पेट के कीड़े ख़त्म करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

पेट के कीड़े ख़त्म करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

पेट में कीड़े होने पर पेट दर्द होने लगता हैं। पेट में कीड़े होने की समस्या ज्यादातर छोटे बच्चों में होती हैं। पेट के कीड़े लगभग 20 किस्म के हैं, जो आंतो में ज़ख्म तक कर सकते हैं। जिसके कारण रोगी को पेट में गैस, पेट फूलना, बेचैनी, बदहजमी, हृदयगति का तेज़ होना, पेट में दर्द, बुखार जैसी प्रोब्लम्स हो जाती हैं।

पेट में कीड़े होने पर बच्चों के गुदामार्ग में खुजली होती रहती हैं, जिससे बच्चा बहुत ज्यादा परेशान रहने लगता हैं। पेट में कीड़े पड़ जाने पर मरीज़ को खाना खाना भी अच्छा नहीं लगता हैं और उसे चक्कर भी आते हैं। गन्दगी के कारण पेट में कीड़े पड़ जाते हैं। खुला और अशुद्ध भोजन करने वाले लोगो में यह समस्या ज्यादा होती हैं। छोटे बच्चे चीनी वाली चीजों का ज्यादा सेवन करते हैं तो उन्हें भी पेट में कीड़े होने की समस्या से जूझना पड़ता हैं।

आइये जानते हैं की पेट के कीड़ो को ख़त्म या नष्ट करने के घरेलू नुस्खे और उपाय क्या हैं? पेट के कीड़े को मारने के लिए घरेलु तरीके और उपचार क्या हैं? Home Remedies for Stomach Worms in Hindi.

पेट के कीड़े मारने के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय

करेला जूस

छोटे बच्चे तो करेला जूस नहीं पी सकते हैं। लेकिन बड़ो के पेट में कीड़े हो गये हैं तो उन्हें करेले का जूस जरूर पीना चाहिए। 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्मच करेला जूस मिला कर पिए।

नीम की पत्तियां

नीम की पत्तियों का सेवन करने से पेट की कई सारी समस्याओं से छुटकारा मिलता हैं। नीम के पत्तों में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जो पेट के कीड़ो को ख़त्म करता हैं। पेट में कीड़े होने पर नीम के पत्तियों को पीसकर उसमे शहद मिला कर खाए। इससे पेट के कीड़े मर जाते हैं। सुबह के समय इस उपाय को करने से ज्यादा जल्दी फायदा होता हैं।

प्याज का रस

प्याज का रस पेट के कीड़ो को ख़त्म करता हैं। छोटे बच्चों को सुबह खाली पेट आधा चम्मच प्याज का रस पिलाने से पेट के कीड़े मर जाते हैं।

तुलसी की पत्तियां

तुलसी के पत्तों में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन को दूर करने में लाभदायक होता हैं। पेट में कीड़े होने पर तुलसी के पत्तो का रस दिन में 1 चम्मच दो बार पीजिये। इससे पेट के कीड़े मर जायेंगे और मल के साथ शरीर से बाहर निकल जायेंगे। तुलसी के रस को पीने से आंत भी पूरी तरह से साफ़ हो जाती हैं और पेट में गैस, कब्ज़ की समस्या से भी छुटकारा मिलता हैं।

टमाटर

टमाटर को हम सभी भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए सब्जी के रूप में इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह पेट के कीड़ो को भी नष्ट कर सकता हैं। टमाटर को काट कर सेंधा नमक और काली मिर्च पाउडर मिला कर खाने से पेट के कीड़े मर जाते हैं। और जब आप मल त्याग करते हैं तो आसानी के साथ शरीर से बाहर निकल जाते हैं।

कच्चे केले की सब्जी

कच्चे केले की सब्जी बना कर खाने से भी पेट के कीड़े नष्ट हो जाते हैं। कच्चे केले की सब्जी का सेवन आप लगातार 1 हफ्ते तक करे।

कच्चे आम की गुठली

बच्चे हो या बड़े अगर दोनों की आंत में कीड़े पड़ जाये तो कच्चे आम की गुठली का इस्तेमाल करके कीड़े पॉटी के जरिये बाहर निकल जाते हैं। इस उपाय को आप इस तरह से कर सकते हैं। इसके लिए कच्चे आम की गुठली का चूर्ण दही या पानी के साथ मिला कर सुबह-शाम लीजिये। इस उपाय को नियमित रूप से अजमाने पर आंत के कीड़े बहुत जल्द शरीर से बाहर निकल जायेंगे।

अनार के छिलके

बच्चों या बड़ो दोनों के पेट में कीड़े हो गये हैं तो यह बहुत ही कारगर उपचार माना जाता हैं। अनार के छिलके को सुखा कर इसका पाउडर बना ले। इस पाउडर की 1 चम्मच मात्रा दिन में 3 बार ले। कुछ दिनों तक इसे खाने से पेट के कीड़े पूरी तरह से नष्ट हो जाते हैं।

लौंग

1 कप गर्म पानी में 1 चम्मच लौंग का पाउडर उबाल ले। इसे 10 से 20 मिनट तक ढक कर रखे। इस पानी को दिन में 3 बार पीजिये, इस उपाय को आप एक हफ्ते तक अजमाए। इससे पेट के कीड़ो होने की समस्या से छुटकारा मिल जाता हैं। क्योंकि लौंग में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो पेट के कीड़ो को मारते हैं।

लहसुन की चटनी

पेट की प्रोब्लम्स को दूर करने और आंतो को साफ़ बनाने के लहसुन का इस्तेमाल करना चाहिए। बच्चे और बड़े अगर दोनों ही पेट के कीड़ो से परेशान हैं तो उन्हें लहसुन की चटनी खिलानी चाहिए। लहसुन की चटनी बना कर उसमे सेंधा नमक मिलाये और उसे सुबह-शाम खाए, इससे पेट के कीड़े ख़त्म होने लगते हैं।

गाजर

पेट के कीड़ो को मारने के लिए गाजर बहुत ही लाभकारी माना जाता हैं। इसके लिए आप सुबह खाली पेट गाजर खाए या फिर गाजर को कद्दूकस करके एक छोटे कप की मात्रा रोजान सुबह खाए। इससे पेट में सभी प्रकार के इन्फेक्शन और कीड़े ख़त्म हो जाते हैं।

अजवाइन

अजवाइन का प्रयोग करके आप पेट के कीड़ों को मार सकते हैं। अजवाइन के चूर्ण की आधा ग्राम मात्रा में आधा ग्राम गुड़ मिला ले, इसकी गोली बना ले। इस गोली को दिन में 3 बार मरीज़ को खिलाये। अजवाइन में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कीड़ो को मारता हैं। अजवाइन का इस्तेमाल 2 से 3 दिन तक करने से पेट के कीड़े पूरी तरह से मर जाते हैं।

काला नमक

चुटकी भर काले नमक में आधा ग्राम अजवाइन का चूर्ण मिला कर रात को गर्म पानी के साथ रोजाना ले। इससे पेट के कीड़े बाहर निकल जाते हैं। अगर यह समस्या बड़े लोगो की हैं तो काला नमक और अजवाइन के चूर्ण को बराबर मात्रा मिला कर सुबह-शाम ले। इससे पेट के कीड़े ख़त्म हो जाते हैं।

मूली का रस

मूली कर रस लेने से भी पेट की कृमि मलत्याग के जरिये बाहर निकल जाती हैं। मूली के रस को 2 से 3 दिन तक पीजिये।

हल्दी

छोटे बच्चे को आधा चम्मच और बड़े लोगो को 1 चम्मच हल्दी गुनगुने पानी के साथ सुबह शाम लेना चाहिए। इससे पेट के कीड़े मर जाते हैं।

छाछ और भूना जीरा

खट्टी छाछ में काला नमक और भूना जीरा मिला कर बच्चे को रोजाना पिलाना चाहिए। इससे पेट के कीड़े जल्दी मर जाते हैं और मलत्याग के जरिये पेट से बाहर निकल आते हैं।

निम्बू और शहद

निम्बू की पत्तियों का रस, शहद के साथ मिला कर सुबह शाम खाली पेट लेने से भी पेट की कृमि का खात्मा होता हैं।

नोट :- अगर उपरोक्त बताये गए घरेलू नुस्खे असर नहीं कर पा रहे हैं तो डॉक्टर से संपर्क करे।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *