पुदीने के तेल से होते हैं यह गज़ब के फायदे।

पुदीने के तेल से होते हैं यह गज़ब के फायदे।

सुगन्धित तेलों की बात करे तो पुदीने का तेल सबसे खास हैं। पुदीने के तेल के फायदे जानने के लिए आपको यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए। पुदीने के तेल में आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, फोलेट, पोटैशियम और कॉपर जैसे मिनरल्स तो पाए ही जाते है, साथ ही इसमें विटामिन सी और विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। पुदीने के तेल को ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता हैं।

आइये जानते हैं पुदीने के तेल का इस्तेमाल करने के तरीके और फायदे। Health Benefits of Peppermint Oil in Hindi.

पुदीने के तेल के फायदे :-

1. स्किन के लिए फायदेमंद

पुदीने के तेल को चेहरे पर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे और pimples ख़त्म हो जाते हैं। इससे चेहरा ग्लोइंग बनता हैं।

2. दांत दर्द और मूंह की बदबू दूर करे

पुदीने के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जिस कारण यह दांतों और मसूड़ो की समस्याएं दूर करता हैं। पुदीने के तेल की कुछ बूंदे टूथपेस्ट में डालकर दांतों को साफ़ करने से दांतों के दर्द से छुटकारा तो मिलता ही है, साथ में इससे मूंह से आने वाली बदबू से भी निजात पाया जा सकता हैं।

3. पाचन क्रिया दुरुस्त बनाए

पुदीने के तेल से अपच की शिकायत दूर होती हैं। भोजन को टेस्टी बनाने के लिए खाना पकाते समय भोजन में पुदीने के तेल की कुछ बूंदे डाले या फिर जब आप खाना खा चुके हो तो गर्म पानी में पुदीने के तेल की बूंदे मिला कर पीजिये। इससे पेट की गैस से छुटकारा मिलता हैं। पुदीने का तेल पेट मरोड़ और पेट की बिमारियों के उपचार में इस्तेमाल किया जाता हैं।

4. बालों के लिए फायदेमंद

पुदीने के तेल को बालों में लगाने से बालों को जबरदस्त फायदा होता हैं। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जब आप पुदीने के तेल से बालों की मालिश करते हैं तो आपको ठंडक मिलती हैं और सिर की जुओं और dandruff का खात्मा होता हैं।

5. श्वसन प्रणाली के लिए फायदेमंद

पुदीने का सत बलगम से मुक्ति दिलाता हैं। ठण्ड के दिनों में शरीर में बलगम जम जाता हैं, इससे आराम पाने के लिए पुदीने के तेल का इस्तेमाल करे। पुदीने के तेल के प्रयोग से सांस से सम्बन्धित बीमारियाँ जैसे की अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और साइनसाईटिस आदि में लाभ होता हैं। जिन लोगो की नाक सर्दियों के मौसम में बंद हो जाती हैं, उन्हें अपने सीने पर पुदीने का तेल मलना चाहिए या फिर पानी में डालकर इसकी भाप लेनी चाहिए। इससे बंद नाक को खोलने में आसानी होती हैं।

6. ब्लड सर्कुलेशन सही बनाये

पुदीने का तेल शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सही बनाये रखता हैं।

7. सिरदर्द से आराम दिलाये

पुदीने के तेल के उपयोग से आप सिरदर्द से राहत पा सकते हैं। सिरदर्द की समस्या होने पर पुदीने के तेल की कुछ बूंदे रुमाल या कलाई पर लगाए और इसे सूंघे। इस तेल को सूँघने से टेंशन और सिरदर्द को कम करने में मदद मिलती हैं।

जरूर पढ़े :- सिरदर्द दूर करने के आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।

8. आंतो की समस्याएं दूर करे

पुदीने का तेल शरीर की जकड़न से मुक्ति दिलाता ही हैं, इसके अलावा यह आंत की समस्याएं भी दूर करता हैं।

9. टेंशन और शरीर के दर्द से राहत दिलाये

पुदीने के तेल का इस्तेमाल करने से टेंशन और बदनदर्द से आराम मिलता हैं। दिन भर की थकान भगाने के लिए पुदीने के तेल को शरीर पर लगाने के बाद नहाना चाहिए। इसकी खुशबू से आप खुद को फ्रेश महसूस करते हैं और इसकी ठंडक से बदनदर्द से मुक्ति मिलती हैं।

10. यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन में फायदेमंद

पुदीने के तेल को यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *