सकते हैं।

पुदीने की चाय बनाने का तरीका (विधि)

एक गिलास पानी में 8 से 10 पुदीने की पत्तियों को डाले। फिर इसमें थोड़ी सी मात्रा में काली मिर्च और थोड़ी सा काला नमक मिलाये। फिर कम से कम 7 मिनट तक इसे उबाले। फिर पानी को छान कर पीजिये।


Loading...


Related posts:
शराब से जुड़े भ्रम और सत्य.
कच्चा अंडा खाने के फायदे
बार-बार बीमार पड़ते हैं तो यह टिप्स जरूर अपनाईये.
लौकी खाने के फायदे.
लोबान के तेल के फायदे – Frankincense Essential Oil
आंवले का जूस पीने के फायदे और इसे क्यों पीना चाहिए?
डिहाइड्रेशन से बचने के तरीके।
सफर के दौरान इन चीजों को खाने से बचना चाहिए।
कफ दूर करने के तरीके और उपाय।
कद्दू के बीज खाने के फायदे जरूर पढ़े।
शतावरी के फायदे और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे एवं उपाय।
इन चीजों को ज्यादा खाने से होता हैं सिरदर्द।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *